खेल

खेल जगत: विराट ने बताया- उनके मुश्किल दौर में धोनी ने क्या किया और प्रो शतरंज लीग में विदित गुजराती का कमाल

विराट कोहली जब मुश्किल समय से गुजर रहे थे तब महेंद्र सिंह धोनी एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे जो उन तक पहुंचे और अपना समर्थन जताया और प्रो शतरंज लीग के मैच में भारतीय ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने नार्वे के मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हरा दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मुश्किल समय में मुझसे संपर्क करने वाले केवल धोनी थे: विराट

भारतीय टीम के खिलाड़ी विराट कोहली जब पिछले वर्ष मुश्किल समय से गुजर रहे थे तब उनके पूर्व साथी और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे जो उन तक पहुंचे और अपना समर्थन जताया- एक बार नहीं बल्कि दो बार। धोनी का यह व्यवहार और कोहली के प्रति उनकी चिंता इस बात का संकेत है कि दोनों राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के सदस्य के रूप में आपस में कितने अच्छे संबंध रखते थे। तो, दोनों के रिश्ते कैसे चले, मैदान पर और मैदान के बाहर?

कोहली ने आरसीबी के पॉडकास्ट सीजन 2 पर बात करते हुए धोनी के साथ अपने रिश्तों के कुछ पहलुओं पर रोशनी डाली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 सत्र के अगले संस्करण से पहले 10 संस्करणों के पहले संस्करण में उन्होंने यह बात कही। कोहली के हवाले से उनकी आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने कहा, "मैंने अपने करियर में एक अलग किस्म का अनुभव किया।" कोहली ने 15 वर्षों के अपने करियर में 106 टेस्ट, 271 वनडे और 115 टी20 मैच भारत के लिए खेले हैं और 25000 से ज्यादा रन बनाये हैं।

उन्होंने कहा, "इस दौर के दौरान अनुष्का, जो मेरे लिए प्रेरणा का सबसे बड़ा स्त्रोत रही हैं और जिन्होंने हमेशा मेरा साथ दिया है, के अलावा मेरे बचपन के कोच और परिवार को छोड़कर मुझ तक पहुंचने वाले एकमात्र व्यक्ति एमएस धोनी थे।"

उन्होंने कहा, "वह (धोनी) मुझ तक पहुंचे जबकि उनसे संपर्क कर पाना बेहद मुश्किल है। यदि मैं किसी दिन उन्हें कॉल करूं, तो 99 प्रतिशत यही रहेगा कि वह फोन नहीं उठाएंगे क्योंकि वह फोन की तरफ देखते नहीं हैं। इसलिए ,उनका मुझसे दो बार संपर्क करना हैरानी में डालने वाला है। उन्होंने मुझसे संपर्क करते हुए अपने संदेश में कहा, "जब आप मजबूत रहने की कोशिश करते हैं और मजबूत दिखाई देते हैं तो लोग पूछना भूल जाते हैं कि आप क्या कर रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "धोनी के शब्दों ने मुझ पर गहरा प्रभाव डाला क्योंकि मैं हमेशा ऐसे व्यक्ति की तरफ देखता हूं जो आत्मविश्वास से भरपूर हो, मानसिक रूप से मजबूत हो, जो किसी भी परिस्थिति को झेल सके और एक रास्ता ढूंढे और हमें राह दिखाए।"

Published: undefined

प्रो शतरंज लीग में 28 साल के भारतीय ने 5 बार के वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराया

प्रो शतरंज लीग के मैच में भारतीय ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने नार्वे के मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। इसके साथ ही वह कार्लसन पर जीत दर्ज करने वाले चौथे भारतीय बन गए। यह कार्लसन पर उनकी पहली जीत है। 'इंडियन योगीज' के लिए खेलते हुए गुजराती ने दुनिया के नंबर एक कार्लसन द्वारा की गई गलतियों का फायदा उठाया।

विदित गुजराती ने पांच बार के मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन कार्लसन पर जीत के बाद कहा कि शतरंज के 'गोट' (ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम-जीओएटी, सर्वकालिक महान खिलाड़ी) को हराना शानदार अहसास है और मैं इससे बेहतर पल की उम्मीद नहीं कर सकता था।

कार्लसन को हराने के बाद वह साथी भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रागनानंदा, डी गुकेश और अर्जुन एरिगेसी की जमात में शामिल हो गए। उनसे पहले इन तीनों भारतीयों ने 2022 में विभिन्न प्रतियोगिताओं में नार्वे के सुपरस्टार पर जीत हासिल की थी।

Published: undefined

डब्लूटीटी स्टार कन्टेंडर गोवा: शरत कमल, सत्यन और मणिका बत्रा भारतीय चुनौती संभालेंगे

राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता अचंत शरत कमल, जी सत्यन और शीर्ष महिला खिलाड़ी मणिका बत्रा 27 फरवरी से पांच मार्च तक होने वाले विश्व टेबल टेनिस (डब्लूटीटी) स्टार कन्टेंडर गोवा 2023 में भारत की चुनौती संभालेंगे। डब्लूटीटी स्टार कन्टेंडर भारत में आयोजित होने वाला सबसे बड़ा टेबल टेनिस टूर्नामेंट है। पणजी के डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम में होने वाले इस टूर्नामेंट में शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय सितारे उतरेंगे।

शरत कमल, गणशेखरन सत्यन, पायस जैन और वेस्ली डो रोजारियो पुरुष एकल ड्रा में भारतीय चुनौती संभालेंगे। महिला एकल में मणिका बत्रा, श्रीजा अकुला और सुहाना सैनी के हाथों में भारतीय चुनौती रहेगी। क्वालिफिकेशन 27 और 28 फरवरी को होगा जबकि मुख्य ड्रा एक मार्च से शुरू होगा।

शरत कमल ने कहा कि डब्लूटीटी स्टार कन्टेंडर गोवा भारत में टेबल टेनिस के लिए विशेष क्षण है और मैं इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनकर रोमांचित महसूस कर रहा हूं। इससे प्रशंसकों को भारत में पहली बार विश्व स्तरीय टेबल टेनिस प्रतियोगिता देखने का मौका मिलेगा। टूर्नामेंट में मौजूदा पुरुष और महिला ओलम्पिक चैंपियन चीन के मा लोंग और चेन मेंग भी हिस्सा लेंगे।

Published: undefined

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट की होड़ में रिचा घोष एकमात्र भारतीय

आलराउंडर रिचा घोष महिला टी20 विश्व कप में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए चुनी गयी नौ खिलाड़ियों में एकमात्र भारतीय हैं। दाएं हाथ की बल्लेबाज रिचा घोष ने 68 के औसत से 136 रन बनाये। भारत सेमीफाइनल में पहुंचकर गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से हारा। भारत की युवा खिलाड़ी ने दक्षिण अफ्रीका में 40 के दो स्कोर बनाये जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 47 रन शामिल थे जो भारत को जीत के करीब ले गए थे।

घोष पांच पारियों में सिर्फ दो बार आउट हुईं और उन्होंने 130 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाये। प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए चुनी गयी अन्य खिलाड़ियों में तीन ऑस्ट्रेलिया से, दो-दो खिलाड़ी इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका से और एक वेस्ट इंडीज से है। दुनिया भर में क्रिकेट प्रशंसकों को वोट करने का मौका मिलेगा जिससे विजेता का फैसला होगा।

Published: undefined

मुंबई इंडियंस ने महिला प्रीमियर लीग से पहले अपनी जर्सी लांच की

मुंबई इंडियंस ने महिला प्रीमियर लीग के पहले सत्र से पूर्व अपनी टीम की आधिकारिक जर्सी शनिवार को यहां लांच की। इस जर्सी को प्रख्यात फैशन डिजाइनर मोनिशा जयसिंह ने डिजाइन किया है। यह जर्सी मुंबई इंडियंस के नीले और सुनहरे रंग में है। जर्सी को पहले सत्र से पूर्व शनिवार को लांच किया गया।

महिला प्रीमियर लीग के लिए मुंबई इंडियंस की कोचिंग टीम में चार्लोट एडवर्डस (मुख्य कोच), झूलन गोस्वामी (टीम मेंटर और गेंदबाजी कोच), देविका पल्शिकर (बल्लेबाजी कोच) और लीडिया ग्रीनवे (फील्डिंग कोच), शामिल हैं जबकि तृप्ति चंदगडकर भट्टाचार्य टीम मैनेजर हैं।

मुम्बई इंडियंस टीम के बड़े नामों में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर, इंग्लैंड की उपकप्तान नट शिवर-ब्रंट, भारत की तेज गेंदबाजी आलराउंडर पूजा वस्त्रकर, न्यूजीलैंड की लेग स्पिन आलराउंडर एमेलिया केर और वेस्ट इंडीज की कप्तान हैली मैथ्यूज शामिल हैं।

महिला प्रीमियर लीग का पहला संस्करण चार से 26 मार्च तक मुंबई में ब्रेबोर्न स्टेडियम और डी वाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा। पहले संस्करण में 22 मैच होंगे। मुम्बई का पहला मुकाबला चार मार्च को नवी मुम्बई के डी वाई पाटिल स्टेडियम में गुजरात जायंट्स से होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined