खेल

महिला क्रिकेट: भारत ने जीता पहला वनडे, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरे करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं मिताली राज

मिताली राज ने अब तक 204 वनडे मैच खेले हैं, जोकि किसी भी महिला क्रिकेटर द्वारा खेले गए अब तक के सर्वाधिक मैच हैं। उनके बाद इंग्लैंड की कार्लोट एडवर्ड (191), भारत की ही झूलन गोस्वामी (178) और आस्ट्रेलिया की एलेक्स ब्लैकवैल (144) हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। 36 वर्षीय मिताली ने यहां दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में बुधवार को मैदान पर उतरते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। उन्होंने इस मैच में नाबाद 11 रन बनाए। भारत ने इस मैच को आठ विकेट से अपने नाम किया।

भारत के लिए अब तक 204 वनडे मैच में खुल चुकी मिताली ने 26 जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी और अब वह 50 ओवर के इस करियर में 20 साल और 105 दिन पूरे कर चुकी हैं।

Published: undefined

वह दो दशकों तक वनडे क्रिकेट खेलने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर भी हैं। दाएं हाथ की बल्लेबाज मिताली के नाम वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड है।

उन्होंने अब तक 204 वनडे मैच खेले हैं, जोकि किसी भी महिला क्रिकेटर द्वारा खेला गया अब तक का सर्वाधिक मैच है। उनके बाद इंग्लैंड की कार्लोट एडवर्ड (191), भारत की ही झूलन गोस्वामी (178) और आस्ट्रेलिया की एलेक्स ब्लैकवैल (144) हैं।

Published: undefined

पूर्व कप्तान मिताली ने 10 टेस्ट और 89 टी-20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने पिछले महीने ही टी-20 से संन्यास लिया।

Published: undefined

बता दें कि भारतीय महिला क्रिकट टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आठ विकेट से जीत दर्ज की। बुधवार को टीम इंडिया की प्रिया पूनिया ने नाबाद 75 रनों की दमदार पारी खेली। पूनिया के अलावा, मेजबान टीम की जीत में युवा बल्लेबाज जेमिमाह रॉड्रिगेज ने अहम योगदान देते हुए 55 रनों की पारी खेली।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम 45.1 ओवर में 164 रनों पर सिमट गई और भारत ने लक्ष्य को 41.4 ओवर में ही हासिल कर लिया।

(आइएएनएस इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined