खेल

WTC Final 2023: अगर बारिश बनेगी विलेन तो कौन बनेगा चैम्पियन? जानें क्या कहते हैं नियम

अगर मैच में बारिश होती है और पांच दिन में खेल समाप्त नहीं हो पाता है तो इसके लिए एक रिजर्व डे रखा जाएगा। इसके बाद भी अगर नतीजा नहीं आ पाता है तो ट्रॉफी दोनों टीमों को संयुक्त रुप से दी जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कल यानी 7 जून 2023 से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है। ये मैच इंग्लैंड के प्रतिष्ठित ‘केनिंगटन ओवल’ मैदान पर होगा। दोनों ही टीमों ने जोर शोर से तैयारी शुरू कर दी है और जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी। लेकिन एक सवाल जो हर किसी के जहन में है, वो ये कि अलग लंदन के ‘द ओवल’ में बारिश हुई और मैच का परिणाम नहीं निकल पाया तो क्या होगा?

Published: undefined

अगर बारिश हुई तो कौन होगा विजेता?

तो चलिए आपके इस सवाल का जवाब हम देते हैं। दरअसल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में बारिश को लेकर आईसीसी ने साफ नियम बनाए हुए हैं। अगर मैच में बारिश होती है और पांच दिन में खेल समाप्त नहीं हो पाता है तो इसके लिए एक रिजर्व डे रखा गया है जिसे अंपायर द्वारा लागू किया जा सकता है। इसके बाद भी अगर नतीजा नहीं आ पाता है तो ट्रॉफी दोनों टीमों को संयुक्त रुप से दी जाएगी।

Published: undefined

जान लीजिए ICC का ये नियम

आईसीसी के अनुसार यदि खेल के दिन में बारिश आती है और तय ओवर से कम का ही खेल हो पाता है और टेस्ट मैच आखिरी दिन तक जाती है। लेकिन मैच का परिणाम नहीं निकाल पाता है, तब अंपायर खेल को रिजर्व डे में ले जा सकते हैं। अगर 5 रेगुलर डे में ही हार, जीत, ड्रॉ या टाई का फैसला निकलता है, तो मैच रिजर्व डे में नहीं जाएगा। आपको बता दें, रिजर्व डे का उपयोग तभी किया जाएगा जब प्रत्येक दिन में तय ओवर से कम का खेल होता है तो रिजर्व डे के दिन बचे हुए ओवर का उपयोग किया जाएगा। अगर मैच में हर दिन सारे ओवर होने के बाद भी नतीजा नहीं निकलता है तो रिजर्व डे का उपयोग नहीं किया जाएगा।

बता दें कि आईसीसी द्वारा बारिश के खतरे के चलते हर टूर्नामेंट में एक रिजर्व डे रखा जाता है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल जो कि 2021 में खेला गया था। इसमें भी बारिश ने बाधा डाली थी। जिसके बाद रिजर्व डे का उपयोग किया गया था। इसी की बदौलत मैच में नतीजा निकल पाया था और न्यूजीलैंड विजेता साबित हुई थी।

Published: undefined

आपको बता दें, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने शुक्रवार को घोषणा की कि प्रतियोगिता की विजेता टीम को इनामी राशि के रूप में 16 लाख डॉलर (लगभग 13.21 करोड़ रुपये) मिलेंगे।आईसीसी ने सूचित किया कि खेल के सबसे लंबे प्रारूप में शानदार जीत के अलावा बड़ी पुरस्कार राशि दोनों टीमों के लिए प्रमुख प्रोत्साहन होगी। हारने वाले फाइनलिस्ट को 800,000 डॉलर (6.50 करोड़ रुपये) मिलेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined