खेल

खेल: धर्मशाला टेस्ट में भारत ड्राइवर सीट पर और सिंधू फ्रेंच ओपन में ओलंपिक चैम्पियन चेन से हारी

धर्मशाला टेस्ट में भारत के पास अब 255 रन की भारी बढ़त हो गयी है। पी वी सिंधू ने जबर्दस्त जुझारूपन दिखाया लेकिन फ्रेंच ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में ओलंपिक चैम्पियन चेन यू फेइ से हार गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रोहित-गिल के शतक, भारत 255 रन की बढ़त के साथ ड्राइवर सीट पर

कप्तान रोहित शर्मा (103) और शुभमन गिल (110) के शानदार शतकों तथा उनके बीच दूसरे विकेट के लिए 171 रन की जबरदस्त साझेदारी की बदौलत भारत ने पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में दूसरे दिन शुक्रवार को आठ विकेट पर 473 रन बनाकर इंग्लैंड पर अपना शिकंजा कस दिया।

भारत के पास अब 255 रन की भारी बढ़त हो गयी है। रोहित और गिल के शतकों के अलावा डेब्यूटेंट देवदत्त पडीक्कल (65) तथा सरफराज खान (56 ) ने अर्धशतक बनाये और चौथे विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। स्टंप्स के समय कुलदीप यादव 27 और जसप्रीत बुमराह 19 रन बनाकर क्रीज पर है। दोनों के बीच नौंवें विकेट के लिए 45 रन की अटूट साझेदारी हो गयी है।

Published: undefined

उर्वशी जोशी ब्रिस्टल ओपन स्क्वैश के क्वार्टर फाइनल में

भारत की उर्वशी जोशी दूसरी वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रेलियाई सोफी फैडली पर 3-2 की उलटफेर भरी जीत के साथ ब्रिस्टन ओपन स्क्वैश के महिला क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं।

2023 राष्ट्रीय चैंपियनशिप की सेमीफाइनलिस्ट उर्वशी ने 3000 अमेरिकी डॉलर के चल रहे पीएसए चैलेंजर टूर्नामेंट के 35 मिनट के दूसरे दौर के कड़े मुकाबले में दो बार पिछड़ने के बाद 7-11, 11-6, 9-11, 11-5, 11-7 से जीत हासिल की। ।

महाराष्ट्र की खिलाड़ी, जिन्होंने पहले दौर में इंग्लैंड की जैस्मीन कलार को 21 मिनट में 11-4, 11-5, 9-11, 11-9 से हराया, क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की पांचवीं वरीयता प्राप्त एरिन क्लासेन से भिड़ेंगी।

क्लासेन ने दूसरे दौर में इंग्लैंड की ओलिविया बेसेंट को 25 मिनट तक चले मुकाबले में 3-0 (11-5, 11-5, 14-12) से हरा दिया। दूसरे क्वार्टरफाइनल में माल्टा की चौथी वरीयता प्राप्त कोलेट सुल्ताना का मुकाबला आयरलैंड की गैरवरीयता प्राप्त ब्रिएन फ्लिन से होगा।

Published: undefined

चोटि‍ल हरलीन देओल बचे हुए डब्लूपीएल 2024 से बाहर

गुजरात जायंट्स की बल्‍लेबाज़ हरलीन देओल बचे डब्लूपीएल 2024 से बाहर हो गई हैं। उन्‍हें टूर्नामेंट के शुरुआती चरण में चोट लगी थी। उनकी जगह बल्‍लेबाज़ भारती फुलमाली को चुना गया है।

जायंट्स के तीसरे ग्रुप स्‍तर के मैच में क्षेत्ररक्षण करते समय बेंगलुरु में उनके घुटने में चोट लग गई थी। वॉरियर्स के पहले ओवर में डीप कवर पर तैनात हरलीन दायीं ओर बॉल लेने जा रही थी लेकिन तभी उनके बायें घुटने में चोट लग गई। इसके बाद वह मैदान से बाहर चली गई और फ‍िर मैदान पर नहीं लौटी।

उनका डब्लूपीएल अभी तक अच्‍छा नहीं गया। वह गुजरात के पहले मैच में नंबर तीन पर उतरी और केवल आठ रन बना सकी। दूसरे मैच में वह ओपनर के तौर पर आई और 31 गेंद में 22 रन ही बना सकी। वॉरियर्स के ख़‍िलाफ़ मैच में वह नंबर तीन पर आई और 24 गेंद में केवल 18 रन बना सकी।

Published: undefined

निशांत पहले विश्व ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफायर के प्री-क्वार्टर फाइनल में

 भारतीय मुक्केबाज निशांत देव ने अपना प्रभावी प्रदर्शन जारी रखते हुए जॉर्जिया के मैडिव एस्केरखान को सर्वसम्मत अंतर से 5-0 से हराकर प्रथम विश्व ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफायर के पुरुषों के 71 किग्रा वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

2023 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता निशांत ने आत्मविश्वास के साथ मैच में प्रवेश किया, खासकर आखिरी मुकाबले में शानदार जीत के बाद, और पूरे मुकाबले में प्रतिद्वंद्वी पर हावी होने के कारण और भी अधिक घातक दिखे।

टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनलिस्ट एस्केरखान ज्यादातर समय भारतीय मुक्केबाज के आक्रमण के सामने अनजान दिखे और उन्होंने मुकाबले के दूसरे दौर में उबरने की पूरी कोशिश की, लेकिन निशांत ने उन्हें मैच में वापसी का कोई मौका नहीं दिया, जो अंततः एकतरफा मैच के रूप में समाप्त हुआ।

निशांत रविवार को अंतिम-16 मुकाबला खेलेंगे।

Published: undefined

सिंधू फ्रेंच ओपन में ओलंपिक चैम्पियन चेन से हारी

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू ने जबर्दस्त जुझारूपन दिखाया लेकिन फ्रेंच ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में ओलंपिक चैम्पियन चेन यू फेइ से हार गई।

चोट के कारण चार महीने बाद वापसी कर रही सिंधू ने करीब डेढ घंटे तक चले मुकाबले में अपनी फिटनेस और कौशल की बानगी पेश की लेकिन 24 . 22, 17 . 21, 18 . 21 से पराजय झेलनी पड़ी।

सिंधू ने 2019 में दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी चेन को हराकर विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण जीता था । उसके बाद से पिछले दो मुकाबलों में वह चेन से हार चुकी है।

वहीं भारत की स्टार जोड़ी सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी मलेशिया के मान वेइ चोंग और केइ वू ती को सीधे गेम में हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। चाइना ओपन 2023, मलेशिया ओपन सुपर 1000 और इंडिया ओपन सुपर 750 में उपविजेता रही सात्विक और चिराग की जोड़ी ने मलेशियाई जोड़ी को 21 . 13, 21 . 12 से हराया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined