क्रिकेट

CWC 2023: दक्षिण अफ्रीका को हराने वाली नीदरलैंड टीम की सच्चाई, नौसिखियों से भरी टीम है, बहुत कम मिलता है पैसा!

पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने बताया है कि नीदरलैंड में बहुत कम लोग क्रिकेट क्यों खेलते हैं और कैसे डचों ने दक्षिण अफ्रीका पर बड़ा उलटफेर किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पहले बैटिंग और फिर गेंदबाज़ी में कमाल करते हुए नीदरलैंड ने धर्मशाला में साउथ अफ्रीका को 38 रनों से हराकर वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा बड़ा उलटफेर किया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस टीम को ज्यादा मैच भी खेलने को नहीं मिलते। यह टीम नौसिखियों से भरी है। टीम में बहुत कम पेशेवर हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह इस खेल में कम पैसे होना। नीदरलैंड क्रिकेट टीम के बारे में बात करते हुए पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने कई ऐसी बातें बताई है जिसे जानकर शायद आपको हैरानी हो।

Published: undefined

पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने बताया है कि नीदरलैंड में बहुत कम लोग क्रिकेट क्यों खेलते हैं और कैसे डचों ने दक्षिण अफ्रीका पर बड़ा उलटफेर किया। नीदरलैंड ने मंगलवार रात यहां एचपीसीए स्टेडियम में विश्व कप 2023 के मैच में दक्षिण अफ्रीका को 38 रनों से हरा दिया।

नीदरलैंड ने पहली बार वनडे विश्व कप में किसी टेस्ट खेलने वाले देश को हराया है। यह वही डच टीम थी जिसने प्रोटियाज़ को टी20 विश्व कप 2022 से बाहर कर दिया था और अब 50 ओवर के विश्व कप में भी उन्हें करारी शिकस्त दी है।

Published: undefined

आकाश चोपड़ा ने कहा, “नीदरलैंड नौसिखियों से भरी टीम है। टीम में बहुत कम पेशेवर हैं। और ऐसा इसलिए है क्योंकि पैसा नहीं है या बहुत कम पैसा है। वहां किसी के पास केंद्रीय अनुबंध नहीं है। उनके पास रिटेनर तो हैं, लेकिन वह भी इस बात पर निर्भर करता है कि संबंधित खिलाड़ी कितना क्रिकेट खेलता है।''

Published: undefined

उन्होंने जियोसिनेमा को बताया, "क्वालीफायर के दौरान, उनके सात खिलाड़ी वहां भी नहीं थे - वे काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे। बास डी लीड जैसा कोई व्यक्ति क्वालीफायर के लिए आया था और सिर्फ इसलिए वापस चला गया क्योंकि क्वालीफायर खेलने के लिए पैसे नहीं थे। इसलिए भले ही लोग नीदरलैंड के लिए खेलना चाहते हों , पैसे की कमी उन्हें रोकती है। वे एक ऐसी टीम हैं जो एक मैच खेलने में सक्षम हैं जिसे हर कोई याद रखता है और यही उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया।"

नीदरलैंड अपने अगले मैच में 21 अक्टूबर को लखनऊ में श्रीलंका से भिड़ेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined