खेल

WTC Final 2023 में कोहली के पास एक खास रिकॉर्ड बनाने का मौका, बस करना होगा ये काम

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अगर विराट कोहली 88 रन बना लेते हैं तो वे वीरेंद्र सहवाग को पछाड़कर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5वें भारतीय बन जाएंगे।

विराट कोहली 88 रन बना लेते हैं तो वो वीरेंद्र सहवाग को पछाड़कर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5वें भारतीय बन जाएंगे।
विराट कोहली 88 रन बना लेते हैं तो वो वीरेंद्र सहवाग को पछाड़कर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5वें भारतीय बन जाएंगे।  फोटो: सोशल मीडिया

7 जून 2023 से इंग्लैंड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है। इस मैच के लिए विराट कोहली टीम के साथ इंग्लैंड पहुंच गए हैं और तैयारी भी शुरू कर दी है।आपको बता दें, विराट कोहली के पास ना सिर्फ टीम को जीत दिलाने बल्कि एक बड़ा रिकॉर्ड भी बनाने का मौका है।

भारतीय टीम के अनुभवी खिलाड़ी विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंट में रन बनाते हैं। विराट अब तक 108 टेस्ट की 183 पारियों में 48.93 की औसत और 55.32 की स्ट्राइक रेट से 8,416 रन बना चुके हैं। वे टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले फिलहाल 6ठे भारतीय हैं। अगर वे इस मैच में 88 रन बना लेते हैं तो वे इस लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग को पछाड़कर पांचवे नंबर पर आ जाएंगे।

Published: undefined

आपको बता दें, सचिन तेंदुलकर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने 200 मैच की 329 पारियों में 53.78 की औसत और 54.04 की स्ट्राइक रेट से 15,921 रन बनाए हैं। इस सूची में दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ (13,265 रन) हैं। वहीं तीसरे पर सुनील गावस्कर (10,122 रन), चौथे पर वीवीएस लक्ष्मण ( 8,781 रन) और 5वें पर फिलहाल विरेंद्र सहवाग हैं।

Published: undefined

विराट कोहली के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड की बात करें तो कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों की बरसात करने में ज्यादा पीछे नहीं है। वे टेस्ट में कंगारुओं के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवे भारतीय बल्लेबाज हैं। कोहली ने अब तक 24 मैचों में 42 पारियों में 48 की औसत से 1979 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 8 शतक और 5 अर्धशतक जड़े हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined