खेल

फीफा विश्व कप: दो दशक बाद सेमीफाइनल में भिड़ेंगे इंग्लैंड-क्रोएशिया, हैरी और लूका पर रहेंगी निगाहें 

फीफा वर्ल्ड कप-2018 का दूसरा सेमीफाइनल इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच लुजनिकी स्टेडियम में आज खेला जाएगा। इस मुकाबले में सभी की निगाहें इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन और क्रोएशिया के स्टार खिलाड़ी लुका पर होगी।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  इंग्लैंड और क्रोएशिया सेमीफाइनल में होंगे आमने-सामने

पहली बार फीफा विश्व कप के फाइनल में अपनी दावेदारी पेश करने के लिए क्रोएशिया आज हर हाल में इंग्लैंड की मजबूत दीवार लांघना चाहेगी। वहीं दूसरी ओर, लुज्निकी स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को जीतकर इंग्लिश टीम दूसरी बार फाइनल खेलना चाहेगी। इंग्लैंड ने आखिरी बार 1990 में विश्व कप सेमीफाइनल खेला था और एकमात्र विश्व कप 1966 में जीता था।

दोनों टीमों लगभग दो दशकों के बाद एक बार फिर सेमीफाइनल में पहुंची हैं। ऐसे में जहां एक ओर इंग्लैंड का लक्ष्य दूसरे विश्व कप खिताब के लिए फाइनल का टिकट हासिल करना होगा, वहीं क्रोएशिया पहली बार फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने उतरेगी।

क्रोएशिया ने सेमीफाइनल तक का रास्ता बेहद ही बेहतरीन प्रदर्शन के साथ तय किया है। उसने डेनमार्क और रूस के खिलाफ पेनाल्टी शूटआउट में जीत हासिल कर अंतिम-4 में जगह बनाई। लगभग 28 साल बाद फीफा विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंची इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए क्रोएशिया की टीम तैयार है। टीम के कोच ज्लातको डालिक का कहना है कि अगर क्रोएशिया लियोनेल मेसी जैसे खिलाड़ी को हरा सकता है, तो गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे चल रहे इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन को भी रोक सकता है।

इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन के अलावा, रहीम स्टर्लिग भी क्रोएशिया के डिफेंस के लिए खतरा साबित हो सकते हैं। उसके पास हैरी मैग्वीरे जैसा डिफेंडर भी है और गोलकीपर के रूप में जॉर्डन पिकफोर्ड क्रोएशिया को रोकने के लिए तैयार हैं। इंग्लैंड को हालांकि, 20 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची क्रोएशिया टीम के मिडफील्डर लुका मोड्रिक से सबसे अधिक डर है। मोड्रिक अपने साथी खिलाड़ी इवान राकिटिक और इंटर मिलान के इवान पेरिसिक के साथ मिलकर टीम का मिडफील्ड संभाल रहे हैं।

Published: undefined

क्रोएशिया को भी अपने गोलकीपर डेनिजेल सुबासिक को रूस के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान मांस-पेशियों में खिंचाव की समस्या हुई थी। इस दर्द के बाद भी वे मैदान पर टिके हुए थे। ऐसा कहा जा रहा है कि मेडिकल जांच के बाद ही सेमीफाइनल में उनकी उपस्थिति के बारे में कुछ कहा जा सकता है।

इंग्लैंड और क्रोएशिया दोनों ही टीमें दमदार हैं और ऐसे में दोनों का डिफेंस और अटैक पूरी तरह से एक-दूसरे पर भारी होकर गोल का अवसर तलाशने की कोशिश करेंगे। ऐसे में दोनों में से किसी भी टीम की जीत संभव है। दोनों टीमों के बीच आज होने वाला सेमीफाइनल मैच काफी रोमांचक होने वाला है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined