दुनिया World

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के अफसरों ने बेच दिए दूतावास भवन, कोरोना के वैश्विक आंकडे 48 लाख पार

पाकिस्तान के राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) ने जकार्ता में पाकिस्तानी दूतावास के एक भवन को 'गैरकानूनी' तरीके से बेचने के मामले में देश के विदेश मंत्रालय के कुछ अफसरों के खिलाफ मामला दर्ज करने को मंजूरी दी है। वैश्विक कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या बढ़कर 48 लाख हो गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय अफसरों पर गैरकानूनी तरीके से दूतावास भवन बेचने का आरोप

पाकिस्तान के राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) ने जकार्ता में पाकिस्तानी दूतावास के एक भवन को 'गैरकानूनी' तरीके से बेचने के मामले में देश के विदेश मंत्रालय के कुछ अफसरों के खिलाफ मामला दर्ज करने को मंजूरी दी है। इसके साथ ही, नैब ने धार्मिक मामलों के संघीय मंत्री नूर-उल-हक कादरी के खिलाफ राजधानी इस्लामाबाद में अपने मंत्रालय के एक भवन को कथित रूप से अपने एक कारोबारी साझेदार को किराये पर देने के मामले में दर्ज शिकायत के सत्यापन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

'डॉन' ने मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के हवाले से बताया कि कादरी के खिलाफ जांच प्रकिया शुरू करने का फैसला देश के भ्रष्टाचार रोधी निकाय नैब की कार्यकारी बोर्ड बैठक (ईबीएम) में लिया गया। बताया गया है कि कादरी के खिलाफ शिकायत उनके मंत्रालय के ही किसी व्यक्ति ने दर्ज कराई है।

Published: undefined

पाकिस्तान में 2 किशोरियों के हत्यारे की तलाश जार

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत की पुलिस ने पिछले हफ्ते उत्तर वजीरिस्तान में दो किशोरियों की निर्मम हत्या के दोषियों को पकड़ने के लिए एक तलाशी अभियान शुरू किया है।जसीमा बीबी और सईदा बीबी नामक किशोरी बहनें उत्तरी वजीरिस्तान के गेरियम गांव की थीं। एक 44 सेकंड का वीडियो हाल ही में सामने आया है, जिसमें दोनों लड़कियों को एक आदमी किस करते हुए हुए दिख रहा था।

वीडियो वायरल होने के बाद दोनों लड़कियों की अज्ञात हमलावरों ने बेरहमी से हत्या कर दी।पुलिस अधिकारियों को संदेह है कि जुड़वा हत्याओं के पीछे ऑनर किलिंग का मामला था। कहा जा रहा है कि हो सकता है कि यह वायरल वीडियो लगभग एक साल पहले शूट किया गया हो।

Published: undefined

अमेरिका, कनाडा में बेबी टैल्कम पाउडर नहीं बेचेगी जॉनसन एंड जॉनसन

अमेरिका की हेल्थकेयर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (जे एंड जे) ने घोषणा की है कि वह अमेरिका और कनाडा में बेबी टैल्कम पाउडर बेचान बंद कर देगी। मीडिया रपटों के मुताबिक, कंपनी हजारों उपभोक्ताओं के मुकदमे का सामना कर रही है, जिसमें दावा किया गया है कि पाउडर के इस्तेमाल से कैंसर हो जाता है। घोषणा कई सालों से चली आ रही मुकदमेबाजी के बाद आई है, जिसमें कंपनी को क्षतिपूर्ति के लिए अरबों डॉलर का भुगतान करने के लिए कहा गया और यह 16,000 से अधिक उपभोक्ता मुकदमों का सामना कर रही है। आरोप है कि पाउडर में ऐसे पदार्थ का इस्तेाल होता है, जिससे कैंसर होने की आशंका रहती है।

Published: undefined

अफगानिस्तान में हमलों में 10 की मौत, 14 घायल

अफगानिस्तान में गोलीबारी की दो अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 10 ग्रामीण मारे गए, जबकि 14 अन्य घायल हो गए। अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता तालिब मांगल ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, "मंगलवार को एक घटना में, काबुल से 150 किलोमीटर दूर दक्षिणपूर्व में पूर्वी खोस्त प्रांत के साबरी जिले के कोराचको गांव में स्थानीय समयानुसार रात नौ बजे के आसपास रमजान की नमाज के दौरान मस्जिद के बाहर बंदूकधारियों द्वारा की गई गोलीबारी में तीन लोग मारे गए और एक बच्चा घायल हो गया।"

Published: undefined

कोरोनावायरस के वैश्विक आंकडे 48 लाख पार : जॉन्स हॉपकिंस

जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के अनुसार वैश्विक कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या बढ़कर 48 लाख हो गई है, जबकि इस वायरस से मरने वालों की संख्या 3,23,000 को पार कर गई है। विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई)के नए अपडेट के अनुसार, विश्व भर में बुधवार सुबह तक कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,897,492 पहुंची, जबकि इस वायरस से अबतक 323,285 लोगों की मौत हो चुकी है।

वर्तमान में विश्व में सबसे अधिक कोरोनावायरस मामलों की संख्या अमेरिका में है। यहां अबतक कुल कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 1,528,568 है, जबकि इसकी चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 91,921 है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined