खेल

खेल की खबरें: भारत को लगा तगड़ा झटका, रोहित शर्मा हुए चोटिल और मलेशिया से हार के बाद जानें क्या बोलीं सिंधु

वेस्टइंडीज के खिलाफ यहां वार्नर पार्क में खेले जा रहे तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को एक तगड़ा झटका लगा, जहां कप्तान रोहित शर्मा दूसरे ओवर में 11 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारत को लगा तगड़ा झटका, रोहित शर्मा हुए चोटिल

वेस्टइंडीज के खिलाफ यहां वार्नर पार्क में खेले जा रहे तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को एक तगड़ा झटका लगा, जहां कप्तान रोहित शर्मा दूसरे ओवर में 11 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए। दूसरे ओवर के दौरान टीम फिजियो से सलाह लेने के बाद सलामी बल्लेबाज ने ड्रेसिंग रूम में वापस जाने का फैसला किया। भारत ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 की बढ़त ले ली है।

शर्मा ने अल्जारी जोसेफ को दूसरे ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़ा, जिसके बाद वे अपनी पीठ के साथ संघर्ष करते हुए नजर आए। फिजियो ने भारतीय कप्तान की ओर रुख किया, लेकिन उन्होंने रिटायर्ड हर्ट लेने का फैसला किया। बीसीसीआई ने पुष्टि की कि रोहित की पीठ में ऐंठन है।

बीच में शर्मा की जगह श्रेयस अय्यर वॉक आउट हुए। अय्यर और सूर्यकुमार यादव ने 86 रनों की साझेदारी की और टीम को लक्ष्य हासिल करने में मदद की।

श्रेयस अय्यर 27 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हुए, जबकि सूर्यकुमार ने 44 गेंदों में 76 रन बनाकर यह सुनिश्चित किया कि भारत ने सीरीज में बढ़त बना ली है।

Published: undefined

रोहित शर्मा को अलग-अलग टी20 रणनीति आजमाते देखना अच्छा लगा : सबा करीम


भारत के पूर्व क्रिकेटर सबा करीम का मानना है कि टी20 का खेल तेजी से विकसित हो रहा है। कप्तान रोहित शर्मा और टीम प्रबंधन को अलग-अलग रणनीतियों को अपनाते हुए और पिछली कुछ श्रृंखलाओं में आक्रामक मानसिकता के साथ खेलते हुए देखना खुशी की बात है। सबा करीम ने बुधवार को स्पोर्ट्स18 के शो 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' में कहा, "टी20 खेल एक तरह से विकसित हो रहा है और हमें प्रारूप के साथ तालमेल बिठाने की जरूरत है। इसलिए, मुझे लगता है कि इसे ध्यान में रखते हुए, भारतीय टीम प्रबंधन, विशेष रूप से कप्तान का अलग-अलग संयोजन करना अच्छा विचार है।"

उन्होंने कहा, "जिस तरह से उन्होंने पिछले कुछ मैचों में टी20 क्रिकेट में खेला है, रोहित शर्मा की टीम को इस तरह से खेलते देखना अद्भुत है।"

सेंट किट्स में दूसरे टी20 के दौरान भारत की बल्लेबाजी विफल रही, सलामी बल्लेबाज शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने क्रमश: 0 और 11 रन बनाए, जबकि श्रेयस अय्यर भी 10 रन बनाकर आउट हो गए, जिससे मेहमान टीम 138 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज ने तब पांच विकेट से जीत दर्ज की। सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया।

सबा करीम ने कहा, "तो अगर आपने पावरप्ले में 3-4 विकेट खो देते हैं, तो आपके लिए संभलना मुश्किल हो जाता है। आपको पता चल जाता है कि किसी विशेष टी20 मैच में पावरप्ले की क्या एहमियत है। इसलिए दिन की जरूरत के अनुसार आप अपने खेल में तेजी लाते हैं।"

पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज ने यह भी बताया कि कैसे भारतीय बल्लेबाज बाएं हाथ के तेज आक्रमण के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "यह भारतीय बल्लेबाजों के साथ एक समस्या रही है और इसलिए मुझे लगता है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति को अपनी योजनाओं पर काम करने की जरूरत है। लेकिन ऐसा करने के लिए, किसी को यह स्वीकार करना होगा कि भारतीय शीर्ष क्रम बल्लेबाज या मध्यक्रम के बल्लेबाजों को बाएं हाथ की तेज गेंदबाजी में दिक्कत होती है।"

सबा करीम ने आगे कहा, "मैंने हाल के दिनों में भी देखा है। इसलिए, चाहे वह इंग्लैंड के रीस टोपली हों या डेविड विली, उससे पहले (पाकिस्तान के) शाहीन अफरीदी या न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट, ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क, सभी बाएं हाथ गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों के लिए समस्या पैदा करते हैं।"

उन्होंने कहा कि तो, आपके पास राहुल द्रविड़ हैं, आपके पास बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर हैं। मुझे लगता है कि उन्हें ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए किसी तरह की योजना बनाने की जरूरत है।

करीम ने टी20 में सूर्यकुमार यादव की ओपनिंग पर भी अपने विचार रखे।

उन्होंने कहा, "मैं इससे अलग तरीके से देखता हूं। मुझे लगता है कि अब रोहित शर्मा के लिए अपने 11 खिलाड़ी के साथ ही संयोजन और स्लॉट का पता लगाने का समय आ गया है। मैं समझ सकता हूं कि मध्य क्रम स्लॉट 4, 5, 6, 7 नंबर के बल्लेबाज अधिक महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास कम ओवर हैं तो आप किसी को भी आगे बढ़ा सकते हैं। लेकिन 1, 2, 3 नंबर टी20 प्रारूप में एक बहुत ही विशिष्ट प्रकार के स्लॉट हैं। इसलिए आपको तैयार रहने की जरूरत हैं।"

करीम ने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अर्शदीप सिंह टी20 विश्व कप टीम में जगह बनाएंगे।

Published: undefined

मलेशिया से हार के बाद सिंधु बोलीं, अब सभी को एकल स्पर्धा पर ध्यान देना चाहिए


भारत की शीर्ष महिला एकल खिलाड़ी और राष्ट्रमंडल खेल 2022 में महिला एकल स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार पीवी सिंधु ने मिश्रित टीम प्रतियोगिता में मलेशिया से हारने के बाद खिलाड़ियों से एकल स्पर्धाओं पर ध्यान देने का आह्वान किया है। हालांकि, सिंधु ने अपना महिला एकल मैच जीता, पुरुष एकल में किदांबी श्रीकांत और पुरुष युगल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी / चिराग शेट्टी और त्रेसा जॉली / गायत्री गोपीचंद अपने-अपने मैच हार गए, जिससे भारत मलेशिया से 1-3 से हार गया।

सिंधु ने कहा कि अब टीम स्पर्धा समाप्त हो गई है, खिलाड़ियों को अपना ध्यान एकल स्पर्धाओं पर लगाना चाहिए।

उन्होंने कहा, "अब जब टीम इवेंट खत्म हो गई है, मुझे लगता है कि अब एकल स्पर्धाओं पर ध्यान देना सर्वोपरि है। मैं सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद कर रही हूं।"

सिंधु ने कहा, "इसलिए मुझे लगता है कि हर किसी को अब अपने आप पर ध्यान देना चाहिए। यह समय वापस आने और योजना बनाने और मजबूत होने का है। एक टीम के रूप में, हमने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन अब हमें व्यक्तिगत रूप से ध्यान केंद्रित करने और यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हम खुद को तैयार करें।"

मंगलवार के मैच के बारे में बात करते हुए सिंधु ने कहा कि वह स्वर्ण पदक से चूक गईं।

चार साल पहले महिला एकल में रजत पदक जीतने वाली सिंधु ने कहा, "एक टीम के रूप में मुझे लगता है कि यह एक अलग अनुभव है। हम सभी एक साथ खेलते हैं। यह वास्तव में अच्छा है कि हमें रजत पदक मिला।"

सिंधु ने कहा कि वह सीनियर महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम से प्रेरित हैं, जो मंगलवार को तालिका पर उनका उत्साह बढ़ाने के लिए मौजूद थीं।

Published: undefined

सूर्यकुमार यादव दुनिया के नंबर 1 टी20 बल्लेबाज बनने की राह पर


सूर्यकुमार यादव पाकिस्तान के स्टार क्रिकेटर बाबर आजम को बल्लेबाजों की आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर 1 स्थान से हटाने के बेहद करीब आ गए हैं। 31 वर्षीय भारतीय बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही पांच मैचों की श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया है। आईसीसी ने बुधवार को रैंकिंग का अपना साप्ताहिक अपडेट जारी किया और यादव बल्लेबाजों की टी20 सूची में तीन पायदान की छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए, बाबर अब बल्लेबाज से सिर्फ दो रेटिंग अंक आगे है।

बाबर आजम के 818 रेटिंग अंक हैं, जबकि यादव 816 अंकों के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं, जो पाकिस्तान के एक अन्य बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान से काफी आगे हैं, जो 794 रेटिंग अंक पर हैं।

यादव ने पिछले साल की शुरुआत में ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने तेज बल्लेबाजी करते हुए पिछले महीने नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ शतक और मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक लगाया, जहां उन्होंने तीसरे टी20 जिताने के लिए 44 गेंदों में 76 रन बनाए।

कैरेबियन के इस दौरे के दौरान पहली बार कप्तान रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी करने के क्रम को बढ़ावा देने के लिए, यादव भारत के लिए एक शानदार बल्लेबाज साबित हुए हैं और उनके पहले तीन मैचों में 168 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 111 रन हैं। मेहमान टीम ने सीरीज में 2-1 बढ़त ले ली है।

इससे यादव के इस साल के अंत में आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने की संभावना भी बढ़ गई है और अगर वह बाबर से आगे निकलते हैं और नंबर 1 टी20 रैंकिंग का दावा कर सकते हैं तो उनकी स्थिति बेहतर हो जाएगी।

यादव को आने वाले सप्ताह में बाबर से आगे निकलने का मौका मिलने की संभावना है। भारत के पास अभी भी वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पांच मैचों की श्रृंखला में दो और मैच बचे हैं।

अगर यादव उन मैचों में अच्छा स्कोर करते हैं तो वह बाबर को पछाड़ सकते हैं, क्योंकि पाकिस्तान की अगली टी20 प्रतियोगिता महीने के अंत में भारत के खिलाफ एशिया कप में है।

हालांकि, भारत के कप्तान रोहित शर्मा टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में नौवें स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि टीम के साथी जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की सूची में एक पायदान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

Published: undefined

डच वनडे सीरीज, एशिया कप के लिए पाक टीम से हसन अली की छुट्टी, नसीम शाह को मिला मौका


एसीसी टी20 एशिया कप यूएई में 27 अगस्त से 11 सितंबर तक खेला जाएगा। इसे और नीदरलैंड के खिलाफ पाकिस्तान ने अपनी टीम की घोषणा की है। हसन अली की जगह तेज गेंदबाज नसीम शाह को शामिल किया गया है, जबकि सलमान अली आगा को 16 से 21 अगस्त से नीदरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के लिए मौका दिया गया है।

नीदरलैंड के खिलाफ श्रृंखला आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा है।

लंबे तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को वनडे और टी20 टीम में बरकरार रखा गया है और उनके पुनर्वास कार्यक्रम की देखरेख टीम ट्रेनर और फिजियोथेरेपिस्ट करेंगे, जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी वापसी का फैसला भी करेंगे।

नीदरलैंड की वनडे टीम से एसीसी टी20 एशिया कप टीम में पांच बदलाव होंगे। अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, मोहम्मद हारिस, सलमान अली आगा और जाहिद महमूद की जगह आसिफ अली, हैदर अली, इफ्तिखार अहमद और उस्मान कादिर को जगह दी जाएगी।

मुख्य चयनकर्ता मुहम्मद वसीम ने कहा, "हमने केवल वही बदलाव किए हैं जो आवश्यक थे। दोनों प्रतियोगिताएं हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं और इसलिए, हमने कप्तान और मुख्य कोच के परामर्श से अपने सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध खिलाड़ियों को चुना है।"

उन्होंने कहा, "हसन को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से ब्रेक दिया गया है और उनकी जगह नसीम शाह को लिया गया है। वह एक तेज गेंदबाज हैं, जिसमें पहले से ही हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, शाहीन अफरीदी और शाहनवाज दहानी हैं। नसीम ने कोई अंतर्राष्ट्रीय सफेद गेंद वाला क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है।"

उन्होंने आगे कहा, "सलमान अली आगा ने पिछले दो पाकिस्तान सीरीज में क्रमश: 40.33 और 48.8 के औसत से अच्छा प्रदर्शन करने के बाद वनडे टीम में मौका दिया गया है। वह बाबर आजम को एक अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प भी देते हैं।"

टीम 12 अगस्त को एम्सटर्डम के लिए रवाना होगी। टी20 खिलाड़ी 22 अगस्त को एसीसी टी20 एशिया कप के लिए दुबई में टीम में शामिल होंगे।

टीमें :

नीदरलैंड वनडे के लिए पाकिस्तान टीम - बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, हारिस रऊफ, इमाम-उल-हक, खुशदिल शाह, मोहम्मद हारिस, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, सलमान अली आगा, शाहीन अफरीदी, शाहनवाज दहानी और जाहिद महमूद।

एशिया कप के लिए पाकिस्तान की टीम- बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी, शाहनवाज दहानी और उस्मान कादिर।

नीदरलैंड के खिलाफ शेड्यूल :

वनडे : 16, 18 और 21 अगस्त (वीओसी क्रिकेट ग्राउंड, रॉटरडैम)।

संयुक्त अरब अमीरात में एसीसी टी20 एशिया कप : ग्रुप ए - भारत, पाकिस्तान और क्वालीफायर (यूएई, कुवैत और हांगकांग में से एक क्वालीफाई करने वाली), ग्रुप बी - अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ