वीडियो

वीडियो: फ्रांस से भारत के लिए 5 राफेल ने भरी उड़ान, ये जांबाज उड़ाकर ला रहे हैं लड़ाकू विमान

फ्रांस से 5 राफेल विमानों ने भारत के लिए उड़ान भर दी है। फाइटर जेट राफेल की पहली खेप 29 जुलाई को भारत पहुंच जाएगी। उन्हें अंबाला एयरबेस पर तैनात किया जाएगा। इन विमानों के भारतीय वायुसेना में शामिल होने से देश की सामरिक शक्ति में जबरदस्त इजाफा होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

फ्रांस से 5 राफेल विमानों ने भारत के लिए उड़ान भर दी है। फाइटर जेट राफेल की पहली खेप 29 जुलाई को भारत पहुंच जाएंगी। उन्हें अंबाला एयरबेस पर तैनात किया जाएगा। इन विमानों के भारतीय वायुसेना में शामिल होने से देश की सामरिक शक्ति में जबरदस्त इजाफा होगा। राफेल विमान दुनिया की सबसे घातक मिसाइलों और सेमी स्‍टील्‍थ तकनीक से लैस हैं।

आपको बता दें, राफेल फाइटर जेट को उड़ाने के लिए कुल 12 पायलटों को ट्रेनिंग दी गई है। इनमें से ही कुछ राफेल उड़ाकर भारत ला रहे। राफेल एयरक्राफ्ट फ्रांस से भारत तक करीब 7000 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। इस दौरान एयर-टू एयर ईंधन भरा जाएगा। 28 जुलाई को यूएई में राफेल का सिंगल स्टॉप होगा। राफेल यहां के अल डाफरा एयरबेस पर उतारा जाएगा, इस एयरबेस की जिम्मेदारी फ्रांस एयरफोर्स के पास है। यहां राफेल की चेकिंग भी की जाएगी। बता दें, राफेल फ्रांस से खरीदा गया है। वहां की कंपनी दसॉ एविएशन ने इसे तैयार किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined