खेल

खेल की खबरें: इन खिलाड़ियों को महिला टी20 रैंकिंग में बढ़त और नवंबर में NZ के खिलाफ टी20-वनडे सीरीज खेलेगा भारत

श्रीलंका की कप्तान चमारी अथापथु और भारत की स्पिनर राधा यादव ने आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में बढ़त हासिल की और भारत नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज खेलेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS  

बटलर को टी20 और वनडे का कप्तान बनना चाहिए : वॉन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का मानना है कि जोस बटलर को सीमित ओवरों का कप्तान बनाया जाना चाहिए और उन्हें टेस्ट मैचों में भी ओपनिंग करनी चाहिए। उन्होंने अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स और अपने देश की सफेद गेंद दोनों के लिए शानदार बल्लेबाजी की है। हालांकि यह व्यापक रूप से माना जा रहा है कि बटलर इंग्लैंड के टी20 और वनडे कप्तान बन जाएंगे, क्योंकि रिपोर्ट सामने आई हैं कि इयोन मोर्गन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की योजना बना रहे हैं, तो वॉन को लगता है कि बटलर टेस्ट में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं। वॉन ने टेलीग्राफ के लिए अपने कॉलम में लिखा, "वह (बटलर) इस समय दुनिया में सबसे अच्छे सीमित ओवरों के खिलाड़ी है। उनके पास अच्छा कौशल है।"

वॉन ने कहा, "इंग्लैंड के पास बटलर के रूप में निडर और आक्रामक बल्लेबाज है। अगर टेस्ट ओपनर के रूप में बटलर बल्लेबाजी करते हैं, तो कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रेंडन मैकुलम के इस प्रबंधन में बेहतर फिट बैठेंगे। मैं उन्हें इस समूह में खेलना पसंद करूंगा जैसे वह आईपीएल में खेला था।" ऑस्ट्रेलिया में असफल एशेज अभियान के दौरान खराब प्रदर्शन के कारण बटलर को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला से बाहर कर दिया गया था। लेकिन 31 वर्षीय बल्लेबाज ने सफेद गेंद वाले क्रिकेट में शानदार वापसी की, आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनकर राजस्थान रॉयल्स को फाइनल में पहुंचाया। हाल ही में एम्स्टेलवीन में नीदरलैंड के खिलाफ समाप्त हुई वनडे के दौरान उन्होंने शुरुआती मैच में इंग्लैंड के 498 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर में 70 गेंदों में नाबाद 162 रनों की पारी खेली। उसी मैच में मोर्गन बिना खाता खोले आउट हो गए थे। यहां तक कि श्रीलंका के महान खिलाड़ी कुमार संगकारा ने भी कहा है कि बटलर को टेस्ट में ओपनिंग करने की सलाह दी थी।

Published: undefined

अथापथु और यादव ने आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में बढ़त हासिल की

श्रीलंका की कप्तान चमारी अथापथु और भारत की स्पिनर राधा यादव श्रीलंका में द्विपक्षीय श्रृंखला में कुछ बेहतरीन प्रदर्शन के बाद आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में बढ़त हासिल की हैं, जिसमें मेहमान टीम ने 2-1 से जीत हासिल की थी। दांबुला में अंतिम टी20 मैच में नाबाद 80 रन बनाने सहित तीन मैचों में 139 रन बनाकर अथापथु करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गईं हैं, जबकि बाएं हाथ की स्पिनर यादव सीरीज में चार विकेट लेने के साथ गेंदबाजों की सूची में सात पायदान की बढ़त के साथ 13वें स्थान पर काबिज हैं। अथापथु भी दो पायदान के फायदे से ऑलराउंडरों की सूची में सातवें स्थान आ गईं। भारत की बल्लेबाज स्मृति मंधाना (चौथे), जेमिमा रोड्रिग्स (14वें) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (18वें) ने अपना स्थान बरकरार रखा है, जबकि ऑलराउंडर पूजा वस्त्रेकर (30 पायदान के फायदे के साथ 32वें) और रेणुका ठाकुर (83 स्थानों की बढ़त के साथ 97वें) भारत के लिए बढ़त हासिल की हैं।

श्रीलंका की अनुष्का संजीवनी बल्लेबाजों में चार पायदान ऊपर 60वें स्थान पर पहुंच गई हैं, जबकि सुगंधिका कुमारी (नौ स्थान ऊपर 40वें) और पूर्व कप्तान इनोका रणवीरा (16 पायदान ऊपर 47वें स्थान पर) ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। श्रीलंका और भारत की खिलाड़ियों को भी आईसीसी महिला वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में अपनी रैंकिंग में सुधार करने का मौका मिलेगा, क्योंकि वे शुक्रवार से पल्लेकेले में खेली जाने वाली तीन मैचों की आईसीसी महिला चैम्पियनशिप (आईडब्ल्यूसी) श्रृंखला के लिए तैयार हैं। पाकिस्तान से 1-2 सीरीज हारने के बाद श्रीलंका के आईडब्ल्यूसी में दो अंक हैं, जबकि 2022-25 तक चलने वाली चैंपियनशिप के तीसरे चक्र में भारत के लिए यह पहली सीरीज होगी। 10 टीम चैंपियनशिप आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 के लिए एक सीधा योग्यता मार्ग प्रदान करती है। विश्व कप के मेजबान और आईडब्ल्यूसी में शीर्ष पांच टीमों को सीधे प्रवेश मिलेगा, जबकि शेष दो टीमों की पहचान वैश्विक क्वालीफायर के माध्यम से की जाएगी।

Published: undefined

लॉन्ग जम्पर श्रीशंकर को विश्व चैंपियनशिप और सीडब्ल्यूजी में पदक जीतने की उम्मीद

इस साल 8.36 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ भारतीय लॉन्ग जम्पर मुरली श्रीशंकर इस सीजन में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उनका मानना है कि उन्हें अगले महीने होने वाली विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप और बमिर्ंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल गेम्स में पदक जीतने की उम्मीद है। श्रीशंकर सीजन के शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में स्विट्जरलैंड के साइमन एहमर (8.45) के बाद ग्रीस के मिल्टियाडिस टेंटाग्लू के साथ दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने मई में ग्रीस में 8.31 मीटर और इस महीने की शुरुआत में चेन्नई में 8.23 मीटर का भी प्रयास किया था।

इस तरह के प्रदर्शनों के बाद उनका आत्मविश्वास आसमान छू रहा है। श्रीशंकर का कहना है कि उन्हें 15 से 24 जुलाई तक अमेरिका के ओरेगन में विश्व चैंपियनशिप में पोडियम पर पहुंचने का भरोसा है। श्रीशंकर ने कहा, "मैंने टेंटाग्लू के साथ 8.36 मीटर दर्ज किया है, जबकि स्विट्जरलैंड (साइमन एहमर) का एक एथलीट है, जिसने 8.45 किया है - वह एक डिकैथलीट है, उसके बाद उरुग्वे (एमिलियानो लासा 8.28 मीटर) का एक एथलीट है, इसलिए मुझे लगता है कि प्रतियोगिता बहुत कठिन होगी। लेकिन मुझे वहां पदक जीतने को लेकर उम्मीद है।"

अपने पिता द्वारा प्रशिक्षित और कुछ साल पहले चोट का सामना कर चुके हैं श्रीशंकर का 2021 में टोक्यो ओलंपिक खेलों में एक अच्छा अनुभव नहीं था, क्योंकि वह शुरुआती दौर में 7.69 के प्रयास के साथ 13वें स्थान पर रहे। यह एक एथलीट द्वारा एक चौंकाने वाला प्रदर्शन था जिसे एक निश्चित-शॉट फाइनलिस्ट माना जाता था क्योंकि उसने बिल्ड-अप में बार-बार 8 मीटर से अधिक का स्कोर किया था।

Published: undefined

एजबेस्टन के मैदान पर अश्विन का अच्छा रिकॉर्ड: स्वान

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 2011 में अपनी शानदार शुरुआत के बाद से स्पिन गेंदबाजी में भारत की अगुवाई कर रहे हैं। लेकिन पिछले साल अश्विन ने इंग्लैंड में खेले गए सभी चार टेस्ट मैचों में भाग नहीं लिया क्योंकि मेहमान टीम ने चार तेज गेंदबाजों के साथ ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को अपने अकेले स्पिन के रूप में चुना था। इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान का मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में 1 से 5 जुलाई तक होने वाले पांचवें टेस्ट से पहले भारत को अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना चाहिए क्योंकि पिच उनकी गेंदबाजी शैली के अनुकूल होगी।

2018 एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एकमात्र मैच में अश्विन ने दोनों पारियों में 4/62 और 3/59 विकेट लिए थे, विशेष रूप से सर एलेस्टेयर कुक को दो बार अपनी फिरकी में फंसाया था। स्वान ने कहा, "व्यक्तिगत रूप से मैं भारत के हर टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन को खेलते देखना चाहता हूं। न केवल वह अपनी गेंदबाजी के साथ अच्छा करते हैं, बल्कि एक बेहतर बल्लेबाज भी हैं। लेकिन आप बाकी गेंदबाजी लाइन-अप के साथ क्या करते हैं? लेकिन जडेजा एक नीचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं। इसलिए, मुझे लगता है, निश्चित रूप से अश्विन (एजबेस्टन के लिए) को मौका देना चाहिए।" वहीं, इंग्लैंड बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच के फॉर्म से खुश होगा, खासकर लीड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ 10 विकेट लेने के बाद। स्वान को लगता है कि लीच मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के समर्थन का हवाला देते हुए भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें लगता है कि उन्हें अपने आत्मविश्वास से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

Published: undefined

भारत नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज खेलेगा

ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 विश्व कप के तुरंत बाद न्यूजीलैंड भारत के खिलाफ घर पर सीमित ओवरों की श्रृंखला खेलेगा। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने मंगलवार को 18 नवंबर को वेलिंगटन के स्काई स्टेडियम में होने वाले टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच की शुरुआत के साथ दौरे के कार्यक्रम की घोषणा की। दोनों टीमें पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेंगी, जो कि इसके बाद 25 नवंबर को ऑकलैंड के ईडन पार्क में तीन मैचों की वनडे श्रृंखला शुरू होगी। न्यूजीलैंड क्रिकेट के लिए बेहद व्यस्त शेड्यूल में, वे इस गर्मी में डेनाइट टेस्ट में इंग्लैंड की मेजबानी करेंगे, जबकि न्यूजीलैंड अगले महीने 10 से भारत के अलावा बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ घर में सफेद गेंद की श्रृंखला भी खेलेंगे। इसका मतलब यह है कि वे अक्टूबर 2022 और अप्रैल 2023 के बीच पांच अलग-अलग टीमों की मेजबानी करेंगे।

आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने से पहले, कीवी टीम अक्टूबर की शुरुआत में टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला में पाकिस्तान और बांग्लादेश से भिड़ेगी। उस टूर्नामेंट के पूरा होने पर, भारत तीन टी20 और 3 वनडे मैचों के लिए न्यूजीलैंड का दौरा करेगा, इससे पहले कि इंग्लैंड फरवरी के मध्य में दो टेस्ट के लिए पहुंचेगा, जो वर्तमान विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की अवधि का हिस्सा नहीं होगा। उस श्रृंखला का पहला टेस्ट माउंट माउंगानुई में डेनाइट खेला जाएगा और न्यूजीलैंड में पहला डेनाइट टेस्ट मैच होगा, क्योंकि ऑकलैंड ने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ डेनाइट टेस्ट की मेजबानी की थी। न्यूजीलैंड की महिला टीम अगले साल होने वाले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका की यात्रा से पहले, दिसंबर में तीन टी20 और वनडे मैचों के लिए बांग्लादेश की मेजबानी करेगी। एनजेडसी सीईओ डेविड व्हाइट पूरी गर्मियों में सभी श्रृंखलाओं में दर्शकों को अनुमति देने के लिए आशान्वित हैं।

न्यूजीलैंड पुरुषों का कार्यक्रम :

टी20 त्रिकोणीय सीरीज बनाम बांग्लादेश और पाकिस्तान : 8 अक्टूबर, 9, 11, 12 और 14 अक्टूबर।

भारत का दौरा :

18 नवंबर : पहला टी20- स्काई स्टेडियम, वेलिंगटन

20 नवंबर : दूसरा टी20 - बे ओवल, माउंट माउंगानुई

22 नवंबर : तीसरा टी20 -मैकलीन पार्क, नेपियर

25 नवंबर : पहला वनडे - ईडन पार्क, ऑकलैंड

27 नवंबर : दूसरा वनडे - सेडॉन पार्क, हैमिल्टन

30 नवंबर : तीसरा वनडे - हेगले ओवल, क्राइस्टचर्च।

इंग्लैंड का दौरा :

16-20 फरवरी, पहला टेस्ट - बे ओवल, माउंट माउंगानुई।

24-फरवरी 28, दूसरा टेस्ट - बेसिन रिजर्व, वेलिंगटन।

श्रीलंका का दौरा : 9-13 मार्च, पहला टेस्ट, हेगले ओवल, क्राइस्टचर्च, मार्च 17- 21, दूसरा टेस्ट, बेसिन रिजर्व, वेलिंगटन, 25 मार्च, पहला वनडे, 28 मार्च : दूसरा वनडे, 31 मार्च : तीसरा वनडे, 2 अप्रैल : पहला टी20, 5 अप्रैल : दूसरा टी20, 8 अप्रैल : तीसरा टी20।

न्यूजीलैंड महिला कार्यक्रम

बांग्लादेश का दौरा :

2 दिसंबर : पहला टी20

4 दिसंबर : दूसरा टी20

7 दिसंबर : तीसरा टी20

11 दिसंबर : पहला वनडे

14 दिसंबर : दूसरा वनडे

18 दिसंबर : तीसरा वनडे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined