खेल

IND vs ENG: द ओवल टेस्ट में जीत के साथ वापसी करने उतरेगा भारत, ये दिग्गज करेंगे करिश्मा, बनाएंगे ये बड़े रिकॉर्ड्स!

फिलहाल दोनों टीमें पांच मैच की सीरीज में 1-1 से बराबर पर है। ऐसे में दोनों टीमें चौथे टेस्ट में जीत के जरिए बढ़त लेने की कोशिश करेंगी। इस दौरान भारत के कुछ बड़े खिलाड़ियों के पास ओवल में कीर्तिमान बनाने का मौका रहेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मुकाबले में मिली हार से सबक लेकर विराट कोहली के कप्तानी वाली टीम इंडिया आज से द ओवल में होने वाले पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले से सीरीज में वापसी करने उतरेगी। भारत को यहां 1971 में ऐतिहासिक जीत मिली थी और इसके साथ ही उसने पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी। हालांकि, इसके अलावा उसके पास और कोई उम्मीद नहीं है। भारत ने यहां 13 टेस्ट मैच खेले जिसमें से पांच में उसे हार मिली है और सात मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

द ओवल की पिच इंग्लैंड में बल्लेबाजी के लिए सर्वश्रेष्ठ है और यह भारतीय बल्लेबाजों के लिए राहत की खबर है। जो इस सीरीज में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों ने किसी तरह कुछ रन बनाने में सफलता प्राप्त की है। हालांकि, नंबर-4, 5 और छह के बल्लेबाज लगातार निराश कर रहे हैं। कप्तान कोहली जो नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हैं, वह रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जबकि नंबर-5 पर अजिंक्य रहाणे और नंबर-6 पर ऋषभ पंत की हालत भी कुछ ऐसी ही है। भारतीय टीम मैनजमेंट जो पांच गेंदबाज खेलाने का मन रखता है, वो शायद बल्लेबाजी को मजबूती देने के लिए गेंदबाजी ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को इशांत शर्मा की जगह ला सकता है। रवींद्र जडेजा की फिटनेस को लेकर भी कुछ चिंताएं हैं। टीम मैनेजमेंट उनकी जगह रविचंद्रन अश्विन को ला सकता है। अश्विन को एकादश में शामिल करने के लिए टीम पर दबाव भी है।

फिलहाल दोनों टीमें पांच मैच की सीरीज में 1-1 से बराबर पर है। ऐसे में दोनों टीमें चौथे टेस्ट में जीत के जरिए बढ़त लेने की कोशिश करेंगी। इस दौरान भारत के कुछ बड़े खिलाड़ियों के पास ओवल में कीर्तिमान बनाने का मौका रहेगा। इनमें विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े नाम शामिल हैं। हालांकि इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। यहां पिछले 50 साल से टीम इंडिया ने टेस्ट नहीं जीता है। भारतीय कप्तान विराट कोहली अभी तक इस सीरीज में कुछ खास नहीं कर पाए हैं। उनके बल्ले से केवल एक अर्धशतक निकला है। लेकिन ओवल टेस्ट में उनके पास इंटरनेशनल क्रिकेट में 23 हजार रन पूरे करने का मौका होगा। वे इस मुकाम से केवल एक रन ही पीछे हैं। 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले कोहली ने अभी तक टेस्ट में 7671, वनडे में 12169 और टी20 में 3159 रन बनाए हैं। भारतीय फैंस उम्मीद करेंगे कि ओवल में भारतीय कप्तान बड़ी पारी खेलेंगे और संभव है कि शतकों का सूखा भी खत्म करें।

रोहित शर्मा के पास ओवल टेस्ट में 22 रन बनाने पर इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 हजार रन पूरे करने का मौका रहेगा। वे जिस तरह की फॉर्म में चल रहे हैं उसे देखते हुए यह कारनाम पहली ही पारी में पूरा होता लग रहा है। वर्तमान सीरीज में रोहित 3 टेस्ट में 46 की औसत से 230 रन बना चुके हैं। उनके बल्ले से शतक नहीं निकला है लेकिन दो फिफ्टी बना चुके हैं। इसके अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पास भी ओवल टेस्ट में एक माइलस्टोन तक पहुंचने का मौका रहेगा। तीन विकेट लेते ही उनके टेस्ट में 100 विकेट पूरे हो जाएंगे। जसप्रीत बुमराह ने अभी तक सीरीज में कमाल की गेंदबाजी की है। उन्होंने तीन टेस्ट में 14 विकेट लिए हैं।

वहीं इंग्लैंड को भी एकादश में बदलाव करना पड़ेगा क्योंकि जोस बटलर बाहर हो चुके हैं जिसके बाद विकेटकीपिंग का जिम्मा जॉनी बेयरस्टो संभालेंगे। मोइन अली को उपकप्तान बनाया गया है। हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि मेजबान टीम जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिंसन में से किसी एक को आराम देती है या नहीं। दोनों तेज गेंदबाजों ने पहले तीन टेस्ट खेले हैं और सीरीज में अबतक अधिकतम ओवर तक गेंदबाजी की है। इंग्लैंड की टीम में क्रिस वोक्स और मार्क वुड की वापसी हुई है जिससे उसके पास एक गेंदबाज को आराम देने का विकल्प खुला है। वोक्स और वुड दोनों को खेलाया जा सकता है जबकि सैम करेन को आराम मिल सकता है जो फिलहाल फॉर्म में नजर नहीं आ रहे हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।

इंग्लैंड : जोए रूट (कप्तान), मोइन अली (उपकप्तान), जेम्स एंडरसन, जोनाथन बेयरस्टो, रोरी बर्न्‍स, सैम बिलिंग्स, सैम करेन, हसीब हमीद, डेन लॉरेंस, डेविड मलान, क्रैग ओवरटोन, ओली पोप, ओली रॉबिंसन, मार्क वुड और क्रिस वोक्स।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined