खेल

IND vs NZ: इंदौर में कीवियों को क्लीन स्वीप करने उतरेगी टीम इंडिया, इस खिलाड़ी को मिल सकता है डेब्यू का मौका

एक ओर जहां टीम इंडिया की कोशिश क्लीन स्वीप की होगी, वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड के पास इंदौर में अपनी लाज बचाने का मौका होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त लेने के बाद, भारत तीसरे और अंतिम मैच के लिए अपने प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव करने पर विचार कर सकता है। आज इंदौर के होल्कर स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत 3-0 से क्लीन स्वीप की तलाश में हैं। श्रीलंका पर 3-0 से श्रृंखला जीत के बाद, भारत एक और मैच में अपने जज्बे को कम नहीं होने देना चाहेगा। केन विलियमसन और टिम साउदी जैसे न्यूजीलैंड के दिग्गजों की गैरहाजिरी में श्रृंखला में जीत दर्ज करेगा।

दूसरी ओर, न्यूजीलैंड के पास इंदौर में अपनी लाज बचाने का मौका होगा और एक जीत भारत के खिलाफ तीन टी20 मैचों से पहले उनका आत्मविश्वास बढ़ा सकता है, जहां मिचेल सेंटनर उनकी कप्तानी करेंगे। भारत वनडे विश्व कप वर्ष में गेंदबाजों के कार्यभार को प्रबंधित करने के लिए गेंदबाजी विभाग में कुछ बदलाव कर सकता है। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज, रायपुर में भारत की आठ विकेट की जीत के हीरो को इंदौर में ब्रेक दिया जा सकता है।

शमी और सिराज दोनों नौ फरवरी से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में अहम भूमिका निभाएंगे। बल्लेबाजी में, शुभमन गिल और रोहित शर्मा मेजबान टीम के लिए स्कोरिंग का बड़ा काम कर रहे हैं। विराट कोहली बायें हाथ की स्पिन के खिलाफ अपने रिकॉर्ड को सही करने के इच्छुक होंगे, जबकि ईशान किशन, हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव रन बनाने के लिए उत्सुक होंगे। अगर इंदौर वनडे में बदलाव होता है तो रजत पाटीदार अपने घरेलू मैदान पर अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर सकते हैं।

इस बीच, न्यूजीलैंड भारत के दौरे पर अपनी पहली जीत हासिल करने के लिए भी उत्सुक होगा। ऐसा होने के लिए, बल्लेबाजी लाइन-अप, विशेष रूप से शीर्ष क्रम को इंदौर में बड़े पैमाने पर रन बनाने होंगे। श्रृंखला में उनके एकमात्र प्रभावशाली बल्लेबाज सेंटनर और माइकल ब्रेसवेल रहे हैं, जिन्होंने हैदराबाद में लगभग न्यूजीलैंड को जीत दिला दी थी और रायपुर में शीर्ष क्रम के ढहने के बाद दोनों ही बल्लेबाजों ने पारी को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया था। गेंद से उनके पास बेहतर प्रदर्शन करने की गुंजाइश है। होल्कर स्टेडियम की पिच आमतौर पर बल्लेबाजी के लिए अनुकूल होती है और छोटी बाउंड्री होने के कारण मंगलवार को प्रशंसकों को हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रजत पाटीदार, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड टीम: फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिशेल, टॉम लाथम (कप्तान और विकेटकीपर), माइकल ब्रेसवेल, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, लॉकी फग्र्यूसन, ब्लेयर टिकनर, जैकब डफी, डग ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन और हेनरी शिपले।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined