अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: Bitcoin ने बनाया ये नया रिकॉर्ड! और 1 मार्च तक यहां मुफ्त में मिलेगा FASTag

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने एशियाई कारोबार में एक नई तेजी दर्ज की है। बिटकॉइन की कीमत 56,620 डॉलर पर पहुंच गई और NHAI ने FASTag को ही मुफ्त में देने का ऐलान कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

Bitcoin ने बनाया नया रिकॉर्ड! पहली बार मार्केट कैप हुआ 1 ट्रिलियन डॉलर के पार

दुनिया का सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने शनिवार को एशियाई कारोबार में एक नई तेजी दर्ज की है. बिटकॉइन की कीमत 56,620 डॉलर (41 लाख रुपये से ज्यादा) पर पहुंच गई. साथ ही इसका मार्केट कैप पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर (एक लाख करोड़ डॉलर) के पार पहुंच गया। शुक्रवार को बिटकॉइन की कीमत 8 फीसदी की तेजी के साथ 56399.99 डॉलर पर पहुंच गई थी. इस हफ्ते इसमें 14 फीसदी और इस महीने अब तक 70 फीसदी की उछाल आई है। लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी 56,620 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, जिसका साप्ताहिक लाभ 18% हो गया। इस साल इसमें 92% से ज्यादा की वृद्धि हुई है। गुरुवार को कार्ड पेमेंट कंपनी मास्टरकार्ड और बैंक ऑफ न्यूयॉर्क मेलॉन कॉर्प ने ऐलान किया था कि वो अपने ग्राहकों को क्रिप्टोकरेंसी के जरिए पेमेंट की सुविधा के ऐलान के बाद इसमें जोरदार तेजी देखने को मिली।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

GST क्षतिपूर्ति के लिए सरकार ने जारी की 17वीं किस्त

वित्त मंत्रालय ने शनिवार को राज्यों को उनकी जीएसटी राजस्व क्षतिपूर्ति में कमी की भरपाई के लिए 5 हजार करोड़ रुपये की 17वीं किस्त जारी की। इस प्रकार अब तक इस सुविधा के तहत राज्यों को कुल एक लाख करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। शनिवार को जारी हुए 5000 करोड़ में से 4740.41 करोड़ रुपये सिर्फ 23 राज्यों के लिए जारी किया गया है. वहीं 269.59 करोड़ रुपये 3 संघ शासित प्रदेशों दिल्ली, जम्मू कश्मीर और पुद्दुचेरी के लिए जारी किया गया है। जीएसटी क्षतिपूर्ति के अंतर का 91 फीसदी से अधिक का रकम केंद्र सरकार ने राज्यों को जारी कर दिया है. इसमें से 91,460.34 करोड़ रुपये राज्यों को 8,539.66 करोड़ रुपये 3 केंद्र शासित प्रदेशों को जारी किया जा चुका है। केंद्र सरकार राज्यों की ओर से 17 वीं किस्त के लिए 5.59 फीसदी की ब्याज दर पर कर्ज लेकर राज्यों को क्षतिपूर्ति दे रही है। केंद्र सरकार ने अब तक औसतन 4.83 फीसदी की ब्याज दर से अब तक 17 किस्तों में 1 लाख करोड़ रुपये कर्ज लेकर राज्यों को जारी किया है।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

भारत में आज शनिवार (20 फरवरी) को लगातार 12वें दिन पेट्रोल और डीजल में भारी बढ़ोतरी हुई है। शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल 39 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। जिसके बाद दिल्ली में आज पेट्रोल 90.58 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं डीजल में भी 37 पैसे की बढ़ोतरी हई है, जिसके बाद डीजल की कीमत 80.97 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। भारत में पिछले 12 दिनों में पेट्रोल 3.28 रुपये महंगा हो चुका है और डीजल पिछले 12 दिनों में 3.49 रुपये महंगा हो चुका है। दिल्ली में इससे पहले पेट्रोल कभी भी 90 के पार नहीं गया और डीजल भी। इस समय लगभग हर शहरों में दोनों ईधन पेट्रोल डीजल के दाम ऑल टाइम हाई पर चल रहे हैं।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

1 मार्च तक यहां मिलेगा मुफ्त में FASTag

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण (NHAI)देशभर में टोल टैक्स कलेक्शन सेंटर्स को कैशलेस बनाने में जुटी हुई है। इसके लिए NHA ने FASTag के इस्तेमाल को जरूरी बना दिया है। लोग जल्द से जल्द FASTag का इस्तेमाल करने लगें, इसके लिए NHAI ने FASTag को ही मुफ्त में देने का ऐलान कर दिया है। NHAI ने कहा है कि वो 1 मार्च तक फ्री में FASTag देगी। अभी इसके लिए 100 रुपये का चार्ज लगता था। लेकिन 1 मार्च तक ये पूरी तरह से निशुल्क कर दिया गया है। ताकि जल्द से जल्द लोग फास्टैग खरीद सकें।

Published: undefined

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर पहली बार सामने आया वित्त मंत्री का बयान

देश में लगातार बढ़ा रहे पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर आज (20 फरवरी) केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा बयान दिया है। पेट्रोल-डीजल की कीमत पर बोलते हुए निर्मला सीतारमण ने इसे एक गंभीर और सबसे जरूरी मुद्दा बताया है। उन्होंने कहा, केंद्र और राज्य सरकारों को इस पर चर्चा करनी चाहिए जिससे उपभोक्ताओं को उचित स्तर पर खुदरा ईंधन उपलब्ध कराया जा सके। गौरतलब है कि ईंधर की कीमतों ने कई शहरों में 100 का आंकड़ा पार लिया है, जिस वजह से केंद्र सरकार को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined