खेल

खेल की 5 बड़ी खबरें: CSK के 12 सदस्य कोरोना पॉजिटिव और ऑस्ट्रेलिया ने खिलाड़ियों के इस काम पर लगाई रोक

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने इंग्लैंड दौरे पर होने वाली आगामी सीमित ओवरों की सीरीज के दौरान गेंद को चमकाने के लिए अपने खिलाड़ियों को सिर, चेहरे और गर्दन से पसीने के इस्तेमाल से रोक दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

चेन्नई सुपर किंग्स के 12 सदस्य कोरोना पॉजिटिव, टीम दोबारा क्वारंटीन में

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन को यूएई में शुरू होने में अब केवल 22 दिन का ही समय बचा है और उससे पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स टीम के 12 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ भी शामिल हैं। सूत्रों ने शुक्रवार को आईएएनएस को इसकी जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार, खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को फिर से क्वारंटाइन में जाने को कहा गया है।

Published: 28 Aug 2020, 6:39 PM IST

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड दौरे पर खिलाड़ियों के पसीने के इस्तेमाल पर लगाया रोक

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने इंग्लैंड दौरे पर होने वाली आगामी सीमित ओवरों की सीरीज के दौरान गेंद को चमकाने के लिए अपने खिलाड़ियों को सिर, चेहरे और गर्दन से पसीने के इस्तेमाल से रोक दिया है। हालांकि खिलाड़ी शरीर के पसीने का इस्तेमाल कर सकते हैं और गेंद पर लगा सकते हैं। सीए ने कहा है कि उसने ऐसा बोर्ड की चिकित्सा सलाह के आधार पर किया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) पहले ही कोविड-19 महामारी से बचने के लिए गेंद पर लार के इस्तेमाल को प्रतिबंध लगा चुका है।

इस बीच, आस्ट्रेलिया के अनुभवी तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने कहा है कि इससे सीमित ओवरों के प्रारूप में ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने स्टार्क के हवाले से कहा, " सफेद गेंद की क्रिकेट में यह इतना महत्व नहीं रखता है। एक बार नई गेंद से खेलना शुरू होता है तो आप इसे सूखा रखने की कोशिश करते हो। यह लाल गेंद की क्रिकेट में ज्यादा अहम होता है।"

Published: 28 Aug 2020, 6:39 PM IST

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार : एथलीटों को लगता है, वर्चुअल समारोह रोचक नहीं

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंड शनिवार को 60 से अधिक एथलीटों और कोचों को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय खेल पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। ये पुरस्कार हर वर्ष 29 अगस्त राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में प्रदान किया जाता है। पुरस्कार वाले दिन खिलाड़ी और कोच पारंपारिक वेशभूषा में आते हैं और पुरस्कार ग्रहण करते हैं। लेकिन इस बार कोविड 19 के कारण ऐसा करना संभव नहीं हो सकेगा।

इस बार के पुरस्कार कार्यक्रम के दौरान पुरस्कार प्राप्तकर्ता पारंपारिक वेशभूषा को मिस करेंगे। एथलीटों को लगता है कि इस बार पहले जैसा अहसास नहीं होगा। अर्जुन अवॉर्ड के लिए चयनित किए गए एक एथलीट ने कहा, " हां, हम इसे मिस करेंगे। व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार पाना थोड़ा अलग है। आप अपने परिवार को वहां ले जा सकते हैं, राष्ट्रपति भवन में फाटो लेते हैं। वर्चुअल ज्यादा आनंदमय नहीं है।"

Published: 28 Aug 2020, 6:39 PM IST

स्क्वॉश : घोषाल की नजरें प्लेटिनम टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन करने पर

एशियाई स्क्वॉश चैम्पियनशिप का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने पुरुष खिलाड़ी सौरव घोषाल की नजरें आगामी प्लेटिनम टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने और अपनी रैंकिंग में सुधार करने पर है। 13वीं रैंकिंग के खिलाड़ी घोषाल को अक्टूबर में मिस्र में शुरू होने जा रहे पांच प्लेटिनम टूर्नामेंटों में खेलने की उम्मीद है।

घोषाल ने आईएएनएस से कहा, " रमित टंडन और मैं एक अगस्त से ही रैकेट क्लब में एक साथ खेल रहे हैं। हमें कोर्ट पर वापसी करने में कुछ समय हुआ है। कोलकाता गर्म और आद्र्र है इसलिए हम गुणवत्ता को यथासंभव बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं। फिर से खेलना अच्छा लगता है।"

16-22 सितंबर तक होने वाले सिल्वर कटेगरी मैनचेस्टर ओपन के साथ स्क्वॉश कैलेंडर की शुरूआत होगी। लेकिन मौजूदा स्थिति के कारण घोषाल का इसमें भाग लेना तय नहीं है।

Published: 28 Aug 2020, 6:39 PM IST

'लक्ष्य' संगठन को मिलेगा राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार

करीब एक दशक से देश में खेल प्रतिभाओं के पोषण और उनके निर्माण में उल्लेखनीय योगदान के लिए पुणे स्थित 'एथलीट-फस्र्ट' संगठन 'लक्ष्य' को 2020 राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। गैर लाभांशी संगठन 'लक्ष्य' ने आठ खेल स्पर्धाओं में 100 खिलाड़ियों की मदद की है। इसमें ओलंपियन राही सरनोबत, अचंता शरत कमल, मनिका बत्रा और अश्विनी पोनप्पा शामिल हैं।

'लक्ष्य' संगठन के अध्यक्ष विशाल चौरडिया ने कहा, " इस पुरस्कार से हमारी मेहनत को मान्यता मिली है। यह सम्मानजनक है। दस साल पहले जब लोग वैश्विक स्पधार्ओं में पदक जीतने के लिए भारतीय एथलीटों की क्षमता पर सवाल उठा रहे थे, तो हमें पता था कि एथलीटों की सही तरह के समर्थन से ही इसे संभव बनाया जा सकता है।"

Published: 28 Aug 2020, 6:39 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 28 Aug 2020, 6:39 PM IST