राष्ट्रपति, पीएम मोदी, राहुल-प्रियंका गांधी ने अंबेडकर को उनकी जयंती पर दी श्रद्धांजलि, कई नेताओं ने किया नमन

राष्ट्रपति ने कहा कि बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। संविधान के मुख्य वास्तुकार डॉ अंबेडकर हमेशा वह न्याय और समानता के आधार पर समाज के लिए प्रयास करते रहे। आइए हम सभी उनकी दृष्टि और मूल्यों से प्रेरणा लेते हैं और उनके आदर्शों को अपने जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लेते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मंगलवार को भारतीय संविधान के निर्माता बीआर अम्बेडकर को उनकी जयंती पर नमन किया। राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में कहा, “बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। हमारे देश के आइकन और संविधान के मुख्य वास्तुकार डॉ. अंबेडकर हमेशा वह न्याय और समानता के आधार पर समाज के लिए प्रयास करते रहे। आइए हम सभी उनकी दृष्टि और मूल्यों से प्रेरणा लेते हैं और उनके आदर्शों को अपने जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लेते हैं।” इस मौके पर राष्ट्रपति कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में अंबेडकर को पुष्पांजलि भी अर्पित की।

वहीं प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, “बाबासाहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर को उनकी जयंती पर सभी देशवासियों की ओर से विनम्र श्रद्धांजली।” इसके अलावा उन्होंने अम्बेडकर की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए एक वीडियो भी पोस्ट किया।


वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा, “महान समाज सुधारक और हमारे संविधान के प्रमुख वास्तुकार, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकरजी को उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजलि।”

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, “बाबासाहेब डॉ भीमराव अंबेडकर के संविधान में समता और बंधुत्व पर जोर था। आज उनकी जयंती के दिन से हम लॉकडॉउन के दूसरे चरण में प्रवेश कर रहे हैं। ऐसे समय में समता और बंधुत्व के संकल्प को और मजबूती से दुहराने की जरूरत है। कोई भी जरूरतमंद छूटे न।”


बता दें कि अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के महू में हुआ था। वर्तमान स्वतंत्र भारत के निर्माण में उनके अनगिनत योगदान का सम्मान करने के लिए हर साल अंबेडकर की जयंती मनाई जाती है। उनकी जयंती को भीम जयंती के रूप में भी जाना जाता है और 2015 से इसे पूरे भारत में सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: गरीबों पर ही पड़ेगी लॉकडाउन 2 की भी मार! चिदंबरम बोले- ‘मोदी का संबोधन मात्र बयानबाजी, रोओ, मेरे प्यारे देश’

जमीन से आसमान तक दिखा लॉकडाउन 2 का असर, रेलवे के बाद अब 3 मई तक सभी हवाई सेवा पर भी पाबंदी

लॉकडाउन-2 का ऐलान: 3 मई तक बढ़ी अवधि, 20 अप्रैल तक रहे हालात नियंत्रित, तो कुछ जगहों पर मिलेगी राहत

लॉकडाउन-2: इस बार 19 दिन रहेगा, पीएम ने देश से मांगे ये 7 वचन, कहा- लोगों को नौकरी से न निकालें

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia