खेल

Tokyo Olympics : मैरी कोम प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं, टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने मेडल की ओर बढ़ाया एक और कदम

भारत की दिग्गज महिला मुक्केबाज एमसी मैरी कोम ने टोक्यो ओलंपिक फ्लाईवेट कटेगरी में पहली बाधा आसानी से पार कर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। वहीं भारत की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए अपना दूसरे दौर का मुकाबला जीत लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारत की दिग्गज महिला मुक्केबाज एमसी मैरी कोम ने रविवार को टोक्यो ओलंपिक फ्लाईवेट कटेगरी में पहली बाधा आसानी से पार कर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। छह बार की विश्व चैम्पियन मैरी कोम ने कोकुजिकाम एरेना में राउंड ऑफ 32 मुकाबले में डोमिनिकन गणराज्य की मिग्वेलिना गार्सिया हर्नादेज को 4-1 से हराया।

इंफाल की 38 वर्षीय मैरी ने आक्रामक शुरूआत की और पहले राउंड में दबदबा बनाकर 30-27 से जीत हासिल की। उनकी प्रतिद्वंद्वी ने दूसरे राउंड में वापसी की लड़ाई लड़ी और इसे 29-28 से जीत लिया।

Published: undefined

उलटफेर से स्तब्ध, मैरी ने अपना बचाव मजबूत किया और मुकाबला जीतने के इरादे से हमला किया। अंतत: वपह डीत हासिल करने में सफल रहीं। मैरी ने यह मैच 30-27, 28-29, 29-28, 30-28 और 29-28 से जीता। मैरी 2016 रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही थीं।

वहीं भारत की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए यूक्रेन की मारग्रेटा सोसका के खिलाफ टोक्यो ओलंपिक के महिला सिंगल्स इवेंट का अपना दूसरे दौर का मुकाबला जीत लिया है। इसके साथ ही मनिका पदक जीतने से केवल एक कदम दूर हैं। मनिका ने टोक्यो ओलंपिक के तीसरे दिन रविवार को दूसरे दौर के मुकाबले में 20 वीं वरीयता प्राप्त मारग्रेटा को 4-11, 4-11, 11-7, 12-10, 8-11, 11-5 और 11-7 के अंतर से हराया।

Published: undefined

बत्रा की इस मैच में शुरुआत बेहद खराब रही और वो यूक्रेन की खिलाड़ी के खिलाफ पहले दोनों गेम हार गई थी। इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की और अगले दोनों गेम जीत स्कोर 2-2 की बराबरी पर ला दिया। मागरिटा ने पांचवा गेम अपने नाम कर 3-2 की बढ़त बना ली लेकिन मनिका ने छठे गेम में शानदार वापसी करते हुए 11-5 से जीत हासिल करते हुएमें 3-3 से बराबरी कर ली। इसके बाद सातवें और निर्णायक गेम में उन्होंने शानदार खेल दिखाया और 4-3 से ये मुकाबला जीतकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया।

Published: undefined

हालांकि टेबल टेनिस खिलाड़ी साथियान गनाशेखरन टोक्यो ओलंपिक में पुरुष एकल स्पर्धा से बाहर हो गए हैं। साथियान को दूसरे दौर के मैच में हांगकांग के लाम सिउ हैंग से 3-4 से हार गए। दुनिया के 26वें नंबर के खिलाड़ी साथियान ने पहले चार सेटों में से तीन पर कब्जा किया लेकिन अगले तीन में हार गए। साथियान यह मुकाबला 7-11, 11-7, 11-4, 11-5, 9-11, 10-12 और 6-11 से हारे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined