खेल

खेल की खबरें: SA के खिलाफ T20 मैचों की मेजबानी करेगा भारत और कोहली के लिए मोहाली टेस्ट को खास बनाना चाहते हैं रोहित

भारत पांच टी20 मैचों की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका टीम की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गुरुवार को पुष्टि की है कि टीम श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट को सीनियर बल्लेबाज विराट कोहली के लिए यादगार बनाना चाहती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जून में अफ्रीका के खिलाफ 5 टी20 मैचों की मेजबानी करेगा भारत

भारत पांच टी20 मैचों की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका टीम की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो कि आईपीएल 2022 की समाप्ती होने के बाद जून में खेली जाएगी। बीसीसीआई ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि आईपीएल 26 मार्च से 29 मई तक मुंबई और पुणे में होगा और उसके 10 दिन बाद प्रोटियाज के खिलाफ टी20 सीरीज शुरू होगी। बुधवार को बीसीसीआई की शीर्ष परिषद ने दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के कार्यक्रम पर फैसला किया। सीरीज 9 से 19 जून तक होने की संभावना है। बैठक के दौरान, स्थानों को भी अंतिम रूप दिया गया और कटक, विशाखापट्टनम, दिल्ली, राजकोट और चेन्नई मैचों की मेजबानी करेगा। यह एक क्रिकबज रिपोर्ट में कहा गया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बेंगलुरू और नागपुर को श्रृंखला में मैच मिलना था, लेकिन कटक और विशाखापट्टनम को इसके बजाय मैच आवंटित किए गए हैं, शायद इसलिए कि दोनों स्थान हाल ही में वेस्टइंडीज श्रृंखला के दौरान टी20 मैचों में चूक गए।

विशेष रूप से, बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ केवल दो स्थानों अहमदाबाद और कोलकाता में छह मैचों का आयोजन किया, जिसका उद्देश्य यात्रा और कोविड-19 के खतरे को कम करना था। एपेक्स काउंसिल ने जून के आसपास देश में मौसम की स्थिति को भी ध्यान में रखा है और बोर्ड प्रबंधकों द्वारा एकत्र की गई जानकारी (बैठक से पहले रखी गई) के अनुसार, कटक में पहले मैच के दौरान थोड़ी बारिश की संभावना जताई गई। विशाखापट्टनम में दूसरे मैच के लिए, बारिश की संभावना कम है, जबकि अन्य तीन स्थानों दिल्ली, राजकोट और चेन्नई में मैच के दौरान स्थिति गर्म होने की उम्मीद है। साउथ अफ्रीका श्रृंखला के बाद, टीम इंडिया एक अधूरा टेस्ट और छह सफेद गेंद वाले मैचों के लिए इंग्लैंड के लिए उड़ान भरेगी।

Published: undefined

फोटो: IANS

महिला विश्व कप: मैच से पहले AUS को लगा झटका, एशले कोविड से संक्रमित

ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप से पहले एक जोरदार झटका लगा है, जिसमें मुख्य ऑलराउंडर एशले गार्डनर कोविड-19 से संक्रमित पाई गई हैं। स्टार ऑलराउंडर ऑस्ट्रेलिया के एकदिवसीय विश्व कप अभियान में पहले दो मैचों में नहीं खेलेंगी क्योंकि वह न्यूजीलैंड सरकार के कोविड प्रोटोकॉल के अनुरूप यहां दस दिनों के लिए क्वारंटीन में रहेंगी। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने बृहस्पतिवार को सूचना दी, वहीं, 24 वर्षीय खिलाड़ी इंग्लैंड (5 मार्च) और पाकिस्तान (8 मार्च) के खिलाफ मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगी। ऑस्ट्रेलिया का तीसरा मैच 13 मार्च को वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि मंगलवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के दूसरे अभ्यास मैच में 32 गेंदों में 60 रन बनाने वाली गार्डनर के बदले ऑलराउंडर एनाबेल सदरलैंड और साथी स्पिन-गेंदबाज ग्रेस हैरिस शामिल हैं। वह कोविड से संक्रमित एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान में कहा, "बाकी सभी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की कोविड परीक्षण की रिपोर्ट निगेटिव आई है।" न्यूजीलैंड में कोविड के बीच विश्व कप शुक्रवार से शुरू होगा। न्यूजीलैंड में कोविड-19 के दैनिक मामलों की संख्या इस सप्ताह 22,000 से अधिक है।

Published: undefined

फोटो: IANS

कोहली के लिए मोहाली टेस्ट को खास बनाना चाहते हैं रोहित

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गुरुवार को पुष्टि की है कि टीम श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट को सीनियर बल्लेबाज विराट कोहली के लिए यादगार बनाना चाहती है। शुक्रवार को कोहली सौ टेस्ट में खेलने की उपलब्धि हासिल करने वाले 12वें भारतीय और विश्व के 71वें टेस्ट क्रिकेटर बन जाएंगे। उन्होंने आगे कहा, "यह उनके लिए एक बिल्कुल शानदार यात्रा रही है। जब से उन्होंने डेब्यू किया और अब तक अपना 100वां मैच खेलने के लिए एक लंबा सफर तय किया है, यह एक लंबी और अद्भुत यात्रा रही है। उन्होंने इस विशेष प्रारूप में बहुत अच्छा किया है, जिसे टीम भी आगे बढ़ रही है।" शर्मा ने बताया, "यह देखना शानदार रहा है कि उन्होंने टेस्ट में यह बेहतरीन मुकाम अपने नाम किया है और यह आने वाले वर्षों में भी जारी रहेगा। हम निश्चित रूप से उनके लिए शुरुआती टेस्ट को विशेष बनाना चाहते हैं, हम सभी इसके लिए तैयार हैं।"

Published: undefined

फोटो: IANS

IPC का फैसला, शीतकालीन पैरालिंपिक में रूस-बेलारूस नहीं लेंगे भाग

अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) ने रूस और बेलारूस के पैराएथलीटों को तटस्थ प्रतियोगियों के रूप में अनुमति देने के अपने फैसले को पलट दिया है और अब शुक्रवार से शुरू होने वाले बीजिंग 2022 शीतकालीन पैरालंपिक खेलों के लिए दोनों देशों के एथलीटों के भाग लेने पर बैन लगा दिया है। आईपीसी ने यह फैसला आईपीसी गवनिर्ंग बोर्ड की विशेष रूप से बुलाई गई बैठक के बाद लिया गया है। इस फैसले से 83 पैरा-खिलाड़ियों पर असर पड़ेगा। आईपीसी ने यह निर्णय कई राष्ट्रीय पैरालंपिक समितियों (एनपीसी) के रूप में लिया, टीमें और एथलीट यूक्रेन पर देश के हालिया आक्रमण के कारण रूसियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा नहीं करने की धमकी दे रहे थे। एथलीटों के गांव में स्थिति बिगड़ने के साथ, एथलीटों की सुरक्षा सुनिश्चित करना असंभव हो गया था। आईपीसी के अध्यक्ष एंड्रयू पार्सन्स ने कहा, "आईपीसी में हम बहुत विश्वास रखते हैं कि खेल और राजनीति का मिश्रण नहीं होना चाहिए। हालांकि, अपनी गलती से, युद्ध अब इन खेलों में आ गया है और कई सरकारें हमारे कार्यक्रमों पर प्रभाव डाल रही है।"

उन्होंने कहा, "जब हमारे सदस्यों ने दिसंबर 2021 में बोर्ड का चुनाव किया, तो यह पैरालंपिक आंदोलन के सिद्धांतों, मूल्यों और नियमों को बनाए रखने के लिए था।" पार्सन्स ने कहा कि उनका पहले का निर्णय पैरालंपिक सी आंदोलन के दीर्घकालिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना था। हालांकि, जो स्पष्ट है वह यह है कि तेजी से बढ़ती स्थिति ने अब हमें एक अद्वितीय और असंभव स्थिति में डाल दिया है, जो खेलों की शुरुआत के करीब है। उन्होंने आगे कहा, "पिछले 12 घंटों में, बड़ी संख्या में सदस्य हमारे संपर्क में रहे हैं, जिसके लिए मैं आभारी हूं। उन्होंने हमें बताया है कि अगर हम अपने फैसले पर पुनर्विचार नहीं करते हैं, तो अब बीजिंग 2022 पैरालंपिक शीतकालीन खेलों के लिए गंभीर परिणाम होने की संभावना है। कई एनपीसी, जिनमें से कुछ को उनकी सरकारों, टीमों और एथलीटों ने संपर्क किया है, प्रतिस्पर्धा नहीं करने की धमकी दे रहे हैं।"

Published: undefined

फोटो: IANS

महिला विश्व कप: नासिर बोले- विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमें न्यूजीलैंड में जुटीं

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन का मानना है कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं। मेगा इवेंट में सभी मैचों की कवरेज के लिए छह स्थानों पर 24 कैमरे लगाए गए हैं। निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) सभी मैचों में उपलब्ध होगी। हुसैन ने आईसीसी विज्ञप्ति में कहा, "पिछले कुछ वर्षों में महिला क्रिकेट ने तेजी से प्रगति की है और मैं इसे बहुत उत्सुकता से देख कर रहा हूं। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी न्यूजीलैंड में जुटे हैं और मुझे यकीन है कि आने वाले हफ्तों में बहुत अच्छे मुकाबले खेले जाएंगे। मैं कमेंट्री बॉक्स में जाने का और इंतजार नहीं कर सकता।"

हुसैन एक स्टार-स्टडेड कमेंट्री पैनल में से हैं, जिसमें आईसीसी हॉल ऑफ फेमर्स डेबी हॉकले और लिसा स्टालेकर, अंजुम चोपड़ा, साइमन डोल, मेल जोन्स, लेस्ली मडरेक, नताली जर्मनोस, इयान स्मिथ, लिडिया ग्रीनवे, स्टेसी-एन किंग, संजय मांजरेकर सना मीर, डब्ल्यूवी रमन, कास नायडू और एलन विल्किंस शामिल हैं। डेबी ने कहा, "मैं इस विश्व कप बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं, जैसा कि सभी न्यूजीलैंड में है। 50 ओवर का विश्व कप कई मायनों में महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है और न्यूजीलैंड के लिए तीसरी बार मेजबानी करना बहुत सम्मान की बात है। मेरे पास इस घटना की अद्भुत यादें हैं, विशेष रूप से वर्ष 2000 में घर पर ट्रॉफी उठाना।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined