वीडियो

वीडियो: राहुल गांधी बोले- पश्चिम या पूर्व की ओर देखने के बजाय हम समाधान के लिए अपने भीतर क्यों नहीं देखते?

राहुल गांधी ने राजीव बजाज से बातचीत के दौरान कहा कि मेरे लिए दिलचस्प सवाल यह है कि हम अपने समाधान के लिए अपने भीतर क्यों नहीं देखते हैं। पश्चिम या पूर्व की ओर देखने के बजाय, हमने यह क्यों नहीं कहा कि हम वास्तव में एक आत्मविश्वास से भरपूर देश हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से अर्थव्यवस्था पर चर्चा के लिए एक सीरीज की शुरुआत की गई है, जिसमें वह एक्सपर्ट से चर्चा कर रहे हैं। आज इसी कड़ी में राहुल गांधी ने उद्योगपति राजीव बजाज से बात की।

इस दौरान राहुल गांधी ने राजीव बजाज से बातचीत के दौरान कहा कि मेरे लिए दिलचस्प सवाल यह है कि हम अपने समाधान के लिए अपने भीतर क्यों नहीं देखते हैं। पश्चिम या पूर्व की ओर देखने के बजाय, हमने यह क्यों नहीं कहा कि हम वास्तव में एक आत्मविश्वास से भरपूर देश हैं, चलो अपने आप को देखें और भारतीय समाधान के साथ सामने आएं, यह वैसा ही है, जैसा आप अपनी मोटर साइकिल के साथ करते हैं। यह एक प्राकृतिक विकल्प क्यों नहीं बना?

इस पर राजीव बजाज ने कहा कि अगर आपके पास मार्च के मध्य में वापस जाने का विकल्प होता, जब प्रधानमंत्री जी ने जनता कर्फ्यू की घोषणा की और फिर पहले लॉकडाउन की घोषणा की। यदि आप उस समय वापस जा सकते हैं, तो आपके दिमाग में पिछले तीन महीनों के लिए क्या अलग रोडमैप रहता? इस पर राहुल गांधी ने कहा कि चूंकि यह समय गुजर चुका है, इसलिए मेरे लिए रोडमैप बताना बहुत आसान । लेकिन उस समय कांग्रेस पार्टी में आंतरिक रूप से हमारी जो चर्चा थी, इसका जवाब हम विकेंद्रीकरण के जरिए दे सकते हैं। केंद्र सरकार को एक समर्थन प्रणाली और एक Enabler के रूप में काम करना है। कुछ चीजें जो केंद्र सरकार को करने की जरूरत है- हवाई यातायात, रेलवे। लेकिन फिर लड़ाई को हमें जिलास्तर तक ले जाना था, मुख्यमंत्री तक ले जाना था और उन्हें अनुमति देना था तथा इस विपदा से लड़ने के लिए सक्षम बनाना था।

Published: 04 Jun 2020, 3:29 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 Jun 2020, 3:29 PM IST