खेल

खेल: T20 WC पर आतंकी हमले का खतरा! और प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नॉमिनेट हुए अफरीदी, इरास्मस और वसीम

IPL 2024 के तुरंत बाद यूएसए-वेस्टइंडीज में 1 जून से T20 WC का आयोजन होना है। हालांकि, इस बीच टूर्नामेंट पर आतंकी हमले का साया आ गया और प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नॉमिनेट हुए अफरीदी, इरास्मस और वसीम

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

टी20 विश्व कप पर आतंकी हमले का खतरा, आईसीसी और मेजबान देश अलर्ट

आईपीएल 2024 के तुरंत बाद यूएसए और वेस्टइंडीज में 1 जून से टी20 विश्व कप का आयोजन होना है। हालांकि, इस बीच टूर्नामेंट पर आतंकी हमले का साया आ गया है वर्ल्ड कप के लिए तैयारियां अंतिम चरण में हैं, लेकिन इस बीच आतंकी साजिश की खबर जो सामने निकल कर आई है उसने सबकी टेंशन बढ़ा दी है। हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा है कि वह टी20 विश्व कप के मेजबान देश- वेस्टइंडीज और यूएसए के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस मेगा-इवेंट पर आतंकी खतरे से निपटने के लिए पुख्ता तैयारी हो।

पुरुषों का टी20 विश्व कप 1-29 जून तक वेस्टइंडीज और यूएसए में होने वाला है। कैरेबियाई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड को उत्तरी पाकिस्तान से वर्ल्ड कप मैचों के दौरान आतंकी हमले का अलर्ट प्राप्त हुआ है। वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप के मैच एंटीगा एंड बारबुडा, बारबाडोस, गुयाना, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस के अलावा त्रिनिदाद एंड टोबैगो में होंगे।

अमेरिका के फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क और डलास में भी मैच निर्धारित है, लेकिन वहां इन खेलों पर किसी खतरे का कोई संकेत नहीं है। सेमीफाइनल मुकाबले त्रिनिदाद और गुयाना में खेले जाएंगे, वहीं फाइनल बारबाडोस में खेला जाना है। दुनिया की टॉप- 20 टीमों को पांच-पांच के चार समूहों में बांटा जाएगा। प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर 8 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी।

सुपर आठ के दो समूहों से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए आगे बढ़ेंगी। सेमीफाइनल मुकाबले 26 और 27 जून को त्रिनिदाद और गुयाना में खेले जाएंगे, वहीं फाइनल 29 जून को बारबाडोस में खेला जाना है।सेमीफाइनल और फाइनल दोनों के लिए रिजर्व दिन रखे गए हैं।

Published: undefined

प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नॉमिनेट हुए अफरीदी, इरास्मस और वसीम

पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी, नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरास्मस और यूएई के कप्तान मुहम्मद वसीम ने अप्रैल 2024 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड की शॉर्टलिस्ट में जगह बनाई है।

शाहीन अफरीदी ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई घरेलू टी20 सीरीज के दौरान शानदार प्रदर्शन किया और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे।

वहीं, नामीबिया के गेरहार्ड इरास्मस पिछले महीने ओमान दौरे पर शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन के दम पर यहां पहुंचे हैं। इरास्मस ने ओमान में अपनी टीम की सफलता में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने 145 रन बनाए और 8 विकेट लिए। नामीबिया को मस्कट में 3-2 से श्रृंखला जीत मिली।

तीसरा नाम यूएई के मुहम्मद वसीम का है। दाएं हाथ का यह धुरंधर खिलाड़ी पिछले महीने अच्छी फॉर्म में था। उन्होंने एसीसी प्रीमियर कप में काफी रन बनाए थे और इस दौरान उन्होंने अपने करियर का तीसरा शतक भी जड़ा था।

नेपाल के खिलाफ असफल होने के बावजूद, 30 वर्षीय खिलाड़ी ने सही समय पर फॉर्म हासिल कर लिया और मेजबान टीम के खिलाफ फाइनल में शानदार शतक जमाया। इस बल्लेबाज ने महीने के दौरान 44.83 की औसत से 269 रन बनाए और अब वह आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीतने वाले पहले यूएई क्रिकेटर बन सकते हैं।

Published: undefined

कोहली सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक, उसके खिलाफ रणनीति बनायेंगे : बाबर आजम

पाकिस्तान के सीमित ओवरों के कप्तान बाबर आजम ने कहा कि विराट कोहली भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से हैं और अगले महीने होने वाले टी20 विश्व कप में उनके बल्ले पर अंकुश लगाने के लिये रणनीति जरूर बनाई जायेगी । टी20 विश्व कप अमेरिका और वेस्टइंडीज में एक जून से शुरू होगा जिसमें भारत और पाकिस्तान नौ जून को न्यूयॉर्क में आमने सामने होंगे ।

यहां प्रेस कांफ्रेंस में उनसे पूछा गया कि क्या वह शानदार फॉर्म में चल रहे कोहली के खिलाफ रणनीति बनायेंगे, इस पर उन्होंने कहा कि एक टीम के रूप में विरोधी के टीम सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ रणनीति बनाई ही जाती है ।

उन्होंने कहा ,‘‘हम दूसरी टीमों के सभी 11 खिलाड़ियों के खिलाफ रणनीति बनाते हैं । हमें न्यूयॉर्क के हालात के बारे में ज्यादा पता नहीं है लेकिन वह (कोहली) सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है और हम उसके खिलाफ भी रणनीति बनायेंगे ।’’ उन्होंने उम्मीद जताई कि गैरी कर्स्टन को सफेद गेंद के प्रारूप का मुख्य कोच बनाये जाने से पाकिस्तानी टीम का प्रदर्शन ग्राफ ऊपर जायेगा ।

कर्स्टन को पिछले महीने दो साल के लिये पाकिस्तान का मुख्य कोच बनाया गया है ।उनके कोच रहते भारत ने 2011 वनडे विश्व कप जीता था । वह 2008 से 2011 तक भारत के और 2011 से 2013 तक दक्षिण अफ्रीका के कोच रहे हैं । बाबर ने कहा ,‘‘ वह काफी अनुभवी कोच है । उनकी मौजूदगी से हमें फायदा मिलेगा । वह विश्व कप की रणनीति बनाने में काफी रूचि ले रहे हैं और टीम प्रबंधन के साथ रणनीति पर चर्चा कर रहे हैं ।’’

उन्होंने यह भी कहा कि टीम में कप्तानी को लेकर कोई मतभेद नहीं हैं और वह दूसरी बार कमान संभालकर रोमांचित हैं । उन्होंने कहा ,‘‘मैने बतौर कप्तान पहले भी अपने खिलाड़ियों के दम पर कामयाबी पाई और इस बार भी यही सत्य है । अहम यह है कि बोर्ड पूरी तरह से हमारे साथ है ।’’

Published: undefined

यूरोप दौरे के लिए भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम का ऐलान

हॉकी इंडिया ने 22 सदस्यीय जूनियर महिला टीम की घोषणा की है, जो 21 से 29 मई के बीच यूरोप का दौरा करेगी।

भारत अपने गेम को मजबूत करने और विश्व मंच पर विरोधी टीमों पर हावी होने के लिए बेल्जियम, जर्मनी और नीदरलैंड में मैच खेलेगा।

भारत अपना पहला मैच 21 मई को ब्रेडा में ब्रेडेज़ हॉकी वेरेनिगिंग पुश के खिलाफ खेलेगा और फिर यहीं अगले दिन बेल्जियम के खिलाफ खेलेगा।

इसके बाद भारत एक बार फिर बेल्जियम से भिड़ेगा।

फिर, 26 मई को ब्रेडा में और 27 मई को जर्मनी में जर्मनी के खिलाफ लगातार मैच होंगे। इसके बाद टीम 29 मई को ओरांजे रूड के खिलाफ दौरे का अपना अंतिम मैच खेलने के लिए ब्रेडा लौटेंगे।

टीम का नेतृत्व डिफेंडर ज्योति सिंह करेंगी जबकि मिडफील्डर साक्षी राणा को उप-कप्तान बनाया गया है।

भारत जूनियर महिला टीम:

गोलकीपर: अदिति माहेश्वरी, निधि

डिफेंडर: ज्योति सिंह (कप्तान), लालथंटलुआंगी, अंजलि बरवा, पूजा साहू, ममिता ओरम, निररुकुल्लू

मिडफील्डर: क्षेत्रिमायुम सोनिया देवी, रजनी केरकेट्टा, प्रियंका यादव, खैदेम शिलेमा चानू, साक्षी राणा (उप-कप्तान), अनीशा साहू, सुप्रिया कुजूर

फॉरवर्ड: बिनिमा धान, हिना बानो, लालरिनपुई, इशिका, संजना होरो, सोनम, कनिका सिवाच

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined