खेल

खेल: विराट कोहली की नेटवर्थ 1000 करोड़ के पार, जानें कहां से होती है कमाई और PCB का नया अध्यक्ष तय

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं और आईपीसी के मंत्री एहसान उर रहमान मजारी ने दोहराया कि जका अशरफ पीसीबी के अगले अध्यक्ष बनेंगे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

1 हजार करोड़ के पार हुई विराट कोहली की नेट वर्थ

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, विराट कोहली की नेटवर्थ 1000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा हो गई है। उनकी कुल कमाई का अनुमान 1050 करोड़ लगाया गया है। वह बीसीसीआई से सालाना 7 करोड़ रुपए सैलरी के तौर पर कमाते हैं। प्रत्येक टेस्ट मैच के लिए उन्हें 15 लाख रुपये, ODI के लिए 6 लाख और T20I मैच के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं। इसके अलावा वह आईपीएल से हर साल 15 करोड़ रुपये कमाते हैं।

विराट कोहली ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए एक दिन का 7.5-10 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। वह मिंत्रा, वीवो, नोइस, फायर बोल्ट, टू यम्मी, एमआरएफ, टिसो, स्टार स्पोर्ट्स और रेगन जैसे कई ब्रांड्स से जुड़े हैं। कोहली इंस्टाग्राम पर हर प्रमोशनल पोस्ट के लिए लगभग 8.9 करोड़, ट्विटर पर ट्वीट के लिए 2.5 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। वह वन 8, न्यूवा, रेगन जैसे कई स्टार्टअप के भी मालिक हैं। विराट ने MPL, Digit, Universal Sportsbiz, Chisel, Rage Coffee और Blue Tribe जैसे स्टार्टअप्स को भी फंडिंग की।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

PCB: नजम सेठी की कुर्सी पर मंडराया खतरा, नया अध्यक्ष तय

इंटर-प्रोविंशियल कॉर्डिनेशन (आईपीसी) के मंत्री एहसान उर रहमान मजारी ने एक बार फिर दोहराया है कि पीपीपी समर्थित जका अशरफ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अगले अध्यक्ष बनेंगे। मजारी ने एक स्थानीय टीवी टॉक शो में कहा- प्रबंधन समिति (एमसी) के प्रमुख होने के नाते नजम सेठी को सिर्फ स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए नियुक्क किया गया था। नजम सेठी अस्थायी रूप से अंतरिम प्रबंधन समिति के प्रमुख बने।

पिछले साल दिसंबर में पीसीबी के संरक्षक और पीएम शहबाज शरीफ ने डिपार्टमेंट क्रिकेट को वापस लाने और 2014 के संविधान को मजबूत करने के लिए सेठी की अध्यक्षता में 14 सदस्यीय एमसी नियुक्त की थी। शुरुआत में कमेटी को 2014 के संविधान को बहाल करने के लिए 120 दिन का समय दिया गया था। हालांकि, सेठी और उनके सहयोगियों को चार सप्ताह का विस्तार दिया गया था, जो अब 20 जून को समाप्त हो रहा है।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

ऑस्ट्रेलिया ने फीफा महिला विश्व कप के लिए टीम की घोषणा की

ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय महिला फुटबॉल टीम के मुख्य कोच टोनी गुस्तावसन ने सोमवार को फीफा महिला विश्व कप के लिए टीम की घोषणा की। गुस्तावसन ने 29-खिलाड़ियों की टीम की घोषणा की जिसमें से 23 को टीम में रखा जाएगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रशिक्षण शिविर में खिलाड़ियों को अपनी फिटनेस साबित करने का पूरा मौका दिया जाएगा। स्टार खिलाड़ी सैम केर, स्टीफ कैटली, ऐली कारपेंटर और केटलिन फोर्ड टीम में हैं। गुस्तावसन ने कहा, 2021 में हमारे पहले प्रशिक्षण सत्र के पहले दिन हमने कहा था कि फीफा महिला विश्व कप के लिए 23 खिलाड़ी होंगी। मैं हर कदम पर उनकी प्रतिबद्धता से प्रभावित हुआ हूं, और अब हमारे पास अपनी योजना को ठीक करने और मजबूत करने का एक मौका है।

ऑस्ट्रेलियन टीम (मटिलदास) 20 जुलाई को सिडनी में आयरलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी, 27 जुलाई को ब्रिसबेन में नाइजीरिया और 31 जुलाई को मेलबर्न में कनाडा से सामना होगा। आठ समूहों में से प्रत्येक से केवल शीर्ष दो टीमें ही राउंड ऑफ 16 में प्रवेश करेंगी। यह पहली बार है कि महिला फुटबॉल का सबसे बड़ा टूनार्मेंट 32 टीमों का होगा। पिछले साल एशियाई कप जीतने वाले चीन को टूनार्मेंट के लिए ग्रुप डी में इंग्लैंड, डेनमार्क और हैती के साथ रखा गया है। घरेलू सरजमीं पर ऐतिहासिक टूनार्मेंट से पहले ऑस्ट्रेलिया 14 जुलाई को अभ्यास मैच में पांचवें स्थान पर काबिज फ्रांस से भिड़ेगा।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

एंडी मरे ने नॉटिंघम ओपन में फ्रांस के आर्थर काजाक्स को 6-4, 6-4 से हराया

पूर्व विश्व नंबर वन टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे ने यहां नॉटिंघम ओपन में फ्रांस के आर्थर काजाक्स को 6-4, 6-4 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की। मरे ने रविवार को चैलेंजर 125 इवेंट में एक घंटे, 46 मिनट में जीत हासिल की। मरे के लिए यह लगातार दूसरा चैलेंजर खिताब था। उन्होंने एक हफ्ते पहले सर्बिटन ट्रॉफी भी जीती थी। अपनी जीत के साथ मरे, मैक्स परसेल और माटेयो अर्नाल्डी के साथ 2023 में इस स्तर पर तीन खिताब वाले एकमात्र खिलाड़ी बन गए।

मरे ने मैच में एक भी सेट नहीं खोया। 36 वर्षीय ने 2013 और 2016 में विंबलडन सहित आठ टूर-स्तरीय खिताब जीते थे। वह अब अपनी 10 मैचों की जीत की लय को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे जब वह अगले हफ्ते सिंच चैंपियनशिप में एटीपी टूर एक्शन में वापसी करेंगे। मरे क्वीन्स क्लब में रिकॉर्ड पांच बार के चैंपियन हैं, और वह अपने नॉटिंघम जीत के चलते एटीपी लाइव रैंकिंग में छह स्थान ऊपर उठकर 38वें स्थान पर पहुंचकर लंदन जाएंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined