क्रिकेट

IPL 2022: इस दिन से शुरू होगा IPL, दो समूहों में बंटेंगी टीमें, इन 4 स्थानों पर खेले जाएंगे 70 मैच

IPL गवर्निंग काउंसिल ने शुक्रवार को कहा कि IPL 2022 सीजन 26 मार्च से शुरू होकर 29 मई तक चलेगा। IPL गवर्निंग काउंसिल ने शुक्रवार को एक बैठक में यह भी कहा कि IPL का 15वां सीजन हवाई यात्रा से बचने के लिए एक ही बायो बबल वातावरण में खेला जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने शुक्रवार को कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 सीजन 26 मार्च से शुरू होकर 29 मई तक चलेगा। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने शुक्रवार को एक बैठक में यह भी कहा कि आईपीएल का 15वां सीजन हवाई यात्रा से बचने के लिए एक ही बायो बबल वातावरण में खेला जाएगा, जिसे कोरोना का खतरा कम होगा।

Published: 25 Feb 2022, 5:06 PM IST

टूर्नामेंट पूरी तरह से महाराष्ट्र राज्य में आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुंबई में 55 मैच और पुणे में 15 मैच होंगे। कुल 70 लीग मैच मुंबई और पुणे में चार अंतर्राष्ट्रीय-मानक स्थानों पर खेले जाएंगे, जिसमें वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20-20 मैच होंगे, जबकि ब्रेबोर्न स्टेडियम, एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम और पुणे में 15-15 मैचों की मेजबानी करेगा। प्लेऑफ मैचों का स्थान बाद में तय किया जाएगा।

Published: 25 Feb 2022, 5:06 PM IST

सभी टीमें वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में चार-चार मैच खेलेंगी, जबकि ब्रेबोर्न स्टेडियम और एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम, पुणे में तीन-तीन मैच खेलेंगी। लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस के साथ 10 टीमें कुल 14 लीग मैच खेलेंगी, इसके बाद चार प्लेऑफ मैच होंगे।

Published: 25 Feb 2022, 5:06 PM IST

प्रत्येक टीम पांच टीमों से दो बार खेलेगी, जबकि शेष चार टीमों का सामना केवल एक बार करना होगा। यह तय करने के लिए कि कौन सी टीमें किसके खिलाफ खेलेंगी, टीमों को दो आभासी समूहों में विभाजित किया गया है, जो कि आईपीएल चैंपियंस का ताज पहनाए जाने की संख्या के आधार पर टीमों को टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने की संख्या के आधार पर विभाजित किया गया है।

Published: 25 Feb 2022, 5:06 PM IST

ग्रुप ए में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स शामिल हैं। ग्रुप बी में चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स शामिल हैं।

Published: 25 Feb 2022, 5:06 PM IST

प्रत्येक टीम अपने समूह में टीमों के साथ दो बार खेलेगी और दूसरे समूह में एक ही पंक्ति में टीम के साथ खेलेगी। दूसरे ग्रुप में बाकी टीमों के साथ वे सीजन के दौरान केवल एक बार खेलेंगे। उदाहरण के लिए ग्रुप ए में मुंबई कोलकाता, राजस्थान, दिल्ली और लखनऊ के खिलाफ दो-दो मैच खेलेगी। मुंबई भी ग्रुप बी में चेन्नई के खिलाफ दो मैच और अन्य टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी।

Published: 25 Feb 2022, 5:06 PM IST

इसी तरह ग्रुप बी में बेंगलुरू चेन्नई, हैदराबाद, पंजाब और गुजरात के खिलाफ दो मैच खेलेगा। बैंगलोर भी ग्रुप ए में राजस्थान के खिलाफ दो मैच और अन्य टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 25 Feb 2022, 5:06 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Feb 2022, 5:06 PM IST