राजनीति

बंगाल चुनाव में BJP के उम्मीदवार बनाए गए स्वपन दासगुप्ता को राज्यसभा से देना पड़ा इस्तीफा, TMC ने उठाए थे सवाल

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) द्वारा उम्मीदवारी पर सवाल उठाए जाने के बाद स्वपन दास गुप्ता ने राज्यसभा से इस्तीफ दे दिया है। दरअसल, पश्चिम बंगाल के चुनाव में स्वपन दासगुप्ता को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने टिकट दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) द्वारा उम्मीदवारी पर सवाल उठाए जाने के बाद स्वपन दास गुप्ता ने राज्यसभा से इस्तीफ दे दिया है। दरअसल, पश्चिम बंगाल के चुनाव में स्वपन दासगुप्ता को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने टिकट दिया है। स्वपन दासगुप्ता, राज्यसभा के मनोनित सदस्य हैं और नियम के मुताबिक, वह किसी पार्टी से जुड़े नहीं रह सकते हैं। इसे लेकर टीएमसी ने सवाल उठाया था।

Published: 16 Mar 2021, 1:31 PM IST

टीएमसी के सवाल के बाद स्वपन दासगुप्ता ने राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को अपना इस्तीफा भेज दिया है। बता दें कि बीजेपी ने स्वपन दासगुप्ता को हुगली जिले की तारकेश्वर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है।

गौरतलब है कि तृणमूल कांग्रेस की सदस्य महुआ मोइत्रा द्वारा स्वपन दासगुप्ता के उच्च सदन का सदस्य होने के बावजूद पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में उतरने पर सवाल उठाए थे। महुआ मोइत्रा ने स्वपन दासगुप्ता की सदस्यता खत्म करने की मांग की थी।

Published: 16 Mar 2021, 1:31 PM IST

इस मामले को सबसे पहले महुआ मोइत्रा ने उठाते हुए ट्वीट किया था, "स्वपन दासगुप्ता पश्चिम बंगाल चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार हैं। संविधान की 10वीं अनुसूची कहती है कि यदि राज्यसभा का मनोनीत सांसद शपथ लेने और उसकी 6 महीने की अवधि खत्म होने के बाद किसी भी राजनीतिक पार्टी की सदस्यता लेता है तो उसे राज्यसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। दासगुप्ता ने अप्रैल 2016 में शपथ ली थी। ऐसे में अब भाजपा में शामिल होने के चलते उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाए।"


बता दें कि दासगुप्ता को अप्रैल 2016 में राष्ट्रपति द्वारा राज्यसभा के लिए नामित किया गया था, वहीं रविवार को बीजेपी ने अपनी सूची में उन्हें तारकेश्वर विधानसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 16 Mar 2021, 1:31 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 16 Mar 2021, 1:31 PM IST