वीडियो

नवजीवन बुलेटिन: ममता बनर्जी ने केंद्र पर लगाए गंभीर आरोप और सीमा विवाद पर ठंडा पड़ा 'ड्रैगन'

ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर आरोप लगया है कि इस संकट की घड़ी में केंद्र को राजनीति नहीं करनी चाहिए। इस तरह की राजनीति पूरे देश को लाल कर देगी और भारत-चीन के बीच लद्दाख से सटे सीमा पर तनाव के बीच चीन सरकार की तरफ से बुधवार को बड़ा बयान आया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'हमें एक साथ कई खतरों का सामना करना पड़ रहा है, हम कोविड से भी लड़ रहे हैं, प्रवासी कामगार वापस आ रहे हैं। केंद्र ने बिना किसी से सलाह के महाराष्ट्र से बंगाल तक एकतरफा ट्रेन चला दी हैं।' ममता बनर्जी ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'इस संकट की घड़ी में केंद्र सरकार को राजनीति नहीं करनी चाहिए।' उन्होंने कहा, 'इस तरह की राजनीति पूरे देश को लाल कर देगी। उन्हें यह एहसास होना चाहिए कि राज्यों के साथ जो भी होगा, वास्तव में भारत का होगा। देश को तिरंगा रहना चाहिए, लाल नहीं।' ममता ने कहा, 'हमारी जानकारी के बिना, 36 ट्रेनें मुंबई से आ रही हैं। मैंने महाराष्ट्र सरकार के साथ बात की, उन्हें भी सूचना देर से मिली। रेलवे अपने दम पर इसकी योजना बना रहा है।' देश में अचानक बढ़े कोरोना संक्रमण के मामले पर बोलते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि इसके लिए हम सब जिम्मेदार हैं। अचानक संक्रमण के मामलों में मिसमैनेजमेंट और गलत प्लानिंग के कारण वृद्धि हुई है। रेल मंत्रालय पर आरोप लगाते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि मंत्रालय मुझे राजनीतिक रूप से परेशान करने का प्रयास कर रहा है। बंगाल के लिए अपूरणीय क्षति कर रहा है। वे ऐसा क्यों कर रहे हैं? उन्होंने कहा, 'मैं लाखों लोगों को संगरोध करने के लिए मशीनरी कहां से लाऊंगी? क्या केंद्र ऐसी मशीनरी जुटा सकता है, अगर उनके साथ ऐसा हो?'

तबलीगी जमात के मरकज केस में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बुधवार को साकेत कोर्ट में 14 देशों के 294 जमातियों के खिलाफ 15 चार्जशीट दाखिल की। पुलिस की चार्जशीट पर साकेत 17 जून को संज्ञान लेगा। इससे पहले मंगलवार को भी दिल्ली पुलिस ने मरकज मामले में 20 देशों के 82 विदेशी जमातियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। जिस पर कोर्ट 12 जून को संज्ञान लेगा। मंगलवार को दाखिल की गई चार्जशीट में 20 देश से आए करीब 83 विदेशी जमातियों को अभियुक्त बनाया गया है। विदेशी जमातियों के खिलाफ तीन अलग-अलग धाराओं में चार्जशीट दाखिल की गई है। इन पर फॉरेनर एक्ट, एपेडेमिक डिजीज एक्ट और डिजास्टर एक्ट की धाराएं लगाई गई हैं। चार्जशीट में 20 देशों अफगानिस्तान, ब्राजील, चीन, अमेरिका, यूक्रेन, ऑस्ट्रेलिया, मिस्र, रूस, अल्गेरिया, बेल्जियम, सऊदी अरब, जॉर्डन, फ्रांस, कजाकिस्तान, मोरक्को, ट्यूनेशिया, यूनाइटेड किंगडम, फिजी, सूडान, फिलीपिंस के नागरिकों को अभियुक्त बनाया गया है।

भारत-चीन के बीच लद्दाख से सटे सीमा पर तनाव के बीच चीन सरकार की तरफ से बुधवार को बड़ा बयान आया है। चीन ने अपनी भाषा में नरमी बरतते हुए सीमा विवाद को बातचीत और विचार-विमर्श के जरिए हल करने पर जोर दिया है। इसके अलावा भारत में मौजूद चीनी राजदूत सन वेडॉन्ग ने कहा कि भारत और चीन कोरोना वायरस से एक साथ लड़ रहे हैं, हमारे पास संबंधों को मजबूत करने के लिए एक बेहतर अवसर है, दोनों देश एक दूसरे के लिए खतरा नहीं हैं। गौरतलब है कि कुछ दिनों से लद्दाख से सटे भारत-चीन सीमा को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और रक्षा विभाग के प्रमुख जनरल बिपिन रावत के साथ बैठक की थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined