अर्थतंत्र Arthatantra

नीति आयोग के सर्वे ने मोदी सरकार की खोली पोल

नीति आयोग ने भारत में ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस को लेकर देश भर में सर्वे किया है। देश में नया कारोबार शुरू करना है तो तमाम जरूरी क्लीयरेंस और अनुमति के लिए कम से कम 118 दिन लगेंगे।

नीति आयोग की रिपोर्ट
नीति आयोग की रिपोर्ट 

आंकड़ों को लेकर की जाने वाली मोदी सरकार की एक और बाजीगरी का पर्दाफाश हुआ है। और ये पर्दाफाश किसी और ने नहीं, बल्कि नीति आयोग ने किया है। केंद्र सरकार ये दावा करती रही है कि जबसे नरेंद्र मोदी ने देश की बागडोर संभाली है तब से कारोबार सुगमता (ईज़ ऑफ डुइंग बिज़नेस) में इजाफा हुआ है। दावा रहा है कि 2014 के बाद से देश में कारोबार शुरु करने के लिए महज एक महीना या उससे कम समय लगता है। लेकिन नीति आयोग ने कारोबार सुगमता को लेकर देश भर में जो सर्वे किया है उसके नतीजे बताते हैं कि अगर देश में नया कारोबार शुरु करना है तो तमाम जरूरी क्लीयरेंस और अनुमति के लिए कम से कम 118 दिन लगेंगे। कुछ मामलों में तो अवधि 200 दिन तक भी है।

Published: 29 Aug 2017, 1:40 PM IST

सोमवार को जारी किया गया नीति आयोग का सर्वे

मोदी सरकार के आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद और कॉमर्स मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को ये रिपोर्ट जारी की। ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस : एन एंटरप्राइजेज सर्वे ऑफ इंडियन स्टेट्स’ शीर्षक से जारी इस रिपोर्ट के नतीजे चौंकाते हैं। मोदी सरकार अभी तक वर्ल्ड बैंक की वार्षिक कारोबार सुगमता रिपोर्ट में के रिपोर्ट के हवाले से कहती रही है कि भारत में कारोबार शुरू करने में मात्र 26 दिन लगते हैं। लेकिन इस दावे में कभी यह नहीं कहा गया कि विश्व बैंक यह रिपोर्ट सिर्फ दो शहरों- दिल्ली और मुंबई में हुए सर्वे के आधार पर बनी थी।

लेकिन नीति आयोग ने केंद्र सरकार के इन दावों पर पानी फेर दिया है। नीति आयोग ने आइडीएफसी इंस्टीट्यूट के साथ पूरे देश में ये सर्वेक्षण कराया। इस सर्वे की खास बात ये है कि इसमें सरकारी अफसरों की राय के बजाय कारोबार करने वाले लोगों की राय ली गयी है। वैसे इस सर्वे में अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप को शामिल नहीं किया गया है। सर्वे में तीन हजार से ज्यादा कंपनियों से बात की गयी। इस सर्वे से कारोबार सुगमता के लिए सरकार द्वारा अब तक किए गए उपायों की जमीनी हकीकत सामने आयी है।

Published: 29 Aug 2017, 1:40 PM IST

नीति आयोग सर्वे की रिपोर्ट

सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक :

  • कंपनियों को जमीन अधिग्रहण में औसतन 156 दिन लगते हैं। इस मामले में सबसे कम दिन हिमाचल प्रदेश में लगते हैं, जहां यह काम 28 दिन में हो जाता है
  • पंजाब में 242 दिन और छत्तीसगढ़ में 213 दिन का वक्त लगता है।
  • निर्माण की अनुमति या परमिट पाने में औसतन 112 दिन का समय लगता है।
  • इस मामले में इस साल की विश्व बैंक की रिपोर्ट में निर्माण परमिट के लिए 190 दिन लगने की बात कही गयी थी। और इस मोर्चे पर कुल 187 देशों में भारत का नंबर 185 है।

नीति आयोग ने अपने सर्वे में कहा है कि विश्व बैंक की रिपोर्ट में निर्माण अनुमति या परमिट हासिल करने के बारे में हकीकत नहीं बतायी गयी। नीति आयोग ने अपनी रिपोर्ट में निर्माण परमिट और अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मिलने की प्रक्रिया को और बेहतर बनाने की जरूरत पर जोर दिया है। नीति आयोग ने ये भी कहा है कि अगर भारत को अपनी विकास दर दो अंकों में ले जानी है तो कारोबारी माहौल को सुधारना होगा।

Published: 29 Aug 2017, 1:40 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 29 Aug 2017, 1:40 PM IST

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल