राजनीति

उत्तराखंड चुनावः राहुल गांधी ने चार वादों के साथ रखा विकास का रोडमैप, बोले- कांग्रेस आई तो राजा नहीं, जनता करेगी राज

धर्मनगरी हरिद्वार में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हम आपसे चार वादे कर रहे हैं। हम 4 लाख लोगों को रोजगार देंगे। हम 500 रुपये से कम में गैस सिलेंडर देंगे। हम यहां 'न्याय' योजना लागू करेंगे, जिसमें 5 लाख परिवारों को एक साल में 40,000 रुपये दिए जाएंगे।

फोटोः @INCIndia
फोटोः @INCIndia 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए शनिवार को राज्य के दौरे पर पहुंचे। यहां सबसे पहले उद्धमसिंह नगर के किच्छा में उन्होंने किसानों से संवाद किया और वर्चुअली लोगों को संबोधित किया। इसके बाद वह धर्मनगरी हरिद्वार पहुंचे। यहां उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात के बाद वर्चुअल रैली को संबोधित किया। इसके बाद उन्होंने हरकी पैड़ी पर पूजा-अर्चना की और फिर गंगा आरती में भी शामिल हुए।

Published: undefined

इससे पहले शहर के भगत सिंह चौक पर वर्चुअल रैली के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि हम आपसे चार वादा कर रहे हैं। चार लाख लोगों को रोजगार देंगे। घरेलु सिलिंडर की कीमत पांच सौ रुपये से ज्यादा नहीं होगी। कांग्रेस सरकार आई तो हम राज्य में न्याय योजना लागू करेंगे, जिसके तहत पांच लाख परिवारों को 40,000 रुपये हर साल दिए जाएंगे। साथ ही लोगों के दर तक चिकित्सा सुविधाएं पहुंचाने का भी उन्होंने वादा किया। उन्होंने कहा कि हमने राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब के किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था और हमने वह किया।

संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योनजाएं दो देश बना रही हैं। जिसमें एक देश चुनिंदा पूंजीपतियों का है, जो प्राइवेट हवाई जहाज, मर्सिडीज कुछ भी सोचे वो मिल सकता है। दूसरा देश मजदूरों, किसानों और छोटे व्यापारियों का है। लेकिन हम दो हिंदुस्तान नहीं बनने देंगे, हम न्याय योजना लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि जो प्रधानमंत्री होता है वह जनता से संवाद करता हैं और जनता की आवाज सुनता है। नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं हैं, वह 21वीं सदी के राजा हैं। यहां रैली के बाद राहुल गांधी हरकी पैड़ी पर पहुंचे और गंगा पूजन किया। इस दौरान उन्होंने जलाभिषेक भी किया।

Published: undefined

हरिद्वार से पहले राहुल गांधी ने आज उधम सिंह नगर के किच्छा से उत्तराखंड की जनता को संबोधित किया। किच्छा में किसान सम्मान वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला किया। उन्होंने कहा कि आज नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं हैं। वह राजा हैं। राजा किसी की बात नहीं सुनता। प्रधानमंत्री ही लोगों की बात सुनता है। उन्होंने कहा कि मनमोहन सिहं का समय 'गोल्डन पीरियड' था, क्योंकि उस समय किसानों और सरकार के बीच साझेदारी थी। उस समय सरकार के दरवाजे आपके लिए खुला करते थे, वह बंद नहीं थे।

राहुल गांधी ने किसान आंदोलन के बहाने मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि सबसे पहले किसानों को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि बधाई इस बात की है कि आप इन तीन कानूनों के खिलाफ पहाड़ जैसे खड़े हो गए और कोई समझौता नहीं किया। एक कदम पीछे नहीं हटे और सरकार को सच्चाई दिखाई। ये आपका इतिहास है। आप सिर्फ देश को भोजन नहीं देते हैं, आप देश को रास्ता भी दिखाते हैं।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि आपने देश की सरकार को बताया कि सच्चाई से हम नहीं हटने वाले हैं। आप हमें न खरीद सकते हैं, ना डरा सकते हैं। इस सरकार को ये समझाना बहुत जरूरी था। उन्होंने कहा कि, आप देश की नींव हो। यदि देश की नींव कमजोर होगी तो देश नहीं बचेगा। हम गारंटी देते हैं। हम ऐसी सरकार चाहते हैं, जिसमें किसान, मजदूरों और गरीबों को लगे ये हमारी सरकार है। जो भी हम कहना चाहते हैं, हम दिल खोलकर सरकार में मुख्यमंत्री को कह सकते हैं। ऐसी सरकार हम चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि कल गोवा में हमने न्याय योजना लॉन्च की। निर्णय लिया कि सबसे गरीब लोगों को कांग्रेस पार्टी की सरकार सीधे खाते में पैसा हर माह देगी। ये ही उत्तराखंड में भी किया जाएगा। उन्हें लगे कि सरकार उनके साथ खड़ी है। हमने राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब के किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था और हमने वह किया।

Published: undefined

बता दें कि उत्तराखंड में 14 फरवरी को चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में विधानसभा चुनाव का प्रचार अपने अंतिम चरम पर पहुंच रहा है। सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। हालांकि, कोविड गाइड लाइन के चलते प्रतिबंधों के साथ चुनाव प्रचार किया जा रहा है। इसी कड़ी में कांग्रेस की तरफ से चुनाव प्रचार करने के लिए शनिवार को कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी राज्य के दौरे पर पहुंचे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined