खेल

संन्यास की खबर पर मैरी कॉम बोलीं- मेरे बयान को गलत तरीके से किया गया पेश, मैंने नहीं लिया संन्यास

अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) के नियमों के अनुसार, 40 या उससे ज्यादा उम्र के एथलीटों को पेशेवर मुक्केबाजी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की इजाजत नहीं है। मैरी कॉम 41साल की हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश की दिग्गज मुक्केबाज और ओलंपिक पदक विजेता मैरी कॉम ने मैरी कॉम ने बुधवार को संन्यास की बात कर तहलका मचा दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा गया था कि मैरी कॉम ने संन्यास ले लिया है। अब मैरी कॉम ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि उनके संन्यास वाले बयान को गलत तरीके से पेश किया गया। उन्होंने अभी संन्यास नहीं लिया है।

इससे पहले खबर आई थी कि 41 साल की मैरीकॉम ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि उन्हें अभी भी एलीट लेवल पर खेलने की भूख है, लेकिन इंटरनेशनल मुक्केबाजी संघ के नियम ऐसा करने की अनुमति नहीं देते हैं। ऐसे में उन्हें संन्यास लेना पड़ रहा है।

Published: 25 Jan 2024, 8:46 AM IST

आईबीए का नियम किया है?

अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) के नियमों के अनुसार, 40 या उससे ज्यादा उम्र के एथलीटों को पेशेवर मुक्केबाजी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की इजाजत नहीं है।

Published: 25 Jan 2024, 8:46 AM IST

मैरी कॉम के नाम हैं ये रिकॉर्ड

मैरी कॉम ने विश्व एमेच्योर बॉक्सिंग चैंपियनशिप रिकॉर्ड 6 बार जीता है। वह ऐसा करने वाली दुनिया की अकेली महिला मुक्केबाज हैं। यही नहीं मैरी कॉम 7 विश्व चैंपियनशिप में से प्रत्येक में पदक जीतने वाली इकलौती महिला मुक्केबाज भी हैं। उन्होंने 2012 लंदन ओलंप‍िक गेम्स में फ्लाईवेट 51 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता था। वह 2014 में दक्षिण कोरिया के इंचियोन में एश‍ियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज बनीं और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज भी हैं।

Published: 25 Jan 2024, 8:46 AM IST

मैरी कॉम के नाम हैं कई सम्मान

साल 2018 में, मणिपुर सरकार ने मैरी कॉम को उनके शानादर प्रदर्शन के लिए 'मीथोई लीमा' की उपाधि से नवाजा था। उन्हें पद्म भूषण, पद्मश्री, अर्जुन पुरस्कार और कई अन्य पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है। उनके जीवन पर आधारित एक हिंदी बायोपिक फिल्म 'मैरी कॉम' 2014 में रिलीज़ हुई थी, जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने मैरी कॉम के किरदार को निभाया था, जिसे खूब पसंद किया गया था।

2012 ओलंपिक मेडल जीतने के बाद मैरी कॉम ने अपने तीसरे बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद वो ब्रेक पर चली गईं थीं। इसके बाद उन्होंने अपनी वापसी की। दिल्ली में आयोजित 2018 वर्ल्ड चैंपियनशिप में  यूक्रेन की हन्ना ओखोटा पर 5-0 से जीत दर्ज की। एक साल बाद, उसने अपना 8वां वर्ल्ड मेडल जीता। 

Published: 25 Jan 2024, 8:46 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Jan 2024, 8:46 AM IST