खेल

Sports News: पहले टी-20 में लगी रिकार्ड्स की झड़ी,कप्तान कोहली ने बनाए कई कीर्तिमान 

कोहली खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी के साथ सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। विराट कोहली टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

फोटो: आईएएनएस
फोटो: आईएएनएस 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई नाबाद 94 रनों की पारी के कारण पहले टी-20 में मैन ऑफ द मैच चुना गया । यह कोहली का टी-20 में 12वां मैन ऑफ द मैच पुरस्कार था। इसी के साथ कोहली खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी के साथ सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। टी-20 में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में नबी और कोहली अब संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर शहिद अफरीदी हैं जिन्होंने 11 मैन ऑफ द अवाडर्स जीते हैं।

Published: undefined

किंग कोहली ने टी-20 के 'बादशाह' रोहित को पीछे छोड़ा

विराट कोहली टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने इस फॉरमेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारत के ही रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा। कोहली ने शुक्रवार को हैदराबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ 94 रनों की नाबाद पारी के साथ भारत को शानदार जीत दिलाई। कोहली ने इसके साथ अपना अब तक का सर्वोच्च व्यक्तिगत योग हासिल किया। कोहली का बेस्ट स्कोर इससे पहले 90 रन था।

Published: undefined

कोहली हालांकि 73 मैचों के बाद भी इस फारमेट में शतक नहीं लगा सके हैं। रोहित इस मामले में उनसे काफी आगे हैं। रोहित के नाम इस फारमेंट में सबसे अधिक चार शतक हैं।

कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 23वां अर्धशतक लगाया। वह 22 अर्धशतक लगाने वाले रोहित से अब आगे निकल गए हैं। इस क्रम में न्यूजीलैंड के मार्टिन गुपटिल 17 अर्धशतकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

Published: undefined

कोहली ने टी-20 फारमेट में सबसे अधिक 241 चौके लगाए हैं जबकि इस फारमेट में सबसे अधिक छक्कों का रिकार्ड रोहित (115) के नाम है।

टी-20 फारमेट में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की शीर्ष-20 की सूची में सिर्फ कोहली और रोहित ही हैं। इन दोनों के बाद शिखर धवन और लोकेश राहुल के नाम हैं, जो अब तक 9-9 अर्धशतक लगा चुके हैं। राहुल इस फारमेट में दो शतक भी लगा चुके हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined