खेल

खेल: राशिद के सिर सजा नंबर वन T20I गेंदबाज का ताज और ICC रैंकिंग में रोहित-विराट को फायदा

क्रिकेटर राशिद खान ने आईसीसी टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में श्रीलंकाई गेंदबाज वानिन्दु हसरंगा को पछाड़ते हुए नंबर-1 का ताज पहन लिया है और वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने फायदा मिला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

आईसीसी रैंकिंग: अफगानिस्तानी स्टार क्रिकेटर राशिद खान बनें नंबर-1 टी20 गेंदबाज

अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली गई है, जिसमें अफगानिस्तान ने 2-1 से सीरीज को अपने नाम कर लिया है। इस शानदार जीत के बाद अफगान क्रिकेटरों को आईसीसी रैंकिंग में काफी फायदा हो रहा है। इसी बीच अफगान क्रिकेटर राशिद खान ने आईसीसी टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में श्रीलंकाई गेंदबाज वानिन्दु हसरंगा को पछाड़ते हुए नंबर-1 का ताज पहन लिया है। इससे पहले राशिद साल 2018 में नंबर-1 गेंदबाज बने थे औऱ तब से उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया हैं।

राशिद खान ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के हर मैच में एक-एक विकेट अपने नाम किया था। हालांकि इससे पहले शुरुआती दोनों मुकाबलों में गेंदबाज से साधाराण प्रदर्शन किया था। राशिद की टीम के साथी फजलहक फारूकी ने सीरीज के दौरान पांच विकेट अपने नाम के थे और सिर्फ 4.75 की इकॉनमी के साथ शानदार गेंदबाजी की थी। वहीं आईसीसी टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप-10 की बात करें तो इस लिस्ट में अफगानिस्तान के तीन गेंदबाजों ने अपनी पकड़ बनाई है।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

ICC मेंस बैटिंग रैंकिंग में रोहित-विराट को फायदा

आईसीसी ने ताजा रैकिंग जारी की है। वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने फायदा मिला है। शुभमन गिल वनडे की रैंकिंग में पांचवे नंबर पर काबिज हैं। वनडे में बल्‍लेबाजों की रैंकिंग की बात की जाए तो पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम टॉप पर मौजूद हैं। आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली अब सातवें नंबर पर आ गए हैं। अब उनकी रेटिंग 719 हो गई है। उन्‍हें इस बार एक स्‍थान का फायदा मिला है, पहले वे आठवें नंबर पर थे। वहीं कप्‍तान रोहित शर्मा को भी एक स्थान का फायदा मिला है, रोहित नौंवे से अब आठवें स्थान पर आ गए हैं। उनकी रेटिंग अब 707 हो गई हैं।

मेंस वनडे बैटिंग रैंकिंग के टॉप पांच खिलाड़ी में पहले नंबर पर बाबर आजम, 887 रेटिंग प्वाइंट, दूसरे नंबर पर वेन डर डुसैन, 777 रेटिंग प्वाइंट, तीसरे नंबर पर इमाम उल हक, 740 रेटिंग प्वाइंट, चौथे नंबर पर क्विंटन डी कॉक, 740 रेटिंग प्वाइंट और पांचवें नंबर पर शुभमन गिल, 738 रेटिंग प्वाइंट है।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

IPL 2023: ऋषभ पंत की जगह ये खिलाड़ी होगा दिल्ली कैपिटल्स की टीम में शामिल

दिल्ली कैपिटल्स ने चोटिल ऋषभ पंत की जगह बंगाल के विकेटकीपर बल्लेबाज अभिषेक पोरेल को टीम में चुना है। पोरेल को साइन करने की आधिकारिक घोषणा होना बाकी है, लेकिन यह चयन दिल्ली में लगे एक सप्ताह के कैंप में हुए अभ्यास मैचों से हुआ है। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार पोरेल के साथ शेल्डन जैक्सन, लवनिथ सिसोदिया और विवेक सिंह को मैच अभ्यास कराया गया था, जिसमें दिल्ली के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट सौरव गांगुली और प्रमुख कोच रिकी पोंटिंग की उन पर पिछले एक सप्ताह से नजर थी।

दिल्ली ने पोरेल के बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट सीजन में उनके प्रदर्शन को देखते हुए लिया है, जहां उन्होंने ग्लव्स से तो उम्दा प्रदर्शन किया लेकिन बल्ले से बड़े स्कोर नहीं बना पाए। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के तीन मैचों में उनके नाम 22 रन हैं, जिसमें एक मैच में उन्होंने नाबाद 20 रन बनाए थे। वहीं प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 26 पारियों में छह अर्धशतक लगाए हैं, जिसमें 73 रन सर्वश्रेष्ठ है।

Published: undefined

फोटो: IANS

IPL 2023: कुछ दिनों में किया जाएगा जसप्रीत बुमराह के रिप्लेसमेंट का ऐलान

आईपीएल 2023 से पहले मुम्बई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने बुधवार को कहा कि चोटिल तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जगह लेने वाले खिलाड़ी की घोषणा अगले एक-दो दिनों में की जायेगी। बुमराह अपनी पीठ की चोट के कारण सितम्बर 2022 से एक्शन से बाहर हैं और इस महीने के शुरू में उनकी सर्जरी हुई है। एक दशक में यह पहली बार होगा जब बुमराह आईपीएल का हिस्सा नहीं होंगे। रोहित ने सत्र से पूर्व प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "जहां तक बुमराह की जगह लेने वाले खिलाड़ी की बात है , हम कुछ विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। अगले एक-दो दिनों में हम इसका फैसला कर लेंगे।"

मुम्बई इंडियंस के कप्तान ने कहा, "हम बुमराह के बारे में बात कर रहे हैं। उनकी कमी हमें काफी खलेगी। मुम्बई इंडियंस के लिए जसप्रीत बुमराह की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। उनकी जगह भरना एक बड़ी चुनौती होगी। लेकिन इससे युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। हमारे पास एक-दो खिलाड़ी ऐसे हैं जो पिछले कुछ वर्षों से टीम के साथ हैं। वे बुमराह की जगह लेने को तैयार हैं। हम कुछ युवा खिलाड़ियों को लाने की उम्मीद करते हैं।"

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

असम सरकार लवलीना को 50 लाख का पुरस्कार देगी

असम सरकार ने महिला विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता में 26 मार्च को स्वर्ण पदक जीतने वाली लवलीना बोर्गोहेन (75 किग्रा) को 50 लाख रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने असम विधानसभा के मौजूदा बजट सत्र के दौरान यह घोषणा की।

टोक्यो ओलंपिक्स में कांस्य पदक जीतने वाली लवलीना ने विश्व चैंपियनशिप में अपना पहला स्वर्ण पदक जीतकर एक और उपलब्धि हासिल की। सरमा ने कहा, "लवलीना ने हमें गौरव प्रदान किया है और असम विधानसभा ने सर्वसम्मति से उन्हें 50 लाख रुपये देने का आज फैसला किया।"

मुख्यमंत्री ने कहा, "बोर्गोहेन पहली असमी खिलाड़ी हैं जिन्होंने ओलम्पिक में पदक जीता है और अब विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लिया है। यह हमारे लिए गौरव का क्षण है। ''

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined