राजनीति

यूपी चुनाव: अखिलेश ने लगाया पोस्टल वोटिंग में धांधली का आरोप, वोट देने से रोकने वाले अफसरों पर की कार्रवाई की मांग

इस घटना को 'धांधली' का मामला बताते हुए अखिलेश ने एक ट्वीट में कहा कि यह एक गंभीर मामला है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग से यह उम्मीद की जाती है कि ऐसे अधिकारियों की पहचान की जानी चाहिए और उन्हें तुरंत निलंबित कर दिया जाना चाहिए।

फोटोः वीडियोग्रैब
फोटोः वीडियोग्रैब 

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आगरा के फतेहाबाद निर्वाचन क्षेत्र के एक विकलांग व्यक्ति सुरेंद्र सिंह द्वारा सपा को वोट देने की बात कहने के बाद उससे जबरदस्ती दूसरी पार्टी को वोट डलवाने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग (ईसी) से कार्रवाई की मांग की है। अखिलेश ने ट्विटर पर घटना का वीडियो साझा करते हुए सपा-रालोद गठबंधन समर्थकों और कार्यकर्ताओं को मतदान के दौरान सतर्क रहने को कहा है।

Published: undefined

दरअसल आगरा के फतेहाबाद से अन्य ग्रामीणों के साथ मतदाता का मतदान दल के साथ बहस करते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया है। वह सपा को वोट देना चाहते थे, लेकिन दो दिन पहले पोस्टल वोटिंग के दौरान उन्हें ऐसा नहीं करने दिया गया। सुरेंद्र ने दावा किया कि रविवार को सेक्टर मजिस्ट्रेट ने बीजेपी को वोट डलवाया। वीडियो में जेपी पांडे, एसडीएम फतेहाबाद, कहते सुनाई दे रहे हैं कि "एक वोट से कोई फर्क नहीं पड़ता।" जिला प्रशासन ने आरोप का खंडन किया है।

Published: undefined

इस घटना को 'धांधली' का मामला बताते हुए अखिलेश ने एक ट्वीट में कहा कि यह एक गंभीर मामला है और कहा, "चुनाव आयोग से यह उम्मीद की जाती है कि ऐसे अधिकारियों की पहचान की जानी चाहिए और उन्हें तुरंत निलंबित कर दिया जाना चाहिए।"

कथित जबरन मतदान को लेकर जगराजपुर गांव में लोगों के एक समूह के विरोध के बाद पुलिस और स्थानीय अधिकारियों को बुलाया गया था। इस बीच, पत्रकारों से बात करते हुए, सुरेंद्र ने कहा, "हमें स्थानीय अधिकारियों द्वारा मीडिया से बात न करने की धमकी दी जा रही है। मेरा परिवार डरा हुआ है।"

Published: undefined

जबरन मतदान के आरोपों को 'राजनीति से प्रेरित और निराधार' बताते हुए आगरा के जिला मजिस्ट्रेट प्रभु नारायण सिंह ने कहा, "सुरेंद्र सिंह ने खुद को वोट दिया था। हमारे पास एक वीडियो रिकॉर्डिंग है जिसमें वह मतदान कर्मियों से अपने घर के अंदर मताधिकार का प्रयोग करने के लिए डाक मतपत्र ले जाते हैं। चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त माइक्रो-ऑब्जर्वर भी मौके पर मौजूद थे। एक रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेज दी गई है।"

राज्य विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को आगरा में विकलांग व्यक्तियों और 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। पहली बार, चुनाव आयोग ने दो श्रेणियों के लोगों को डाक मतपत्रों का उपयोग करके मतदान करने की अनुमति दी है। उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान गुरुवार से शुरू हो जाएगा। परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।22

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined