अर्थतंत्र

अर्थ जगत: ट्रंप पर भड़के एलन मस्क और माइक्रोसॉफ्ट के प्रोडक्ट्स हुए महंगे

माइक्रोसॉफ्ट ने मुद्रा में उतार-चढ़ाव के कारण भारत में अपने सॉफ्टवेयर और सर्विसिस के लिए 11 प्रतिशत तक की भारी कीमत वृद्धि की घोषणा की है। मस्क ने पोस्ट किया, "कहानी का अंत यह है कि संविधान किसी भी राष्ट्रपति से बड़ा है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

यूरोपीय संघ के यात्री जल्द ही विमानों में 5जी तकनीक का कर सकेंगे इस्तेमाल

फोटो: IANS

मीडिया ने बताया कि यूरोपीय संघ (ईयू) में एयरलाइन यात्री जल्द ही अपने फोन में 5जी तकनीक का पूरी तरह से उपयोग कर सकेंगे। बीबीसी के अनुसार, यूरोपीय आयोग ने फैसला सुनाया कि एयरलाइंस बोर्ड विमानों पर धीमे मोबाइल डेटा के साथ-साथ 5जी तकनीक की पेशकश कर सकती हैं।

इसके साथ, यात्रियों को अब अपने फोन को फ्लाइट मोड में रखने की आवश्यकता नहीं होगी, हालांकि यह कैसे लागू किया जाएगा इसका विवरण बाद में दिया जाएगा। आंतरिक बाजार के यूरोपीय संघ के आयुक्त थिएरी ब्रेटन ने कहा, "लोगों के लिए नवीन सेवाओं को सक्षम करें और यूरोपीय कंपनियों को बढ़ने में मदद करें।"

Published: undefined

गूगल ने एंड्रॉइड13 फीचर के साथ टीवी किया रिलीज

फोटो: IANS

 गूगल ने टीवी के लिए एंड्रॉइड टीवी ओएस का नवीनतम संस्करण 'एंड्रॉइड 13' जारी किया है, जो टीवी की अगली पीढ़ी के लिए आकर्षक ऐप बनाने में डेवलपर्स की मदद करने के लिए प्रदर्शन और पहुंच में और सुधार लाता है। गूगल डेवलपर्स ब्लॉगपोस्ट के अनुसार, नया अपडेट बड़ी स्क्रीन के लिए नए एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) के साथ आता है, जो डेवलपर्स को विभिन्न डिवाइस प्रकारों में उपयोगकर्ताओं को उच्च गुणवत्ता वाले अनुभव प्रदान करने में मदद करता है।

ऑडियोमैनेजर एपीआई में सुधार के साथ, यह डेवलपर्स को सक्रिय ऑडियो डिवाइस के लिए ऑडियो विशेषता समर्थन का अनुमान लगाने और प्लेबैक शुरू किए बिना श्रेष्ठ फार्मेट का चयन करने की अनुमति देता है।

Published: undefined

एयर इंडिया ने परिचालन बढ़ाने के लिए 12 और विमान पट्टे पर लिए

फोटो: IANS

 एयर इंडिया ने अपने मौजूदा बेड़े को और बढ़ाने के लिए सोमवार को छह एयरबस ए320नियो नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट और छह बोइंग बी777-300 एफ वाइडबॉडी एयरक्राफ्ट लीज पर लेने की घोषणा की। इन विमानों के 2023 की पहली छमाही में शामिल होने की उम्मीद है और ध्वज वाहक के छोटे, मध्यम और लंबी दूरी के अंतरराष्ट्रीय मार्गो पर तैनात किए जाएंगे।

12 विमानों को लीज पर लेने का फैसला इस साल की शुरुआत में लीज पर लिए गए 30 विमानों, 21 एयरबस ए320, चार एयरबस ए321 और पांच बोइंग बी777-200एलआर वाइडबॉडी एयरक्राफ्ट से अलग है। एयरबस ए320नियो एयरलाइन के घरेलू/लघु-से-मध्यम दूरी के अंतरराष्ट्रीय मार्गो पर संचालित किया जाएगा।

Published: undefined

मस्क ने ट्रंप की निंदा करते हुए कहा, 'संविधान किसी भी राष्ट्रपति से बड़ा'

फोटो: IANS

ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने सोमवार को 'ट्विटर फाइल्स' के जारी होने के बाद अमेरिकी संविधान के कुछ हिस्सों को समाप्त करने के अपने आह्वान के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की निंदा करते हुए व्हाइट हाउस का पक्ष लिया। ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया ऐप पर 'ट्विटर फाइल्स' के जवाब में बयान दिया, जिसमें दिखाया गया था कि जो बाइडेन टीम 2020 में हंटर बाइडेन की लैपटॉप कहानी को दबाने के लिए कंपनी के संपर्क में थी।

ट्रंप ने कहा, "इस प्रकार और एक बड़ी धोखाधड़ी सभी नियमों, विनियमों और लेखों को समाप्त करने की अनुमति देती है, यहां तक कि संविधान में पाए जाने वाले भी। हमारे महान 'फाउंडर' झूठे और कपटपूर्ण चुनाव नहीं चाहते थे!"

व्हाइट हाउस ने लोगों से अमेरिकी संविधान के कुछ हिस्सों को समाप्त करने की दलील देने के लिए ट्रंप की 'सार्वभौमिक निंदा' करने को कहा। मस्क ने पोस्ट किया, "कहानी का अंत यह है कि संविधान किसी भी राष्ट्रपति से बड़ा है।"

Published: undefined

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने प्रोडक्ट्स, सर्विसिस की कीमतों में 11 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की

फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट ने मुद्रा में उतार-चढ़ाव के कारण भारत में अपने सॉफ्टवेयर और सर्विसिस के लिए 11 प्रतिशत तक की भारी कीमत वृद्धि की घोषणा की है। कंपनी ने कहा, "1 फरवरी, 2023 से प्रभावी, भारत और एशियाई क्षेत्र के बीच वाणिज्यिक ऑन-प्रिमाइसेस सॉ़फ्टवेयर और ऑनलाइन सेवाओं के लिए इसकी कीमतों में सामंजस्य स्थापित करने के लिए भारतीय रुपये की कीमत सूची में बदलाव किया गया है।"

माइक्रोसॉफ्ट ने एक आधिकारिक घोषणा में कहा, "1 फरवरी, 2023 से, वाणिज्यिक ऑन-प्रिमाइसेस सॉ़फ्टवेयर के लिए भारतीय रुपये की कीमतों में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि होगी, ऑनलाइन सेवाओं में 9 प्रतिशत की वृद्धि होगी और विंडोज जीजीडब्ल्यूए में 11 प्रतिशत की वृद्धि होगी ताकि मौजूदा यूएसडी मूल्य एशियाई क्षेत्रों में निर्धारण स्तरों के करीब पहुंच सके।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined