खेल

खेल की खबरें: अगले साल IPL में ये विस्फोटक बल्लेबाज करेगा वापसी और जानें कुंबले ने कैसे बचाया सहवाग और हरभजन का करियर

वीरेंद्र सहवाग ने 2008 के ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर भारत टेस्ट टीम में पूर्व कप्तान अनिल कुंबले की भूमिका का खुलासा किया। एबी डिविलियर्स ने पुष्टि की है कि वह अगले साल के इंडियन प्रीमियर लीग सीजन के लिए वापसी करेंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

सहवाग का खुलासा, कैसे कुंबले ने उनका और हरभजन का करियर बचाया 

फोटो: IANS

देश के अब तक के सबसे महान टेस्ट सलामी बल्लेबाजों में से एक वीरेंद्र सहवाग ने 2008 के ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर भारत टेस्ट टीम में पूर्व कप्तान अनिल कुंबले की भूमिका का खुलासा किया और उन्हें अपने करियर को फिर से पटरी पर लाने का श्रेय दिया। सहवाग ने अपने कप्तान को याद करते हुए कहा, "कुंबले ने कहा इस मैच में 50 रन बनाए और आपको पर्थ में होने वाले मैच के लिए चुना जाएगा। सहवाग ने एसीटी इनविटेशन इलेवन के खिलाफ मैच में लंच से पहले शतक लगाया जड़ा था।"

जैसा कि वादा किया गया था, सहवाग ने पर्थ में खेले, दोनों पारियों में शीर्ष पर अच्छी शुरुआत दी और दो विकेट लिए। लेकिन यह एडिलेड था जब उन्होंने अपने आगमन की घोषणा की।

पहली पारी में 63 रन के बाद एडिलेड में दूसरी पारी में एक अस्वाभाविक लेकिन मैच बचाने वाली 151 रनों की पारी खेली। सहवाग ने याद किया, "वे 60 रन मेरे जीवन में सबसे कठिन थे। मैं अनिल भाई के विश्वास पर खरा उतरना चाह रहा था। मैं नहीं चाहता था कि कोई मुझे ऑस्ट्रेलिया लाने के लिए उनसे सवाल करे।"

सहवाग का कुंबले के प्रति सम्मान केवल इसलिए नहीं है क्योंकि उन्होंने उन्हें दौरे के लिए चुना था, बल्कि सिडनी में दूसरे टेस्ट में विवादों से निपटने के लिए उन्होंने कैसे काम किया। सहवाग ने कहा, "अगर अनिल भाई कप्तान नहीं होते तो दौरा बंद हो जाता और शायद हरभजन सिंह का करियर भी खत्म हो जाता।"

Published: undefined

राजस्थान रॉयल्स के ड्रेसिंग रूम का माहौल बहुत अच्छा : अश्विन

फोटो: सोशल मीडिया

राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खराब प्रदर्शन करने वालों खिलाड़ियों पर दबाव को लेकर खुलासा किया है और कहा कि उनकी टीम के ड्रेसिंग रूम का माहौल अच्छा है, जिसके कारण वे इस सीजन में अपने खेल को एक अलग स्तर पर ले गए हैं। भारत के क्रिकेटर चेन्नई सुपर किंग्स में सबसे लंबे समय तक रहने के बाद, राइजिंग पुणे सुपरजायंट, किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल के साथ छोटे कार्यकाल के साथ मेगा नीलामी में राजस्थान द्वारा खरीदे गए थे और उन्होंने युजवेंद्र चहल के साथ एक शक्तिशाली स्पिन संयोजन बनाया, जिसके बाद 2008 के आईपीएल चैंपियन को आईपीएल 2022 प्लेऑफ में ले गए।

लीग चरण के बाद दूसरे स्थान पर रहने वाली अश्विन की टीम मंगलवार को यहां ईडन गार्डन्स में क्वालीफायर 1 में गुजरात टाइटंस से भिड़ेगी और उनकी नजरें फाइनल में सीधे प्रवेश करने पर होगी।

पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न फ्रेंचाइजी के साथ अपने अनुभव को साझा करते हुए अश्विन ने इस सीजन में 14 मैचों में 11 विकेट लिए हैं और 30.50 की औसत से 183 रन बनाए हैं। उन्होंने कहा, "कभी-कभी हम खेल के बारे में बहुत अधिक बात करते हैं। मैंने आईपीएल में इतने साल बिताए हैं और जब टीमें अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही हैं, तो हम लगातार खराब प्रदर्शन करते हैं। हम फिर से बदलाव कर रहे हैं। लेकिन यहां का माहौल अच्छा है और मुझे आगे बढ़ने में मदद मिल रही है।"

Published: undefined

ऑस्ट्रेलिया ने विटोरी और बोरोवेक को सहायक कोच के रूप में चुना

ऑस्ट्रेलिया के नए क्रिकेट कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड ने न्यूजीलैंड के दिग्गज डेनियल विटोरी को सहायक कोच के रूप में चुना है। मैकडॉनल्ड ने मंगलवार को पूर्व न्यूजीलैंड कप्तान विटोरी और अत्यधिक सम्मानित ऑस्ट्रेलियाई आंद्रे बोरोवेक के नामों की घोषणा अपने नए सहायक कोच के रूप में की।

विटोरी और बोरोवेक अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के श्रीलंका दौरे से पहले अपने कार्यकाल की शुरुआत करेंगे, जिसमें दोनों ने निवर्तमान सहायक जेफ वॉन और हाल ही में पदोन्नत मैकडॉनल्ड की जगह टीम में शामिल किए गए हैं। ट्रांस-तस्मान पड़ोसी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड क्रिकेट और रग्बी में कड़े प्रतिद्वंद्वी हैं और विटोरी को टीम में शामिल किए जाने के बाद मैकडॉनल्ड्स के कदम से कई लोगों को आश्चर्य हो सकता है।

Published: undefined

आईपीएल के दबाव भरे माहौल में शांति की भावना जरूरी- आरसीबी के कप्तान डु प्लेसिस

फोटो: IANS

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कहा है कि उनकी कप्तानी की पहचान आईपीएल के दबाव भरे माहौल के बीच ड्रेसिंग रूम में शांति की भावना लाना है। फाफ डु प्लेसिस ने कहा कि ड्रेसिंग रूम में संयम बनाए रखना आसान नहीं है। यह सुनिश्चित किया जाता है कि खिलाड़ी बेहतर प्र्दशन करने के लिए सही माहौल और मानसिक रुप से शांत हो।

आरसीबी के डु प्लेसिस कहते है कि मैं ड्रेसिंग रूम में शांति की भावना लाने की कोशिश करता हूं। जब आप गलती करते हैं तो आप लोगों को अपनी भावनाओं को नहीं दिखाते। हम सभी में ऐसी ही भावनाएं होती हैं।

उन्होंने आगे कहा कि खिलाड़ियों के रूप में यह महसूस करना जरुरी है कि जब वे कोई गलती करते हैं तो कोई भावनात्मक रूप से उस गलती पर प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए, ताकि वे एक स्पष्ट और शांत ²ष्टिकोण के साथ वापस आ सके। यह माहौल को बेहतर बनाने में मदद करता है। चाहे आप जीत रहे हों या हार रहे हों, यह निरंतरता है।

Published: undefined

अगले साल आईपीएल में करूंगा वापसी : एबी डिविलियर्स

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व महान और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हॉल ऑफ फेमर एबी डिविलियर्स ने पुष्टि की है कि वह अगले साल के इंडियन प्रीमियर लीग सीजन के लिए फ्रेंचाइजी में वापसी करेंगे। कुछ महीने पहले क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास लेने वाले डिविलियर्स आईपीएल 2022 में भाग नहीं लिया था, जिसमें आरसीबी बुधवार को अपना एलिमिनेटर मैच खेलेगी। उन्होंने कहा कि उन्हें अभी तक यह नहीं पता है कि वह किस रूप में वापसी करेंगे।

डिविलियर्स ने वीयू स्पोर्ट को बताया, "मैं निश्चित रूप से अगले साल आईपीएल में वापसी करूंगा। मैं अपने दूसरे घर में लौटना पसंद करूंगा।"

डिविलियर्स ने कहा, "मैं अगले साल आरसीबी में लौटूंगा, मुझे इसकी कमी खल रही है, पता नहीं किस रूप में लौटूंगा, लेकिन मैं अपने दूसरे घर चिन्नास्वामी स्टेडियम का दौरा करना चाहूंगा। मैं इसके लिए उत्सुक हूं। कुछ दिन पहले वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के साथ उन्हें आरसीबी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined