राजनीति

उत्तर प्रदेश के उपचुनाव में सत्ता पक्ष का होगा इम्तिहान, विपक्ष को भी अपनी ताकत का होगा एहसास

प्रदेश की जिन आठ सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से 6 बीजेपी और 2 एसपी के पास थीं। हालांकि 403 सीटों वाली विधानसभा में उपचुनाव के नतीजे ज्यादा मायने नहीं रखते, फिर भी इस उपचुनाव में सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के दावों का इम्तिहान होना है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश की खाली हुई 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हो गई है, जिसके साथ ही इसे लेकर राजनीतिक हलचल भी तेज हो गई है। उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से 6 बीजेपी और 2 एसपी के पास थीं। हलांकि 403 सीटों की विधानसभा में उपचुनाव के नतीजे ज्यादा मायने नहीं रखते, फिर भी इस उपचुनाव में सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के दावों का इम्तिहान होना है।

Published: undefined

उत्तर प्रदेश में आठ सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उसमें से फिरोजाबाद की टुंडला सीट बीजेपी के एसपी सिंह बघेल के सांसद बनने के बाद खाली हुई है। लेकिन न्यायालय में विवाद लंबित होने के कारण यहां अब तक उपचुनाव नहीं हुआ। वहीं रामपुर की स्वार सीट से एसपी सांसद आजम खान के पुत्र अब्दुल्ला आजम की जन्मतिथि विवाद की वजह से उनकी सदस्यता रद्द होने के कारण वहां चुनाव होने हैं।

Published: undefined

इसी तरह उन्नाव की बांगरमऊ से बीजेपी के कुलदीप सिंह सेंगर जीते थे। उनकी सदस्यता उम्र कैद की सजा मिलने के कारण रद्द हो गई है। इसके अलावा जौनपुर के मल्हनी से एसपी के पारसनाथ यादव के निधन के कारण यह सीट खाली हुई। देवरिया सदर से बीजेपी विधायक जन्मेजय सिंह और बुलंदशहर से बीजेपी के वीरेंद्र सिरोही की सीट भी निधन के कारण खाली हुई है। वहीं कानपुर की घाटमपुर सीट बीजेपी की कमल रानी वरुण और अमरोहा की नौगावां सादात बीजेपी के चेतन चौहान के निधन से खाली हुई है।

Published: undefined

उत्तर प्रदेश के राजनीतिक मामलों के जानकार वरिष्ठ पत्रकार पीएन द्विवेदी का कहना है कि वैसे तो 403 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के परिणाम का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। लेकिन यह एक बड़ा संदेश होगा। जिस प्रकार से वर्तमान समय में कोरोना संकट और जतिवादी राजनीति का मुद्दा गरमाया है। उपचुनाव सत्तारूढ़ और विपक्ष दोनों के लिए एक परीक्षा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined