अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत की GDP को लेकर फिच का नया अनुमान और सेंसेक्स ने बनाया ऊंचाई का नया रिकॉर्ड

रेटिंग एजेंसी फिच ने इस वित्त वर्ष यानी 2020-21 के लिए भारत के जीडीपी में गिरावट के अनुमान में सुधार किया है। शेयर बाजार ने मंगलवार को एक नया रिकॉर्ड कायम किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारत की जीडीपी में फिच ने जताया सुधारा अनुमान

रेटिंग एजेंसी फिच ने इस वित्त वर्ष यानी 2020-21 के लिए भारत के जीडीपी में गिरावट के अनुमान में सुधार किया है। फिच ने कहा है कि इस वर्ष भारत के जीडीपी में 9.4 फीसदी की गिरावट आएगी, पहले फिच ने 10.5 फीसदी गिरावट का अनुमान जारी किया था।

भारतीय अर्थव्यवस्था में दूसरी तिमाही में तेजी से हुए सुधार को देखते हुए फिच ने अनुमान में सुधार किया है। अपने ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक में फिच ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से आयी मंदी की वजह से कई देशों में गंभीर आर्थिक संकट खड़ा हुआ है और इन देशों को अपने बहीखाते में सुधार करने की जरूरत और लांग टर्म के लिए सचेत तरह से योजना बनानी होगी।

Published: undefined

सेंसेक्स ने बनाया ऊंचाई का नया रिकॉर्ड

शेयर बाजार ने मंगलवार को एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स सुबह 142 अंकों की तेजी के साथ 45,568 पर खुला। यह बीएसई का अब तक का खुलने का सबसे ऊंचा स्तर है। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 45,742.23 की नई सर्वकालिक ऊंचाई हासिल की। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 38 अंक की तेजी के साथ 13,393 पर खुला और 13,435.45 की रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की।

अंत में सेंसक्स 181 अंकों की तेजी के साथ 45,608.51 के नये रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी 37.20 अंकों की तेजी के साथ 13,392.95 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ।

Published: undefined

भारत 2-3 साल में 5जी के उपयोग के लिए पूरी तरह हो जाएगा तैयार : मित्तल

भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने मंगलवार को कहा कि अगले 2 से 3 सालों में भारत 5जी प्रौद्योगिकी का पूरा लाभ लेने के लिए तैयार हो जाएगा। इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के उद्घाटन सत्र में उन्होंने कहा कि इतने समय में 5जी देशभर में टेलीकॉम कनेक्टिविटी के लिए एक मानक बन जाएगा। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि 2 या 3 साल में भारत उन सभी निवेशों का लाभ प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाएगा जो दुनिया ने 5जी मानक और 5जी ईकोसिस्टम पर किए होंगे।"

साथ ही कहा कि अगले कुछ सालों में इनके उपकरणों की कीमतों में भी कमी आएगी और उपकरणों की उपलब्धता भी सहज होगी। उन्होंने आगे कहा, "कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमने आज हासिल कर लिया है लेकिन शायद उन्हें हम कई साल तक नहीं प्राप्त कर पाते। लेकिन महामारी के कारण बड़े पैमाने पर हुआ असर हमारे देश के डिजिटलाइजेशन के लिए एक वरदान है।"

Published: undefined

मोटोरोला ने भारत में लॉन्च किया मोटोजी9 स्मार्टफोन, कीमत 11,999 रुपये


मोटोरोला ने मंगलवारो अपने ताजातरीन स्मार्टफोन मोटो जी9 पावर को भारत में लॉन्च कर दिया। इस फोन में 6000एमएएच की बैटरी है और इसकी कीमत 11,999 रुपये रखी गई है। यह स्मार्टफोन दो रंगों-विविड इलेक्ट्रिक वॉयलेट और सोफिस्टिकेटेड मेटेलिक सेज में उपलब्ध है।

मोटो जी9 में 6.8 इंच का एचडीप्लस आईपीएस डिस्प्ले है और इसका आस्पेक्ट रेशियो 20.5:9 का है। ओक्टा कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 662 एसओसी चिप पर चलने वाले इस फोन में 4जीबी और 64जीबी स्टोरेज का प्रावधान है।

Published: undefined

चेन्नई स्थित नोकिया की फैक्ट्री में बन रहे अब लेटेस्ट 5 जी गियर


फिनिश टेलीकॉम गियर बनाने वाली कंपनी नोकिया ने मंगलवार को कहा है कि उसने चेन्नई में अपनी फैक्ट्री में नेक्स्ट-जनरेशन 5जी उपकरण बनाने शुरू कर दिये हैं। देश में 5जी न्यू रेडियो का निर्माण करने वाली इस पहली कंपनी ने अब नोकिया एयरसेल मैसिव मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट (एमएमआईएमओ) सॉल्यूशन को लेकर उत्पादन शुरू किया है। मैसिव एमआईएमओ 5जी तकनीक का एक सबसे जरूरी ऐलीमेंट है। यह उपकरण पहले से ही कई देशों को निर्यात किया जा रहा था, जो 5 जी शुरू करने के अंतिम चरणों में हैं।

नोकिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और इंडिया मार्केट के प्रमुख संजय मलिक ने कहा, "हमारी चेन्नई फैक्ट्री भारत की मैन्यूफेक्चरिंग क्षमताओं के लिए एक मानक के रूप में उभरी है, जो भारत और दुनिया के बाकी हिस्सों में ऑपरेटरों के लिए टेलीकॉम टेक्नॉलॉजी की एक पूरी श्रृंखला लेकर आई है। साथ ही यह हमें भारतीय ऑपरेटरों का सपोर्ट करने में भी मदद करेगा क्योंकि वे भी 5 जी लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined