क्रिकेट

टी20 विश्व कप: भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकार, समझें पूरा गुणा गणित

अफगानिस्तान के खिलाफ मिली बड़ी जीत ने भारत की ICC पुरुष टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें फिर से जगा दी हैं। हालांकि, यह न केवल उनके मैचों के परिणामों के आधार पर निर्भर करेगा बल्कि ग्रुप 2 में अन्य टीमों के परिणामों के आधार पर संभव होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अफगानिस्तान के खिलाफ मिली बड़ी जीत ने भारत की आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें फिर से जगा दी हैं। हालांकि, यह न केवल उनके मैचों के परिणामों के आधार पर निर्भर करेगा बल्कि ग्रुप 2 में अन्य टीमों के परिणामों के आधार पर संभव होगा। सुपर 12 स्टेज में जाने के लिए नौ मैचों के साथ, पाकिस्तान, जिसने अब तक अपने सभी चार मैच जीते हैं, एकमात्र पक्का सेमीफाइनलिस्ट बन चुका है।

Published: 04 Nov 2021, 2:52 PM IST

इस प्रकार, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, भारत और नामीबिया अभी भी अंकगणित के लिहाज से समूह से दूसरे सेमीफाइनल स्थान के लिए होड़ में बने हुए हैं, जो सुपर 12 चरण के लिए एक रोमांचक निष्कर्ष हो सकता है।

प्री-टूनार्मेंट पसंदीदा में, भारत को अपने पहले दो मैचों में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से करारी हार का सामना करना पड़ा जिससे वो मुकाबले से बाहर होने के कगार पर पहुंच गया था।

Published: 04 Nov 2021, 2:52 PM IST

अफगानिस्तान पर बड़ी जीत ने टीम इंडिया की वापसी में मदद की, लेकिन सेमीफाइनल के लिए उनकी अपने अगले दो विरोधियों में से प्रत्येक पर बड़ी जीत दर्ज करने के अलावा इसपर भी निर्भर करती है कि अफगानिस्तान अब न्यूजीलैंड को सबसे कम अंतर से हरा दे ताकि टीम इंडिया की एनआरआर बेहतर हो सके।

मुकाबला इतने रोमांचक मोड़ पर है कि कोई भी हार भारत की क्वालीफिकेशन से जुड़ी तमाम उम्मीदों को खत्म कर देगी। अगर न्यूजीलैंड अपने बचे हुए मैच जीत जाती है तो भारत कुछ नहीं कर सकता।


Published: 04 Nov 2021, 2:52 PM IST

अब संक्षेप में: भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान के पक्ष में अधिक बड़े जीत के अंतर की दरकार होगी।

न्यूजीलैंड के लिए चीजें बहुत आसान लगती हैं, हालांकि उन्हें भी अंतिम चार में जगह बनाने के लिए अपने सभी मैच जीतने होंगे। कागज पर, न्यूजीलैंड ने अपने दो सबसे कठिन खेल रास्ते से हटा दिए हैं, इसमें भारत के खिलाफ आराम से जीतने से पहले पाकिस्तान ने उनको भी आसानी से हरा दिया था।

यदि वे अपने शेष दो मैच जीत जाते हैं तो उन्हें अगले चरण में उनकी जगह की गारंटी हो जाएगी।

Published: 04 Nov 2021, 2:52 PM IST

नामीबिया से हार के साथ जोड़ी गई अफगानिस्तान पर जीत उन्हें भारत और नामीबिया के परिणामों और एनआरआर दोनों पर निर्भर करेगी।

नामीबिया पर एक जीत और फिर अफगानिस्तान से हार से भी यह एनआरआर में आ जाएगा, जिसमें तीन टीमें संभावित रूप से पांच मैचों के बाद छह अंकों के स्तर पर होंगी।

Published: 04 Nov 2021, 2:52 PM IST

अफगानिस्तान के पास वर्तमान में एनआरआर पर न्यूजीलैंड पर बढ़त है, और भारत को समूह में आखिरी गेम खेलने का फायदा है, इसलिए इसमें शामिल क्रमपरिवर्तन को ठीक से पता चल जाएगा।

हालांकि, बुधवार रात अफगानिस्तान की भारत से भारी हार ने ग्रुप 2 में उसकी स्थिति काफी कम स्थिर कर दी है।

Published: 04 Nov 2021, 2:52 PM IST

अब उन्हें क्वालीफाई करने के लिए अपने अंतिम ग्रुप गेम में न्यूजीलैंड को हराना होगा, और फिर भी उस मैच में जीत पर्याप्त नहीं हो सकती है, हालांकि उनके पास अभी भी ग्रुप में सर्वश्रेष्ठ एनआरआर है।

न्यूजीलैंड से हार और वे निश्चित रूप से बाहर हैं। यदि ग्रुप 2 के परिणाम का अगला सेट बनता है और न्यूजीलैंड ने नामीबिया को हराया और भारत ने स्कॉटलैंड को हराया, तो यह सब एनआरआर में आ जाएगा, यदि अफगानिस्तान रविवार को होने वाले मैच में न्यूजीलैंड को हरा देता है।

Published: 04 Nov 2021, 2:52 PM IST

अंतिम दिन एनआरआर क्रमपरिवर्तन अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन ऐसा हो सकता है कि भारत सुपर 12 चरण के अंतिम गेम में नामीबिया से खेलता है, यह जानते हुए कि समूह में दूसरे स्थान पर रहने के लिए उन्हें क्या करने की आवश्यकता है।

अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हरा देता है और नामीबिया ब्लैक कैप्स और भारत पर जीत का प्रबंधन करता है तो यह एनआरआर में भी आ जाएगा।

संक्षेप में: न्यूजीलैंड पर जीत अफगानिस्तान के लिए काफी अहम हो सकती है, लेकिन एनआरआर अभी भी महत्वपूर्ण है।

Published: 04 Nov 2021, 2:52 PM IST

गणितीय रूप से, नामीबिया अभी भी इस समूह से एकमात्र योग्यता स्थान के लिए विवाद में है।

अपने पहले सुपर 12 मैच में स्कॉटलैंड पर एक यादगार जीत दर्ज करने के बाद, नामीबिया अभी भी अफगानिस्तान और पाकिस्तान से हार के बावजूद पीछा कर रहा है।

अगर वे अपने बचे हुए दोनों मैच जीत जाती हैं तो उनके पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका होगा। बेशक, यह आसान नहीं होगा, क्योंकि उनके अगले दो प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड और भारत हैं।

वे अन्य परिणामों पर भरोसा कर रहे हैं और, उनके एनआरआर को देखते हुए, उनके बहुप्रतीक्षित विरोधियों पर दो जीत भी पर्याप्त होने की संभावना नहीं है। लेकिन, उनके पास अभी भी मौका बरकरार है।

Published: 04 Nov 2021, 2:52 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 Nov 2021, 2:52 PM IST