वीडियो

वीडियो: युद्ध की धमकियों के बीच पाकिस्तान ने किया गजनवी मिसाइल का परीक्षण, जानिए क्यों बढ़ सकता है तनाव

पाकिस्तान ने शक्ति का प्रदर्शन करते हुए अपनी बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफल परीक्षण किया। आइए जानते हैं कि गजनवी का परीक्षण आखिर क्यों बना सकता है तनाव का कारण और क्या हैं इस मिसाइल की खासियत।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पाकिस्तान ने गुरूवार को शक्ति का प्रदर्शन करते हुए अपनी बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफल परीक्षण किया। पाकिस्तान द्वारा किए गए इस मिसाइल परीक्षण से तनाव और ज्यादा बढ़ सकता है। आइए जानते हैं कि गजनवी का परीक्षण आखिर क्यों बना सकता है तनाव का कारण और क्या हैं इस मिसाइल की खासियत।

पुलवामा अटैक के बाद से ही दोनों देशों के बीच रिश्ते लगातार खराब होते जा रहे हैं। पाकिस्तान कई बार भारत के साथ जंग का ऐलान कर चुका है। खुद पाकिस्तान पीम इमरान खान ने अपने एक बयान में भारत को परमाणु हमले की धमकी दी थी। कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बुरी तरह से बौखलाया हुआ है। मिसाइल परीक्षण से एक दिन पहले पाकिस्तान मंत्री शेख रशीद ने ऐलान किया था कि भारत और पकिस्तान के बीच अक्टूबर-नवंबर में जंग होगी। इन सभी बयानों के बीच पाकिस्तान का मिसाइल परीक्षण कहीं न कहीं खतरे की घंटी साबित हो सकता है। इन बयानों के बीच पाकिस्तान के मिसाइल परीक्षण को भारत में युद्ध का माहौल बनाने के तौर पर भी देखा जा रहा है।

बता दें कि पाकिस्तान की इस मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर है और यह 700 किलो विस्फोटक ले जाने में सक्षम है। हालांकि अगर युद्ध की स्थिति बनी तो भारत के पास गजनवी से कहीं ज्यादा शक्तिशाली मिसाइलें मौजूद हैं, जो पकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब देने में पूरी तरह सक्षम हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined