खेल

बॉल टेंपरिंग: स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट ने मांगी माफी, प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कई बार रो पड़े स्मिथ

बॉल टेंपरिंग मामले में स्टीव स्मिथ ने अपनी गलती के लिए माफी मांगी है। उन्होंने कहा कि वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में इस घटना की पूरी जिम्मेदारी को स्वीकार करते हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया बॉल टेंपरिंग मामले में स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट ने मांगी माफी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरून बेनक्रॉफ्ट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान बॉल टेंपरिंग को लेकर माफी मांगी है। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान स्टीव स्मिथ कई बार रो पड़े। उन्होंने कहा कि बॉल टेंपरिंग का यह मामला उनके नेतृत्व की नाकामी है।

उन्होंने कहा, “मैं माफी मांगता हूं। ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मैं इस घटना की पूरी जिम्मेदारी स्वीकार करता हूं। मैंने फैसला लेने में बड़ी गलती की और मैं इसके नतीजों को समझ सकता हूं। मैं शर्मिदा हूं और दिल से माफी मांगता हूं।”

Published: undefined

उन्होंने कहा, “मैंने जो गलती की है उसकी भरपाई के लिए मैं जो बन पड़ेगा, वो करूंगा। अगर इससे कुछ अच्छा निकल कर आ सकता है तो वह यह है कि यह दूसरों के लिए एक सीख है और मुझे उम्मीद है कि यह बदलाव का कारण बनेगा।”

Published: undefined

उन्होंने कहा, “मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए सम्मानित महसूस करता हूं। क्रिकेट मेरा जीवन रहा है और मुझे उम्मीद है कि दोबारा ऐसा होगा।”

Published: undefined

गेंद से छेड़छाड़ मामले में मुख्य रूप से डेविड वॉर्नर को दोषी माना जा रहा है। इस बारे में पूछे जाने पर स्मिथ ने साफ शब्दों में वॉर्नर पर जिम्मेदारी थोपने से इंकार कर दिया और गलती के लिए खुद को जिम्मेदार बताया।

स्मिथ ने रोते हुए कहा, “मुझे माफ कर दें। मैं किसी और को दोष नहीं दे रहा हूं। मैं ऑस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान था। यह सब मेरे सामने हुआ। मैं इस घटना की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं।”

उन्होंने कहा, “मैं दिल से शर्मिदा हूं। मैं क्रिकेट को प्यार करता हूं। मैं युवा खिलाड़ियों को इस खेल के लिए प्रेरित करना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि बच्चे इस खेल को खेलें। यह घटना दुख देने वाली है, काफी तकलीफ देती है। मैंने ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसकों को जो दर्द दिया उसके लिए माफी मांगता हूं।”

Published: undefined

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कैमरून बेनक्रॉफ्ट ने भी सभी से माफी मांगते हुए कहा है कि वह डर गए थे, इसलिए उन्होंने झूठ बोला। वेबसाइट ‘ईएसपीएन क्रिकइन्फो डॉट कॉम’ की रिपोर्ट के अनुसार अपने बयान में बेनक्रॉफ्ट ने कहा, “मैं माफी मांगना चाहता हूं उन सभी लोगों से जिन्हें मैंने निराश किया है, खासकर बच्चों से। मैं जानता हूं कि मैंने लोगों को शर्मिदा किया है। इस स्थिति में शब्द अधिक मायने नहीं रखते हैं और इसलिए मैं आगे भविष्य में अपने काम पर काफी ध्यान दूंगा। मुझे जिंदगी भर इस चीज पर पछतावा रहेगा। अभी मैं केवल माफी के लिए कह सकता हूं।”

Published: undefined

इसके अलावा डेविड वॉर्नर ने ट्विटर पर एक बयान जारी कर माफी मांगते हुए कहा, “मैं अपने किए के लिए माफी मांगता हूं और उसकी जिम्मेदारी लेता हूं। खेल और प्रशंसकों को जो चोट पहुंची है, मैं उसे समझता हूं। यह उस खेल पर दाग है, जिसे हम सभी प्यार करते हैं। मैं जब बच्चा था तब से इस खेल को प्यार करता हूं। मुझे थोड़ा आराम करने और परिवार, दोस्तों और भारोसेमंद लोगों के साथ समय बिताने की जरूरत है।”

Published: undefined

केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़खानी के विवाद के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने स्मिथ, डेविड वॉर्नर को 12 महीने के लिए प्रतिबंधित किया। जबकि सलामी बल्लेबाज कैमरून बेनक्रॉफ्ट को 9 महीने के लिए प्रतिबंधित किया है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बेनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़खानी करते हुए कैमरे में कैद किया गया था। बाद में स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने माना था कि यह टीम की योजना थी जिसमें डेविड वॉर्नर शामिल थे।

इस घटना के बाद सीए ने मामले की जांच की और 28 मार्च को इन खिलाड़ियों को सजा सुनाई। एक साल के प्रतिबंध के अलावा सीए ने कहा है कि स्मिथ प्रतिबंध खत्म होने के 12 महीने तक ऑस्ट्रेलिया में किसी भी टीम की कप्तानी नहीं कर सकेंगे। जबकि वॉर्नर आजीवन कप्तान नहीं बन सकेंगे।

सीए के इस फैसले के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी स्मिथ और वॉर्नर को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सीजन में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित कर दिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बिहार के भागलपुर में भीषण सड़क हादसा, बारातियों से भरी स्कॉर्पियो पर पलटा ट्रक, 6 लोगों की मौत

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: भीषण गर्मी-चिलचिलाती धूप से बढ़ी मुश्किलें, IMD का बिहार, बंगाल समेत इन राज्यों में लू का अलर्ट

  • ,
  • हरियाणा में कांग्रेस को लेकर जबरदस्त उत्साह, JJP के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष सैकड़ों पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस में शामिल

  • ,
  • कोविशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक- ब्रेन स्ट्रोक! कोर्ट में कंपनी ने पहली बार माना दुर्लभ साइड इफेक्ट्स की बात

  • ,
  • योग गुरु रामदेव को बड़ा झटका! पतंजलि की दिव्य फार्मेसी के 10 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस निलंबित