खेल

खेल की खबरें: ICC का यह अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना ने बड़ी उपलब्धि की हासिल

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर को सोमवार को सितंबर 2022 के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार से नवाजा गया और थाइलैंड के खिलाफ वुमेन एशिया कप में उतरने के साथ ही स्मृति मंधाना ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

महिला एशिया कप: सिर्फ 37 रन पर सिमटी थाईलैंड की टीम, भारत ने 9 विकेट से जीता मैच

महिलाओं के एशिया कप 2022 के 19वें मैच में भारत ने सोमवार को थाईलैंड को 9 विकेट से हरा दिया। आपको बता दें, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की यह छह मैचों में पांचवीं जीत है। भारत की ओर से इस मैच में गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए थाईलैंड को केवल 37 रनों पर ही ढेर कर दिया। ये इस फॉर्मेट में टीम का सबसे कम स्कोर है। थाईलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने सिर्फ 38 रन का लक्ष्य रखा था और भारतीय टीम ने छह ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। सब्बिनेनी मेघना ने 20 और पूजा वस्त्राकर ने 12 रन बनाए।

भारत के लिए राणा ने सबसे ज्यादा विकेट लिए। उन्होंने चार ओवर में 9 रन देकर तीन विकेट लिए। दीप्ति शर्मा ने चार ओवर में 10 रन देकर दो विकेट लिए और राजेश्वरी गायकवाड़ ने तीन ओवर में आठ रन देकर दो विकेट लिए।

Published: undefined

Smriti Mandhana ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

थाइलैंड के खिलाफ वुमेन एशिया कप में उतरने के साथ ही स्मृति मंधाना ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। यह उनके करियर का 100वां T20I मैच था और वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। इस मैच में वह टीम की कप्तान भी थी। उनके अलावा भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं जो 100 से ज्यादा T20I मैच खेल चुकी हैं। हरमनप्रीत कौर ने अपने देश के लिए 135 T20I मैच खेले हैं। उन्होंने 27.28 की औसत से 2,647 रन बनाए हैं जिसमें उन्होंने एक सेंचुरी और 8 हाफ सेंचुरी लगाई है। इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी में भी 32 विकेट झटके हैं। दूसरी तरफ स्मृति मंधाना की बात करें तो उन्होंने 100 मैचों में 26.96 की औसत से 2,373 रन बनाए हैं। उन्होंने अपनी इस पारी में 17 हाफ सेंचुरी लगाई है जबकि उनका सर्वाधिक स्कोर 86 रन है।

T20I क्रिकेट में वर्ल्ड की सर्वाधिक मैच खेलने वाली खिलाड़ी न्यूजीलैंड की सुजी बेट्स हैं जिन्होंने 136 मैच खेले हैं। दूसरे नंबर पर भारत की हरमनप्रीत कौर हैं। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड की खिलाड़ी डेनियल वेट(135 मैच), जबकि चौथे नंबर पर एलिसा हैली (132 मैच) जबकि 5वें नंबर पर वेस्टइंडीज की डिएंड्रा डॉटिन हैं। उन्होंने 127 T20I मैच खेले हैं।

Published: undefined

ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं हरमनप्रीत

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर को सोमवार को सितंबर 2022 के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार से नवाजा गया। वह 1999 के बाद से इंग्लैंड में अपनी टीम की पहली वनडे सीरीज जीत में 3-0 की जीत में अग्रणी भूमिका के कारण आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ की भारत की पहली विजेता भी बनीं। हरमनप्रीत ने मीडिया प्रतिनिधियों, आईसीसी हॉल ऑफ फेमर्स, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों औरआईसीसी क्रिकेट डॉट कॉम पर पंजीकृत प्रशंसकों के बीच आयोजित वैश्विक वोट में हमवतन स्मृति मंधाना और बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना को मात देकर अपनी इस पुरस्कार पर कब्जा किया।

हरमनप्रीत ने कहा, "यह पुरस्कार के लिए नामांकित होना बहुत अच्छा था और इसे जीतना एक अद्भुत एहसास है। स्मृति और निगार के साथ नामांकित होने पर विजेता के रूप में आना बहुत शानदार अनुभव है। मैंने हमेशा अपने देश का प्रतिनिधित्व करने और ऐतिहासिक जीत हासिल करने में बहुत गर्व महसूस किया है। इंग्लैंड में वनडे श्रृंखला जीत मेरे करियर में मेरे लिए एक ऐतिहासिक क्षण रहेगा। महीने की शुरूआत में इंग्लैंड में टी20 श्रृंखला में रन और वांछित परिणाम नहीं मिलने के बावजूद, हरमनप्रीत बाद की वनडे सीरीज के दौरान खराब फॉर्म में थीं, जिसके बाद उन्हें सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी के रूप में प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। उन्होंने स्ट्राइक रेट 103.27 के साथ 221 रन बनाए थे। उन्होंने आगे कहा, "क्रिकेट कुछ बेहतरीन एथलीटों के लिए शानदार खेल है और उनमें से आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ चुना जाना मेरे लिए एक व्यक्ति और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में एक विशेष पहचान है।" हरमनप्रीत वर्तमान में बांग्लादेश में महिला एशिया कप में भारत की कप्तानी कर रही हैं।

Published: undefined

पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने पहली बार 'आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ' अवॉर्ड जीता

पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने सोमवार को पहली बार सितंबर 2022 के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार का दावा किया। नामांकित लोगों के एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में, रिजवान पूरे सितंबर में काफी रन बनाए और उन्होंने पुरस्कार के लिए ऑस्ट्रेलिया के तेज-तर्रार ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन और भारत के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल को पीछे छोड़ दिया। रिजवान ने कहा, "मैं अल्लाह को धन्यवाद देना चाहता हूं और उन सभी के प्रति अपनी हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करता हूं जिन्होंने मुझे यह पुरस्कार हासिल करने में सक्षम बनाया। मैं अपने सभी साथियों को धन्यवाद देना चाहता हूं क्योंकि उन्होंने मेरे लिए चीजों को आसान बना दिया है। ये उपलब्धियां आपके आत्मविश्वास को बढ़ाती हैं।"

रिजवान बल्लेबाजों के लिए टी20 प्लेयर रैंकिंग में सबसे ऊपर है और पूरे सितंबर में उनके फॉर्म ने यह स्पष्ट करने में मदद की है कि वह सूची में सबसे ऊपर क्यों विराजमान है। उन्होंने अपनी टीम के एशिया कप अभियान के बाद के चरणों में तीन अर्धशतक लगाए हैं, जिसने उन्हें इंग्लैंड की टीम के खिलाफ बाद की टी20 श्रृंखला में बेहतर करने में मदद की। रिजवान ने आगे कहा, "मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं और मैं ऑस्ट्रेलिया में इस गति को आगे बढ़ाना चाहता हूं। मैं इस पुरस्कार को पाकिस्तान में उन लोगों को समर्पित करना चाहता हूं जो बाढ़ और भारी बारिश से प्रभावित हैं। उम्मीद है कि इससे उनके चेहरे पर मुस्कान आएगी।" चार और अर्धशतकों के बाद मेहमानों द्वारा निर्धारित 199 रनों का पीछा करते हुए दूसरे टी20 में दस विकेट की प्रमुख जीत के दौरान नाबाद 88 रन के साथ बेहतर बल्लेबाजी की। रिजवान के महीने का अंत उनके दस टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 69.12 की औसत से 553 रन बनाने के साथ हुआ।

Published: undefined

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने 'फुटबॉल फॉर ऑल' लॉन्च किया

स्कूली बच्चों के बीच फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को केआईआईटी और केआईएसएस के साथ साझेदारी में ओडिशा में फीफा की एक पहल 'फुटबॉल फॉर ऑल' की शुरुआत की। इस पहल के तहत लगभग 2000 स्कूलों में बच्चों को 43,000 से अधिक फुटबॉल वितरित किए जाएंगे। एक अधिकारी ने कहा कि यह भारत में फीफा का पहला ऐसा कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य स्कूली बच्चों के बीच फुटबॉल को बढ़ावा देना है। वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर कार्यक्रम में शामिल होते हुए पटनायक ने कहा कि फुटबॉल सबसे लोकप्रिय खेल है और दुनिया भर के लोगों को एक साथ लाता है।

उम्मीद है कि इन साझेदारियों और पहलों से भारत में फुटबॉल के विकास में मदद मिलेगी, उन्होंने कहा, "हम फुटबॉल के विकास पर काफी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, खासकर महिला फुटबॉल पर। विश्व कप की विरासत के रूप में, हमारे पास अच्छा बुनियादी ढांचा और कोचिंग कार्यक्रम होंगे।" यह कहते हुए कि फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप का मेजबान स्थल ओडिशा के लिए गर्व का क्षण है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा, "हमने राज्य में सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल लाने के लिए एआईएफएफ और फीफा के साथ साझेदारी की है। यह विश्व कप राज्य में फुटबॉल के विकास की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।" कार्यक्रम के शुभारंभ पर खुशी व्यक्त करते हुए उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए ओडिशा को चुनने के लिए फीफा को धन्यवाद दिया और इस कार्यक्रम को ओडिशा में लाने के लिए केआईआईटी-केआईएसएस के संस्थापक अच्युत सामंत की भूमिका की सराहना की। पटनायक ओडिशा में फुटबॉल के विकास के लिए फीफा के साथ भविष्य की साझेदारी की उम्मीद कर रहे हैं। खेल मंत्री तुषारकांति बेहेरा ने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के विजन के तहत ओडिशा खेल के बुनियादी ढांचे में भारी निवेश कर रहा है। उन्होंने कहा कि फीफा की साझेदारी से स्कूल स्तर पर फुटबॉल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। 'फुटबॉल फॉर स्कूल्स', फीफा की निदेशक फातिमाता सो सिदीबे ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म से जुड़कर ओडिशा में खेलों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री और ओडिशा सरकार की भूमिका की सराहना की।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ