अर्थतंत्र

धनतेरस और दिवाली पर सोना खरीदते समय रहें सावधान! इन बातों पर रखें ध्यान नहीं तो लगेगा चूना

सोना खरीदते समय, खरीदार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह हॉलमार्क है और खरीद का प्रामाणिक बिल प्राप्त किया गया है, उन्होंने कहा कि बिल में प्रत्येक वस्तु का विवरण, कीमती धातु का शुद्ध वजन, कैरेट में शुद्धता और हॉलमाकिर्ंग शुल्क की आवश्यकता होनी चाहिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एक उपभोक्ता विशेषज्ञ ने धनतेरस और दिवाली जैसे त्योहारों से पहले चेतावनी दी है कि एक स्वर्ण जौहरी को किसी भी अनुचित व्यापार अभ्यास के परिणाम के लिए सजा या दंड से बचने की जरूरत है। चंडीगढ़ के रहने वाले जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के पूर्व सदस्य अजय जग्गा ने कहा- उपभोक्ताओं को सोने के आभूषणों की खरीद के लिए नियमों और विनियमों के बारे में जागरूक रहने की जरूरत है क्योंकि दिवाली और धनतेरस वास्तविक समय है जब इस विश्वास के कारण कि त्योहार का मौसम आभूषण खरीदने का एक शुभ समय है।

Published: undefined

सोना खरीदते समय, खरीदार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह हॉलमार्क है और खरीद का प्रामाणिक बिल प्राप्त किया गया है, उन्होंने कहा कि बिल में प्रत्येक वस्तु का विवरण, कीमती धातु का शुद्ध वजन, कैरेट में शुद्धता और हॉलमाकिर्ंग शुल्क की आवश्यकता होनी चाहिए। हॉलमार्क वाली कीमती धातु की वस्तुओं की बिक्री के बिल या चालान में उल्लेख किया जाना चाहिए।

ज्वैलर्स को अनुचित व्यवहार के खिलाफ चेतावनी देते हुए, उन्होंने कहा कि बीआईएस नियम, 2018 की धारा 49 के अनुसार, एक कीमती धातु की वस्तु के प्रासंगिक मानकों के अनुरूप नहीं होने की स्थिति में, बेची गई ऐसी वस्तु के वजन और परीक्षण शुल्क के लिए शुद्धता की कमी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined