किताबें

26 भारतीय शब्दों को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने किया शामिल, आधार, शादी, डब्बा को मिली जगह, जानें बाकियों के बारे में

आधार, शादी, डिब्बा के अलाव और हड़ताल ऐसे शब्द हैं जो आम बोलचाल की भाषा में उपयोग होने लगे हैं लेकिन अब इन्हें अलग महत्व भी मिल गया है। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने हर साल की तरह इस साल भी कुछ हिंदी शब्दों को अंग्रेजी के अपने विश्वविख्यात शब्दकोष में जगह दी है। 

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के नए संस्करण में आधार, चॉल, डब्बा, हड़ताल और शादी जैसे 26 नए भारतीय अंग्रेजी शब्दों को शामिल किया गया है। डिक्शनरी के इस 10वें संस्करण में 384 भारतीय अंग्रेजी शब्द हैं। साथ ही चैटबोट, फेक न्यूज और माइक्रोप्लास्टिक सहित करीब 1,000 नए शब्दों को भी इस शब्दकोश में जगह मिली है।

Published: undefined

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय प्रेस ने कहा, “शब्दकोश सालों से भाषा में आ रहे बदलाव और विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और यह सुनिश्चित किया गया है कि नए संस्करण में इस्तेमाल भाषा और उदाहरण प्रासंगिक और समय के अनुरूप अद्यतन हों।”

Published: undefined

शब्दकोश का नया संस्करण ऑक्सफोर्ड लर्नर्स डिक्शनरी की वेबसाइट और ऐप पर संवादनात्मक सुविधा से युक्त है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस में प्रबंध निदेशक (शिक्षण विभाग) फातिमा दादा ने बताया, ‘‘इस संस्करण में 26 नए भारतीय अंग्रेजी शब्दों को जगह मिली है जिनमें 22 मुद्रित संस्करण में है जबकि चार डिजिटल संस्करण में हैं।’’

कुछ अन्य भारतीय अंग्रेजी शब्द जिनको शब्दकोश में जगह मिली है वें हैं आंटी (पहले से मौजूद ऑन्ट शब्द का भारतीय स्वरूप), बस स्टैंड, डीम्ड यूनिवर्सिटी, एफआईआर, नॉन-वेज, रिड्रेसल, टेम्पो, ट्यूब लाइट, वेज और वीडियोग्राफ।

Published: undefined

शब्दकोश के ऑनलाइन संस्करण में जिन 4 भारतीय अंग्रेजी शब्दों को शामिल किया गया है वे हैं करंट (बिजली के लिए), लूटर, लूटिंग और उपजिला। फातिमा ने कहा, ‘‘प्रचलन और सामान्य इस्तेमाल शब्दों को शामिल करने का मुख्य आधार है। हम पूरी दुनिया में अंग्रेजी बोलने के दौरान इस्तेमाल किए गए शब्दों का आकलन करते हैं जिसके बाद वे शब्द गहन परीक्षण प्रक्रिया से गुजरते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस वैश्विक स्तर पर अंग्रेजी भाषा का संरक्षक है। इसलिए इन शब्दों को इस प्रक्रिया से गुजरना ही पड़ेगा।’’ फातिमा ने बताया कि शब्दकोश के ऐप पर 86,000 शब्द, 95,000 वाक्यांश, 1,12,000 अर्थ और 2,37,000 उदाहरण हैं।

Published: undefined

गौरतलब है कि इस शब्दकोश का 77 साल का इतिहास है। मूल रूप से इसे 1942 में जापान में प्रकाशित किया गया था और 1948 में पहली बार ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस ने इसका प्रकाशन किया। लर्नर शब्दकोश इसके संस्थापक अल्बर्ट सिडनी हॉर्नबी के मूल्यों पर आधारित है जिनका उद्देश्य दुनियाभर में इस भाषा को सीखने वाले लोगों को अंग्रेजी भाषा के अर्थ को समझने में मदद करना था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined