खेल

खेल की खबरें: ITTF रैंकिंग में मनिका बत्रा को फायदा और इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को ICC ने दिया ये बड़ा सम्मान

भारत की स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा वर्ल्ड टेबल टेनिस फेडरेशन की लेटेस्ट वर्ल्ड रैंकिंग में महिला वर्ग में 33वें स्थान पर पहुंच गई हैं, जो उनके करियर की बेस्ट रैंकिंग है और इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स आईसीसी पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 बन गए हैं।

IANS
IANS 

ITTF Rankings: करियर की बेस्ट रैंकिंग पर पहुंचीं मनिका बत्रा

भारत की स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा वर्ल्ड टेबल टेनिस फेडरेशन की लेटेस्ट वर्ल्ड रैंकिंग में महिला वर्ग में 33वें स्थान पर पहुंच गई हैं, जो उनके करियर की बेस्ट रैंकिंग है। पिछले साल नवंबर में एशियाई कप में ऐतिहासिक ब्रोन्ज मेडल जीतने वाली 27 वर्षीय मनिका पिछले सप्ताह दोहा में डब्ल्यूटीटी कंटेंडर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची थीं। इससे उन्हें 140 रैंकिंग प्वॉइंट्स मिले थे। मनिका एशियाई कप में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी थी। उन्होंने बैंकॉक में ऐतिहासिक ब्रोन्ज मेडल हासिल करने से पहले दुनिया की नंबर पांच जापानी खिलाड़ी हिना हयाता और चीन की नंबर सात चेन जिंगटोंग को उलटफेर का शिकार बनाया था।

Published: undefined

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स बने ICC पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स आईसीसी पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 बन गए हैं। इससे दो दिन पहले उन्हें आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर 2022 का कप्तान चुना गया था। स्टोक्स इस पुरस्कार को जीतने वाले इंग्लैंड के तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं। एलिस्टेयर कुक (2011) और जो रुट (2021) ने इससे पहले यह उपलब्धि हासिल की थी। स्टोक्स ने इस पुरस्कार के लिए मुकाबले में हमवतन जानी बेयरस्टो, ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा और दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा को पीछे छोड़ा।

इन सभी ने आईसीसी टेस्ट एकादश 2022 में जगह बनायी थी। स्टोक्स ने कोच ब्रेंडन मैकुलम के साथ 2022 में इंग्लैंड की किस्मत को बदल डाला। उनके कप्तान बनने से पहले इंग्लैंड पिछली चार सीरीज में हार गया था और पिछले 17 टेस्टों में से से एक ही जीत पाया था। स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने घर पर न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से सीरीज जीती, भारत को बमिर्ंघम में एकमात्र टेस्ट में हराकर सीरीज 2-2 से बराबर कराई और पाकिस्तान को दिसम्बर में उसी की जमीन पर 3-0 से रौंद दिया। स्टोक्स का न केवल कप्तानी में बल्कि बल्ले और गेंद से भी अच्छा प्रदर्शन रहा। उन्होंने दो शतकों और चार अर्धशतकों के सहारे 870 रन बनाये और 31.19 के औसत से 26 विकेट लिए। उन्होंने साल भर 26 छक्के लगाए और 100 चौकों से थोड़ा पीछे रहे।

Published: undefined

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने ODI क्रिकेट में मचाया तहलका

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को लगातार दूसरे साल आईसीसी मेन्स वनडे क्रिकेटर आफ द ईयर 2022 का पुरस्कार मिला है। उन्होंने आस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जम्पा, वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शाई होप और जिम्बाब्वे के आफ स्पिन आलराउंडर सिकंदर रजा को हराया। आजम ने 2022 में केवल नौ एकदिवसीय मैच खेले, लेकिन 28 वर्षीय ने इन मैचों को भुनाया। उन्होंने तीन शतक और पांच अर्धशतक जमाए। वह केवल एक बार विफल रहे। वह जुलाई 2021 से पुरुषों की ओडीआई खिलाड़ी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं, उन्होंने 2022 में खेले गए नौ मैचों में 84.87 की शानदार औसत से 679 रन बनाए, जिसमें उन्होंने पचास से अधिक के आठ स्कोर दर्ज किए, जिनमें से तीन को उन्होंने शतक में बदला। एक कप्तान के रूप में, आजम के लिए पाकिस्तान ओडीआई टीम के कप्तान के रूप में एक यादगार वर्ष था, जिसने तीन में से तीन श्रृंखलाए जीतीं। पाकिस्तान एकदिवसीय प्रारूप में लगभग अजेय था, नौ में से सिर्फ एक मैच (आस्ट्रेलिया के खिलाफ) हारा।

इस साल एकदिवसीय मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रयास लाहौर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 114 रन था। आस्ट्रेलिया द्वारा 349 का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य निर्धारित किया गया। बल्लेबाजी करने के लिए जब उनकी टीम को 187 गेंदों में 231 रनों की जरूरत थी, तब बाबर ने असाधारण प्रदर्शन के साथ अपनी टीम को मैच जिता दिया। आजम ने सिर्फ 73 गेंदों में अपना शतक पूरा किया, जो एकदिवसीय क्रिकेट में उनका अब तक का सबसे तेज शतक है। आजम को प्लेयर आफ द मैच चुना गया। आईसीसी ने यह भी कहा कि रिचर्ड इलिंगवर्थ ने 2022 में अंपायर आफ द ईयर का पुरस्कार जीता।

Published: undefined

सरकार ने विनेश और बजरंग पूनिया समेत नामचीन पहलवानों को दी बड़ी राहत!

सरकार ने विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया समेत कई नामचीन पहलवानों को बड़ी राहत दी है। 1 से 5 फरवरी के बीच होने वाले जाग्रेब ओपन ग्रांप्री में हिस्सा ले पाएंगे। सरकार ने पहली रैंकिंग सीरीज जाग्रेब ओपन ग्रां प्री (डब्ल्यूडब्ल्यू/जीआर/एफएस) क्रोएशिया में आयोजित होने वाली 55 सदस्यों वाली भारतीय कुश्ती पुरुष और महिला टीम की भागीदारी को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा गठित भारतीय कुश्ती महासंघ का निरीक्षण समिति द्वारा चयन किया गया था। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने एक बयान में कहा कि कुल 12 महिला पहलवान, 11 ग्रीको रोमन पहलवान और 13 पुरुष फ्रीस्टाइल पहलवान प्रतियोगिता के लिए तैयार हैं। कुछ प्रमुख पहलवान जिन्हें रैंकिंग श्रृंखला में भाग लेने के लिए मंजूरी दी गई है, उनमें टोक्यो ओलंपियन रवि कुमार दहिया, बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट, अंशु मलिक और दीपक पुनिया शामिल हैं। आपको बता दें, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया समेत कई बड़े पहलवानों ने पिछले हफ्ते दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दिया था। पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कई संगीन आरोप लगाए थे। विनेश फोगाट ने तो बड़ा आरोप लगाते हुए कहा था कि बृजभूषण शरण सिंह पहलवानों का यौन उत्पीड़न करते हैं। बाद में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी इस पूरे प्रकरण को लेकर खिलाड़ियों के साथ मीटिंग की थी।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलियन ओपन: स्थानीय वाइल्डकार्ड कुब्लर-हिजीकाता पुरुष युगल फाइनल में

ऑस्ट्रेलिया की वाइल्डकार्ड जोड़ी जैसन कुब्लर और रिंकी हिजीकाता ने वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष वर्ग के युगल फाइनल में प्रवेश कर लिया है। कुब्लर और हिजीकाता ने गुरूवार को आठवीं सीड जोड़ी स्पेन के मार्सेलो ग्रेनोलर्स और अर्जेंटीना के होरासियो जेबालोस को सेमीफाइनल में 6-4, 6-2 से हराया। 29 वर्षीय कुब्लर और 21 वर्षीय हिजीकाता इस टूर्नामेंट से पहले कभी एक साथ नहीं खेले थे लेकिन फाइनल तक के सफर मैं उन्होंने 7 टॉप 20 खिलाड़ियों और तीन वरीय जोड़ियों को लुढ़काया है। वे ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष युगल फाइनल में पहुंचने वाली छठी ऑस्ट्रेलियाई टीम बन गयी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined