खेल

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत को अलविदा कह दिया है। ब्रावो ने कहा कि साल 2004 में जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर मुझे यह मरून कैप मिली थी। उस वक्त जो जुनून और प्रेरणा मुझे मिली, वह इतने साल के करियर के दौरान मेरे साथ रही।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत को अलविदा कह दिया है। हालांकि 35 साल के ब्रावो दुनियाभर में फ्रेंचाइजी टी-20 क्रिकेट खेलते रहेंगे। ब्रावो फिलहाल भारत में वनडे सीरीज खेल रही वेस्टइंडीज की टीम के सदस्य नहीं हैं।

मीडिया को दिए बयान में ब्रावो ने कहा, “मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से आधिकारिक रूप से संन्यास ले लिया है। 14 साल पहले मैंने वेस्टइंडीज के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था और मुझे अब भी वह पल याद है, जब मुझे मरून कैप मिली थी। साल 2004 में जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर मुझे यह मरून कैप मिली थी। उस वक्त जो जुनून और प्रेरणा मुझे मिली, वह इतने साल के करियर के दौरान मेरे साथ रही।”

उन्होंने कहा, “अब समय आ गया है कि वह भी अन्य खिलाड़ियों की तरह युवा पीढ़ी को आगे बढ़ने का मौका दें।” 35 साल के ब्रावो ने 2004 में पदार्पण के बाद 40 टेस्ट मैच, 164 वनडे और 66 टी-20 मैच खेले। पिछली बार दो साल पहले उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था, जो पाकिस्तान के खिलाफ था।

Published: undefined

ब्रावो ने अपना अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच भारत के खिलाफ धर्मशाला में 2014 में खेला। इस दौरे के दौरान बोर्ड के साथ वेतन विवाद के कारण विंडीज की पूरी टीम दौरे के बीच से ही स्वदेश लौट गई। ब्रावो उस समय टीम के कप्तान थे। इसके बाद उन्हें 2015 विश्व कप की विंडीज की टीम से बाहर कर दिया गया।

ब्रावो ने कुल 40 टेस्ट में 2200 रन बनाए इनमें 3 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम पर 86 विकेट भी हैं। एकदिवसीय मैचों की बात करें तो उनके नाम 164 मैचों में 2968 रन और 199 विकेट हैं। टी-20 क्रिकेट में 1142 रन बनाने के अलावा उन्होंने 52 विकेट भी लिए हैं। ब्रावो को एक बेहतरीन फील्डर भी माना जाता है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined