वीडियो

वीडियो: आंतरिक लोकतंत्र को लेकर राहुल गांधी का बीजेपी पर हमला, इमरजेंसी पर भी रखी अपनी बात

अर्थशास्त्री कौशिक बसु के साथ चर्चा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है। राहुल गांधी ने कहा है कि मौजूदा सरकार भारत की लोकतांत्रित प्रणाली को नुकसान पहुंचा रही है। इसके साथ ही राहुल गांधी ने 'आपातकाल' पर भी अपनी बात रखी।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

अमेरिका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु के साथ ऑनलाइन चर्चा में राहुल गांधी ने कहा कि आज हमें संसद में बोलने की अनुमति नहीं है, न्यायपालिका से उम्मीद नहीं है, आरएसएस-बीजेपी के पास बेतहाशा आर्थिक ताकत है। व्यवसायों को विपक्ष के पक्ष में खड़े होने की इजाजत नहीं है। लोकतांत्रिक अवधारणा पर ये सोचा-समझा हमला है।

उन्होंने आगे कहा कि मौजूदा सरकार भारत की लोकतांत्रित प्रणाली को नुकसान पहुंचा रही है। सभी पार्टियों के अंदर आंतरिक लोकतंत्र को लेकर उन्होंने कहा कि हमने कई कदम उठाए बाकी कोई भी पार्टी हो बीजेपी, बीएसपी और एसपी हों कहीं भी पार्टी के भीतर लोकतंत्र की बात नहीं होती है। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस दशकों तक लोकतंत्र के लिए लड़ती आई है तभी हमारी पार्टी के अंदर लोकतंत्र को लेकर चर्चा होती है।

राहुल गांधी ने आपातकाल पर कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाया गया आपातकाल एक 'गलती' थी। कांग्रेस नेता ने कहा कि उस दौरान जो भी हुआ, वह “गलत” था। हालांकि वर्तमान परिप्रेक्ष्य से बिलकुल अलग था, क्योंकि कांग्रेस ने कभी भी देश के संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने का प्रयास नहीं किया और आज जो हो रहा है, वो उससे भी बुरा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined