खेल

नहीं रहे मोहम्मद अली से लड़ने वाले बॉक्सर कौर सिंह, पद्म श्री से हो चुके थे सम्मानित

कौर सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में छह स्वर्ण पदक जीते थे जिसमें 1982 एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक शामिल था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पूर्व एशियाई मुक्केबाजी चैंपियन कौर सिंह, जो लीजेंड मोहम्मद अली से एक प्रदर्शनी मैच में भिड़े थे, का हरियाणा के कुरुक्षेत्र में एक अस्पताल में गुरूवार को निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे और कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करा रहे थे।

भारतीय सेना से रिटायर होने के बाद वह पंजाब के संगरूर जिले में अपने पैतृक गांव खनाल खुर्द में रह रहे थे। कौर सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में छह स्वर्ण पदक जीते थे जिसमें 1982 एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक शामिल था।

Published: undefined

उनके यादगार मैचों में से एक मुकाबला मुक्केबाजी लीजेंड मोहम्मद अली के साथ चार राउंड का प्रदर्शनी मैच था जो 27 जनवरी 1980 को दिल्ली में लड़ा गया था। सिंह ने नई दिल्ली में 1982 के एशियाई खेलों में हैवीवेट वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था।

इस महीने पंजाब सरकार ने स्कूली पाठ्यक्रम में चार महान खिलाड़ियों की जीवन गाथा प्रकाशित करने की योजना की घोषणा की थी जिसमें कौर सिंह एक थे। तीन अन्य खिलाड़ी हॉकी ओलम्पियन बलबीर सिंह सीनियर, महान एथलीट मिल्खा सिंह और भारत के पहले अर्जुन अवार्डी और ओलम्पियन एथलीट गुरबचन सिंह रंधावा हैं। उन्हें नौंवीं और दसवीं कक्षा की शारीरिक शिक्षा की किताबों में शामिल किया गया है।

Published: undefined

वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने शोक व्यक्त करते हुए कहा, "कौर सिंह का निधन देश के लिए एक बड़ा नुकसान है। मैंने सम्बंधित अधिकारियों को उनका पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव लाने के निर्देश दिए हैं। हम उनके परिवार को हरसंभव मदद करेंगे।"

उनकी उपलब्धियों के लिए कौर सिंह को 1982 में अर्जुन पुरस्कार, 1983 में पद्मश्री और 1988 में विशिष्ट सेवा मैडल प्रदान किया गया था ।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined