खेल

खेल की खबरें: भारत की नाबालिग खिलाड़ी के साथ फुटबॉल कोच ने किया दुर्व्यवहार, AIFF ने किया निलंबित

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने एक बयान में कहा कि अंडर-17 महिला फुटबॉल टीम के साथ दुर्व्यवहार की घटना की सूचना मिली है और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के महासचिव कुशल दास ने अपने 12 साल के कार्यकाल को समाप्त करते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

सितंबर में वापसी का लक्ष्य, टी20 विश्व कप में खेलने का सपना : आर्चर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने कहा कि वह इस साल सितंबर तक वापसी का लक्ष्य बना रहे हैं और अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में खेलने को लेकर आशान्वित हैं। इस साल की शुरुआत में आर्चर की चोट के बारे में पता चलने के बाद इंग्लिश सीजन की प्रतिस्पर्धी क्रिकेटिंग एक्शन से बाहर कर दिया गया था। आर्चर मार्च 2021 में भारत में पांच मैचों की टी20 सीरीज के बाद से इंग्लैंड के लिए नहीं खेले हैं और तब से उनकी तीन सर्जरी हो चुकी हैं। आर्चर ने डेली मेल में लिखा, "मुझे पता है कि मेरे अंदर बहुत सारा क्रिकेट बचा है। मैं अपनी चोट से उभर रहा हूं। हालांकि इसे आधिकारिक तौर पर मई में मेडिक्स द्वारा उठाया गया था, जब मैं ससेक्स के साथ प्रशिक्षण ले रहा था, मैंने पहली बार मार्च में इंग्लैंड के कैरिबियन दौरे के दौरान नेट्स में गेंदबाजी करते हुए इसे महसूस किया था।"

आर्चर ने खुलासा किया कि बारबाडोस में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले इंग्लैंड के नेट्स पर गेंदबाजी करते समय उनकी पीठ ठीक थी, लेकिन जब वह इंग्लैंड में वापस आए तो चीजें बदल गईं, उनकी समस्या इतनी बढ़ गई की उन्हें सर्जरी करानी पड़ी। उनके साथ लंबे समय तक अलग रहने के साथ, आर्चर अब प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करने के लिए रिकवरी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "बेशक, मुझे एक के बाद एक चोट लगी है, लेकिन मैं इस स्तर पर अत्यधिक निराश नहीं हूं, क्योंकि मैं बहुत पहले एक लंबे स्पैल के साथ आया था। अगर मैंने एक मैच खेलता और रुक जाता, तो काफी मुश्किल होता। चीजें अब भी नहीं बदली हैं और मैं अब भी मैदान पर वापसी के लिए प्रयास कर रहा हूं।"

Published: undefined

तेज बारिश के कारण गॉल स्टेडियम का स्टैंड गिरा

गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में तेज बारिश के कारण एक स्टैंड गिर गया, इस दौरान स्टैंड के नीचे कोई भी दर्शक मौजूद नहीं था। श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे दिन का खेल देर से शुरू किया गया। पहले टेस्ट के दूसरे दिन मैच शुरू होने से पहले बारिश शुरू हो गई। ऑस्ट्रेलियन एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्राउंड स्टाफ पूरे मैदान को ढकने में कामयाब रहा।

अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन ल्योन ने अपने शानदार अर्धशतक के साथ बुधवार को यहां गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन श्रीलंका पर ऑस्ट्रेलिया के दबदबे का नेतृत्व किया। पहले दिन कुल 13 विकेट गिरे क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने ल्योन के पांच विकेट की अगुआई में श्रीलंका को अपनी पहली पारी में 212 रन पर आउट कर दिया।

Published: undefined

अदानी स्पोर्ट्सलाइन बनी भारतीय ओलंपिक संघ की आधिकारिक भागीदार

अदानी समूह की खेल शाखा अदानी स्पोर्ट्सलाइन आगामी बर्मिघम राष्ट्रमंडल गेम्स 2022, हांग्जो एशियाई खेलों 2022 और पेरिस ओलंपिक खेलों 2024 के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के साथ एक आधिकारिक भागीदार बन गई है। यह दूसरी बार है, जब अदानी समूह आईओए के साथ आया है। पहले संघ 2021 में था, जब समूह ने तोक्यो ओलंपिक के दौरान भारतीय दल को प्रायोजित किया था। यह साझेदारी अदानी समूह के खेल पोर्टफोलियो का एक विस्तार है, जो खेल प्रतिभाओं को पोषित करने, खेल अर्थव्यवस्था को गति देने और एक अग्रणी खेल राष्ट्र बनने की भूमिका निभाने के लिए एक विश्व स्तरीय पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण पर केंद्रित है।

आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने एक बयान में कहा, "वैश्विक मंचों पर भारतीय एथलीटों का प्रतिनिधित्व करने की हमारी यात्रा में अदानी स्पोर्ट्सलाइन की भागीदारी का स्वागत करते हुए हमें खुशी हो रही है। कॉर्पोरेट भागीदारी उभरते खेल सितारों की मदद करेगी, जिससे भारत वास्तव में एक खेल राष्ट्र बन सकेगा।" अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के निदेशक प्रणव अदानी ने कहा, "भारत को गौरव दिलाने के लिए अपने एथलीटों की यात्रा का समर्थन करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। हम अपनी पहल पर गर्व है। आईओए के साथ जुड़ाव भारतीय दल के लिए अपना समर्थन व्यक्त करने का एक स्वाभाविक विस्तार है।" अदानी स्पोर्ट्सलाइन ने विभिन्न प्रकार के खेलों में अपनी एथलीट सहायता पहल के माध्यम से 28 से अधिक एथलीटों का समर्थन किया है। इनमें से छह एथलीटों ने 2021 में तोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया और उनमें पहलवान रवि कुमार दहिया थे, जिन्होंने 57 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता था।

Published: undefined

भारत की अंडर-17 महिला फुटबॉल टीम के साथ हुआ दुर्व्यवहार

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि अंडर-17 महिला फुटबॉल टीम के साथ दुर्व्यवहार की घटना की सूचना मिली है, जो इस समय यूरोप के दौरे पर है। हालांकि, एआईएफएफ ने कर्मचारियों के नाम का खुलासा नहीं किया, लेकिन अस्थायी रूप से व्यक्ति को निलंबित कर दिया और आगे की जांच शुरू कर दी है। एआईएफएफ ने एक विज्ञप्ति में कहा, "यूरोप के दौरे पर वर्तमान में अंडर-17 महिला टीम में दुर्व्यवहार की एक घटना की सूचना मिली है। एआईएफएफ अनुशासनहीनता पर एक शून्य-सहिष्णुता नीति का पालन करता है। प्रारंभिक कार्रवाई के रूप में फेडरेशन ने आगे की जांच लंबित व्यक्ति को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।"

एआईएफएफ ने संबंधित व्यक्ति को टीम के साथ सभी संपर्क बंद करने, तुरंत भारत लौटने और उसके आने पर आगे की जांच के लिए शारीरिक रूप से उपस्थित रहने के लिए कहा है। स्टाफ इटली के दौरे पर टीम के साथ था, लेकिन बुधवार को जब टीम नॉर्वे में उतरी तो टीम की तस्वीरों में नहीं देखा जा सकता था। युवा भारतीय खिलाड़ियों ने 22 से 26 जून तक इटली में 6वें टोरनेओ महिला फुटबॉल टूर्नामेंट में भाग लिया, जहां उन्हें इटली और चिली जैसे श्रेष्ठ विरोधियों के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। अब टीम 1 जुलाई से 7 जुलाई तक नॉर्वे में ओपन नॉर्डिक टूर्नामेंट डब्ल्यूयू-16 की तैयारी कर रहे हैं। एआईएफएफ की विज्ञप्ति के अनुसार, यह पहली बार होगा जब भारत की टीम नॉर्डिक टूर्नामेंट में भाग लेगी।

Published: undefined

एआईएफएफ महासचिव कुशल दास ने दिया इस्तीफा

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के महासचिव कुशल दास ने अपने 12 साल के कार्यकाल को समाप्त करते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। एआईएफएफ ने गुरुवार को एक बयान में यह पुष्टि की। 2010 में शीर्ष पद पर नियुक्त कुशाल दास स्वास्थ्य कारणों से 20 जून से छुट्टी पर हैं।

एआईएफएफ ने एक बयान में कहा, "अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के महासचिव कुशल दास ने चिकित्सा कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दिया है। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ उनके फैसले का सम्मान करता है और कार्यालय में उनके कार्यकाल के दौरान उनके योगदान और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद देता है। हम उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं।"

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने सुनंदो धर को एआईएफएफ के कार्यवाहक महासचिव के रूप में नियुक्त किया है। कुशल दास ने सीओए को अपना इस्तीफा भेज दिया है जो वर्तमान में फेडरेशन का कामकाज संभाल रहे थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined