सोशल वायरल

मानसून के दौरान बालों का झड़ना है वास्तविक, ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भीषण गर्मी को सहने के बाद, हम सभी इस बात से सहमत हैं कि मानसून का मौसम शुद्ध आनंददायक होता है। बारिश और सर्द हवा में स्थानीय हिल स्टेशन की यात्रा करना एक सुखद अनुभव है। मानसून के दौरान हमारे बालों का झड़ना अधिक हो जाता है इसीलिए हम आपको कुछ आसान तरीके बताते है जो कि आपके बालों के लिए जरुरी है।

Published: undefined

एलोवेरा और ग्रीन टी पर आधारित हेयर ऑयल लगाएं


क्या आपको वह नुस्का याद है जिसका इस्तेमाल आपकी दादी करती थीं? आपके बाल यात्रा के लिए तैयार हैं, बस तेल लगाएं। तेल को नियमित रूप से अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या का हिस्सा बनाने से आपके बालों को तैयार करने में मदद मिलेगी। हफ्ते में दो बार, बालों को जड़ों से मजबूत करने और बालों को टूटने से बचाने के लिए शैम्पू करने से पहले बालों में तेल लगाएं - इससे आपके बाल चिकने, रेशमी और उछालभरे होंगे।

Published: undefined

सप्ताह में एक बार नियमित चंपी

15 मिनट की चंपी से माथे को बहुत फायदा हो सकता है, जो एक स्पा उपचार के समान है और क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने के सबसे बड़े तरीकों में से एक है।

Published: undefined

कठोर जल का प्रयोग कम करें


कठोर पानी के कारण बाल रूखे और झुरीर्दार हो जाते हैं और बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। तो ऐसे में आप एक फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं।

Published: undefined

अपने बालों को तौलिए से सुखाने का सबसे अच्छा तरीका है

अपने बालों को ब्लो-ड्राई करने के बजाय टॉवल-ड्राई विधि का उपयोग करें क्योंकि इससे बाल अधिक घुंघराले और शुष्क हो सकते हैं। शैम्पू करने के बाद, अपने बालों को माइक्रोफाइबर टॉवल से सुखाना आदर्श है।

Published: undefined

सही कंघी का इस्तेमाल करें

जब आप अपने बालों को धोने के बाद उलझने की कोशिश करते हैं, तो आपको काफी नुकसान होने का खतरा होता है। आपके गीले बाल कितने नाजुक हैं, इसलिए इसे जोर-जोर से ब्रश करने से बाल झड़ सकते हैं। चौड़े दांतों वाली कंघी, जेड कंघी या लकड़ी की कंघी का उपयोग करने से पहले अपने बालों को तौलिए से सुखाना बेहतर होता है क्योंकि ये आपके बालों पर कम कठोर होंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined