क्रिकेट

भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बने एंडरसन, टेस्ट में 72 साल से कायम रिकॉर्ड तोड़ा

भारतीय परिस्थितियों में एंडरसन की विरासत एक और उल्लेखनीय उपलब्धि तक फैली हुई है। भारतीय धरती पर किसी मेहमान गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक टेस्ट विकेट उनके नाम है। भारतीय क्रिकेट के तीन अलग-अलग युगों में, एंडरसन की गेंदें दिग्गजों के लिए दुश्मन रही हैं।

भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बने एंडरसन
भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बने एंडरसन फोटोः सोशल मीडिया

विशाखापट्टनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार को भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में खेलने उतरे इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन भारतीय धरती पर टेस्ट मैच खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बन गए। उन्होंने आज मैदान पर उतरते ही 41 साल और 187 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में 72 साल से कायम रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया।

Published: undefined

इससे पहले भारतीय क्रिकेट के दिग्गज लाला अमरनाथ ने 1952 में भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज का खिताब अपने नाम किया था। जब लाला अमरनाथ ने अपना आखिरी टेस्ट मैच ईडन गार्डन्स में पाकिस्तान के खिलाफ खेला तब उनकी उम्र 41 साल और 92 दिन थी।

Published: undefined

एंडरसन और अमरनाथ के साथ लिस्ट में रे लिंडवाल, शुट बनर्जी और गुलाम गार्ड जैसे नाम शामिल हैं, जिनमें से सभी ने 1961 में क्रिकेट परिदृश्य में बदलाव से पहले अपनी छाप छोड़ी थी। एंडरसन भारत में टेस्ट खेलने वाले पांचवें सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए। जिम्बाब्वे के खिलाड़ी जॉन ट्राईकोस के नाम 1993 में 45 साल 304 दिन की उम्र में खेलने का रिकॉर्ड है।

Published: undefined

भारतीय परिस्थितियों में एंडरसन की विरासत एक और उल्लेखनीय उपलब्धि तक फैली हुई है। भारतीय धरती पर किसी मेहमान गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक टेस्ट विकेट उनके नाम है। भारतीय क्रिकेट के तीन अलग-अलग युगों में, एंडरसन की गेंदें दिग्गजों के लिए दुश्मन रही हैं। 14 टेस्ट मैचों में एंडरसन ने 35 विकेट हासिल किए हैं।

Published: undefined

जब सचिन तेंदुलकर का दबदबा था, तब एंडरसन ने तेंदुलकर को नौ बार आउट किया, जो विराट कोहली के युग में बदल गया। अब, उभरती प्रतिभा के युग में एंडरसन की सटीकता ने युवा शुभमन गिल को परेशान किया और अपने क्रिकेट मुकाबलों में उन्होंने पांचवीं बार उनका विकेट लिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined