वीडियो

मृणाल की बैठक: EP 90- दुनिया की महाशक्तियों में बढ़ता आर्थिक टकराव और नए साल के लिए 2019 के छुपे संकेत

मृणाल की बैठक के इस अंक में आज साल 2019 पर एक नजर डालते हैं। दो महाशक्तियों अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते आर्थिक टकराव का खामियाजा छोटे देशों को भुगतना पड़ा है। इसके अलावा पिछले 5 महीने में इंटरनेट न होने से घाटी के लोग बाहरी दुनिया से पूरी तरह कट चुके हैं।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन 

साल के आखिरी दिन मृणाल की बैठक के इस अंक में आज साल 2019 पर एक नजर डालते हैं। नए साल के लिए 2019 में कई संकेत छुपे हो सकते हैं। दुनिया की बात करें तो ताकत के ध्रुव बड़ी ही तेज़ी से बने और बिगड़े हैं। दो महाशक्तियों अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते आर्थिक टकराव का खामियाजा छोटे देशों को भुगतना पड़ा है। दूसरी तरफ नई तकनीक के विकास से जहां काम आसान हुए वहीं इससे बेरोजगारी में भी वृद्धि हुई है।

आज साल के आखिरी दिन भारतीय सेना को नया कमांडर मिला है। मुकुंद नरवणे को इंडियन आर्मी का 28वां चीफ नियुक्त किया गया। इसके अलावा बिपिन रावत को देश की तीनों सेनाओं का प्रमुख बनाया गया है।

आगे बात करते हैं कश्मीर की। घाटी में पिछले 5 महीने से इनंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगा हुआ है। इंटरनेट के अभाव में वहां स्वास्थ्य से लेकर बैंकिंग और सिंगल विंडो सेवाएं ठप पड़ी हुई हैं। इंटरनेट न होने से 5 महीने में कश्मीर के लोग बाहरी दुनिया से पूरी तरह से कट चुके हैं।

अंत में पर्यावरण की बात करें तो एक अजीब बात सामने आई है। दुनिया के सबसे ठंडे देश रूस ने ये बात कही है कि जब से सर्दी या गर्मी के रिकॉर्ड दर्ज होने शुरू हुए हैं, तब से आज तक साल 2019 रूस के इतिहास का सबसे कम ठंडा साल रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined