खेल

वेलिंग्टन टेस्ट मैच: न्यूजीलैंड ने भारत को 10 विकेट से रौंदा, कोहली बोले- हार स्वीकार करने में शर्म नहीं

वनडे सीरीज में 3-0 से मिली शानदार जीत के लय को बरकरार रखते हुए न्यूजीलैंड टीम ने वेलिंग्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 10 विकेट के बड़े अंतर से हराया। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड टीम ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की अकंतालिका में बढ़त हासिल की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारतीय बल्लेबाजों की विफलता दूसरी पारी में भी जारी रही और इसी कारण न्यूजीलैंड ने उसे वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को 10 विकेटों से करारी शिकस्त दे दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। दुनिया में हर जगह बेहतरीन बल्लेबाजी करने का दम भरने वाली कोच रवि शास्त्री की यह भारचीय टीम दोनों पारियों में कुल 356 रन बना पाई। पहली पारी में भारत ने सिर्फ 165 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में ही 348 रन बना भारत पर 183 रनों की बढ़त ले ली।

Published: undefined

भारतीय बल्लेबाज दूसरी पारी में भी विफल रहे और सिर्फ 191 रन ही बना पाए जिससे कीवी टीम को जीत के लिए सिर्फ नौ रन बनाने थे, लिहाजा उसने बिना कोई विकेट खोए यह रन बना जीत हासिल की। टॉम लाथम सात और टॉम ब्लंडल दो रन बनाकर नाबाद रहे। यह न्यूजीलैंड की 100वीं टेस्ट जीत भी है।

भारत ने दिन की शुरुआत चार विकेट के नुकसान पर 144 रनों के साथ की। टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी पर थी। यह दोनों तीसरे दिन क्रमश: 25 और 15 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। टीम के खाते में तीन रन ही जुड़े थे कि विहारी पवेलियन लौट लिए। वह अपने खाते में इजाफा नहीं कर पाए। विहारी को टिम साउदी ने बोल्ड किया। रविचंद्रन अश्विन भी साउदी का शिकार बने। साउदी ने चार रन बनाने वाले अश्विन को 162 रनों पर आउट किया। ईशांत शर्मा ने विकेट पर खड़े होकर रहाणे का साथ देने की कोशिश की लेकिन अपनी पारी की 21वीं गेंद पर ही वे कोलिन डी ग्रांडहोम का शिकार हो गए। उन्होंने दो चौकों की मदद से 12 रन बनाए।

Published: undefined

अगला नंबर रहाणे का था। बाउल्ट की ऑफ स्टम्प के बाहर की गेंद रहाणे के बल्ले के किनारे को छूते हुए विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों में जा समाई। रहाणे ने 75 गेंदों का सामना कर 29 रन बनाए। ऋषभ पंत की 25 रनों की पारी का अंत साउदी ने 191 के कुल स्कोर पर किया और साउदी ने ही तीन गेंद बाद जसप्रीत बुमराह को पवेलियन भेज भारत को ऑल आउट कर दिया।

इस पारी में भारत के लिए कोई रन बना सका था तो वो रहे मयंक अग्रवाल। मयंक ने 99 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से 58 रनों की पारी खेली। वह तीसरे दिन ही पवेलियन लौट चुके थे। मयंक ने पहली पारी में संयम से खेलते हुए 34 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के लिए साउदी ने पांच विकेट लिए। ट्रेंट बाउल्ट ने चार सफलताएं अर्जित कीं। डी ग्रैंडहोम के हिस्से एक विकेट आया।

Published: undefined

वहीं इस हार के बाद विराट कोहली ने कहा, '”मैच में हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दे पाए और इसे स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है। पहली पारी में बल्लेबाजों का प्रदर्शन खास नहीं रहा. ये कहा जा सकता है कि इस टेस्ट मैच में टॉस ने अच्छी भूमिका निभाई। अगर मैच की पहली पारी में हमारे 230 से 240 रन भी होते तो गेंदबाजों की मदद से दूसरी पारी में उम्मीद की जा सकती थी। हम अगले मैच में एक बेहतर सोच और प्रतिस्पर्धा के साथ मैदान में उतरेंगे।”

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined