खेल

Asian Games 2023: भारत के खाते में एक और गोल्ड, भारतीय निशानेबाज सिफ्त कौर ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

भारत की सिफ्त कौर समरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3-पोजीशन व्यक्तिगत प्रतियोगिता में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

चीन के हांगझोउ में खेले जा रहे 19वें एशियन गेम्स का आज चौथा दिन है। एशियन गेम्स में भारतीय टीम को एक और बड़ी सफलता मिली है। भारतीय खिलाड़ियों ने एक और गोल्ड मेडल जीता है। शूटर सिफ्त कौर समरा ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन सिंगल इवेंट में गोल्ड पर निशाना साधा। भारत की सिफ्त कौर समरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3-पोजीशन व्यक्तिगत प्रतियोगिता में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता।

Published: undefined

469.6 के स्कोर के साथ सिफ्त ने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने एशियाई खेल रिकॉर्ड और सबसे कठिन शूटिंग प्रतियोगिताओं में से एक में शीर्ष पर रहने का एशियाई रिकॉर्ड भी बनाया। सिफ्त ने ग्रेट ब्रिटेन के सियोनैड मैकिन्टोश के 467.0 के पिछले विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिन्होंने इस साल मई में बाकू में आईएसएसएफ विश्व कप में यह उपलब्धि हासिल की थी। भारत की आशी चौकसे (451.9) ने इस वर्ग में कांस्य पदक जीता और चीन की क्यूनग्यू झांग (462.3) को पीछे छोड़ा। इससे पहले, सिफ्त और आशी ने अपनी साथी मनिनी कौशिक के साथ महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3-पोजिशन टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता था।

Published: undefined

सिफ्त से पहले देश की महिला शूटर्स ने 25 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता है। भारत की तरफ से इस इवेंट में मनु भाकर, ईशा सिंह और रिदम सांगवान ने भाग लिया था। इन तीनों से काफी उम्मीदें थीं और इन्होंने किसी को निराश भी नहीं किया। सिफ्त कौर समरा, आशी चौकसे और मानिनी कौशिक तीनों ने मिलकर टीम इवेंट में भी शानदार प्रदर्शन किया। इन तीनों ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में रजत पदक जीता। इन्होंने क्वालिफिकेशन राउंड में कुल 1764 अंक हासिल किए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined